Move to Jagran APP

तीन शातिरों ने यूं लगाया पीएनबी को 58 लाख का चूना, राज खुला तो एक भागा विदेश

लुधियाना में तीन शातिर लोगों ने पंजाब नेशनल बैं‍क को 58 लाख रुपये का चूना लगा दिया। ये लोग बैंक के एटीएम में रुपये अपलोड करते थे। मामले का खुलासा हाेेने पर एक विदेश भाग गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 28 Jul 2018 03:52 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 09:59 PM (IST)
तीन शातिरों ने यूं लगाया पीएनबी को 58 लाख का चूना, राज खुला तो एक भागा विदेश
तीन शातिरों ने यूं लगाया पीएनबी को 58 लाख का चूना, राज खुला तो एक भागा विदेश

जेएनएन, लुधियाना : प्राइवेट कंपनी सिक्योरट्रांस के तीन कारिंदों ने पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में रुपये लोड करने के दौरान गड़बड़ी कर 58 लाख रुपये उड़ा लिये। बैंक को इस हेराफेरी का पता चल गया तो पूरे मामले का मास्‍टरमाइंड ने इस्‍तीफा दे दिया और गायब हो गया। पूरे मामले मेें उसका साथी रहा व्‍यक्ति विदेश भाग गया। पु‍लिस ने तीसरे आरोपित को दबोच लिया है।

loksabha election banner

एटीएम में कैश डालने वालाें ने की हेराफेरी, पीएनबी के हैबोवाल के चार एटीएम में की गड़बड़ी

आरोपितों की पहचान किचलू नगर निवासी राहुल कुमार, बल्लोवाल निवासी हरमिंदर सिंह और प्रताप सिंह वाला निवासी धर्मवीर सिंह के रूप में हुई है। फिलहाल पुलिस आरोपितों की तलाश में जुटी है। सूत्र बताते हैं कि मामले में एक आरोपित को गिरफ्तार किया गया है।

सिक्योरिटी कंपनी के मैनेजर पवनजीत सिंह की शिकायत पर मामला दर्ज हुआ। कंपनी में कार्यरत राहुल और धर्मवीर एटीएम में कैश लोड करते थे और तीसरा आरोपित हरमिंदर सिंह वैन ड्राइवर था। आरोपितों के अधीन 21 एटीएम मशीनें आती थीं, जिसमें से हैबोवाल की चार पीएनबी की मशीनों पर उन्होंने हेरा-फेरी की।

यह भी पढ़ें: न बाजा और बराती, बीच चौराहे हुई यह अनोखी शादी, कारण जान कहेंगे वाह

फरवरी में बैंक ने जब ऑडिट किया तो उसमें चार एटीएम पर 50 लाख की गड़बड़ी मिली। कंपनी ने कुछ समय बाद आरोपितों को नोटिस भेजा और उक्त घपले के बारे में अपना पक्ष रखने के लिए कहा। नोटिस मिलते ही आरोपित राहुल ने इस्तीफा दे दिया और उसके बाद भी आठ लाख रुपये की हेराफेरी कर दी। उसके बाद से तीनों आरोपित फरार हो गए।

ऐसे की हेराफेरी

राहुल को कंपनी ने मशीन में पैसे डालने के लिए कोड दिया था। मशीन में पैसा जमा करवाने के लिए दो कोड की जरूरत होती है, जोकि अलग-अलग दो लोगों को दिया जाता है, लेकिन दोनों कोड कंपनी ने राहुल को दे दिए थे। इस तरह से आरोपित राहुल बैंक को ड्राइवर हरमिंदर के साथ मिलकर चपत लगाता रहा। जब बैंक और कंपनी को आरोपितों की ठगी का पता चला तब तक 50 लाख रुपये की हेरा-फेरी हो चुकी थी।

यह भी पढ़ें: 12 साल तक मेट्रो ट्रेन पर काम, और अब मोनो रेल चलाने की तैयारी

कंपनी का काम रुके न इसलिए दूसरे कर्मचारी धर्मवीर को राहुल का चार्ज दे दिया गया। इस दौरान आरोपितों ने धर्मवीर के साथ भी सेटिंग कर ली और उससे एटीएम में जमा होने वाले आठ लाख रुपये ले लिये। इसके बाद कंपनी तीनों को तलाशती रही, लेकिन उनका कुछ पता नहीं चला।

विदेश पहुंचा हरमिंदर, राहुल फरार, तीसरा धर्मवीर गिरफ्तार

थाना हैबोवाल की पुुलिस आरोपित हरमिंदर के घर पहुंची तो पता चला कि वह कनाडा पहुंच गया है। राहुल के घर रेड की तो उसकी बहन और मां मिली, जिन्होंने कहा कि वो घर से कहीं चला गया। सूत्रों के मुताबिक तीसरे आरोपित धर्मवीर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

यह भी पढ़ें: यमुना लाएगी भारी तबाही, पानी का बहाव 4.24 लाख क्‍यूसेक पहुंचा, दिल्‍ली पर बड़ा खतरा

-----

'' आरोपितों ने 58 लाख की ठगी की है। उनकी तलाश में छापामारी की जा रही है। उनकी गिरफ्तारी के बाद पता चल पाएगा कि उन्होंने ये सब कैसे किया। फिलहाल कंपनी के मैनेजर की शिकायत पर पर्चा दर्ज किया है।

                                                                                  - सुखविंदर सिंह, जांच अधिकारी, थाना हैबोवाल।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.