लुधियाना, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से आयोजित केंद्रीय शिक्षक योग्यता टेस्ट (CTET) के आंसर की रिलीज होने का इंतजार अब उम्मीदवार कर रहे हैं। सीबीएसई की ओर से वेबसाइट पर पिछले काफी दिनों से सीटीईटी की आंसर की जल्द ही रिलीज किए जाने की अपडेट चल रही है। बता दें कि सीबीएसई की ओर से आंसर की घोषित होने के बाद उम्मीदवार सीबीएसई की ही आधिकारिक वेबसाइट पर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

उम्मीदवार आंसर की जाने होने पर अंदाजा लगा सकते हैं कि वह परीक्षा में कितने अंक ले सकते हैं। उम्मीदवारों को एक तरह से परीक्षा परिणाम से पहले अपने आपको आंकने का मौका मिल सकेगा कि वह कहां स्टैंड कर रहा है। वहीं परिणाम घोषित होने पर उम्मीदवार प्रश्नों के संबंध में आपत्ति भी दर्ज करा सकते हैं।

कोविड-19 के चलते सीटीईटी परीक्षा दो बार स्थगित

पिछले साल कोविड-19 के चलते सीटीईटी परीक्षा दो बार स्थगित कर दी गई थी जिसके बाद इस साल 31 जनवरी, 2021 को परीक्षा का आयोजन किया गया था। लुधियाना में सीटीईटी परीक्षा के लिए बीसीएम स्कूल की चार शाखाओं बीसीएम सेक्टर-32, बीसीएम दुगरी, बीसीएम बसंत सिटी और बीसीएम आर्य माडल स्कूल शास्त्री नगर में सेंटर बनाए गए थे।
परीक्षा के पंद्रह दिन बाद जारी हो जाती थी आंसर की
सीटीईटी परीक्षा के अगर पिछले सालों को देखा जाए तो परीक्षा के आयोजन के पंद्रह दिनों बाद सीबीएसई आंसर की जाती कर देता था पर इस बार अभी तक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर सीटीईटी आंसर की जल्द जारी होने का नोटिफिकेशन चल रहा है।

दूसरी तरफ स्कूल प्रिंसिपल्स की माने जिस तरह प्रतियोगी परीक्षाओं के आंसर की जाने होने पर विद्यार्थी अपने आपको आंक लेता है, उसी तक सीटीईटी परीक्षा की आंसर की जारी होने का उम्मीदवार इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि प्राइमरी टीचर बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों ने पेपर वन और कक्षा छठी से आठवीं तक टीचर बनने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों ने पेपर टू को दिया था।

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें