Move to Jagran APP

Dhanteras 2019: धनतेरस पर सजे बाजार, व्यापारियों को एक हजार करोड़ से अधिक कारोबार होने उम्मीद Ludhiana News

Dhanteras 2019 व्यापारी संगठनों के मुताबिक इस बार लुधियाना में केवल धनतेरस को ही एक हजार करोड़ से अधिक का व्यापार होने का अनुमान है।

By Sat PaulEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 10:37 AM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 04:19 PM (IST)
Dhanteras 2019: धनतेरस पर सजे बाजार, व्यापारियों को एक हजार करोड़ से अधिक कारोबार होने उम्मीद Ludhiana News
Dhanteras 2019: धनतेरस पर सजे बाजार, व्यापारियों को एक हजार करोड़ से अधिक कारोबार होने उम्मीद Ludhiana News

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। वर्ष का खरीदारी का सबसे अहम दिन धनतेरस आज है। लंबे समय से मंदी की मार झेल रहे व्यापारी वर्ग को इस दिन से बंपर सेल की आस है। व्यापारियों का मानना है कि इस फेस्टिवल के बाद व्यापार खुलेगा और मार्केट को अच्छे नतीजे देखने को मिलेंगे। ऐसे में हर किसी ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए ढेरों ऑफर्स बाजार में उतारे हैं।

loksabha election banner

व्यापारी संगठनों के मुताबिक इस बार लुधियाना में केवल धनतेरस को ही एक हजार करोड़ से अधिक का व्यापार होने का अनुमान है। माह के अंतिम दिनों में फेस्टीवल का सीजन होने से भले ही व्यापार में थोड़ी तेजी कम दिखे, लेकिन लंबे समय से बाजार के ठंडा होने के बाद इस बार ज्यादा सेल होने की उम्मीद है। प्रमुख रिटेल सेक्टर ऑटो, इलेक्ट्रॉनिक्स, ज्वेलरी, रियल एस्टेट सहित विभिन्न सेक्टर में ऑफर्स से तैयारी की गई है और देखने योग्य होगा कि धनतेरस को कितना ग्राहकों को अपनी ओर खींच पाते हैं।

खरीदारी के धनतेरस को क्यों माना जाता है शुभ

पाठक एस्ट्रो एंड रिसर्च सेंटर के आचार्य मनोज पाठक के मुताबिक दीवाली का उत्सव पांच दिन का होता है। इसकी शुरुआत धनतेरस से किया जाता है और इसे भईया दूज तक मनाया जाता है। भगवान धनवंतरी का अवतरण इस दिन हुआ है। इस दिन दीप जलाकर और धातु संबंधी वस्तुओं की खरीददारी कर जीवन की संपन्नता और धन-धान्य की वृद्धि के लिए शुभ माना जाता है। क्योंकि समुंद्र मंथन में 14 रत्न उत्पन्न हुए थे, इसमें सबसे विशेष अमृत रहा, जो भगवान धनवंतरी लेकर प्रकट हुए। ऐसे में इस दिन को खरीददारी के लिए सबसे उत्तम माना जाता है।

कारों की बिक्री में सबसे अहम होगा धनतेरस

ग्रोवर हुंडई के एमडी कुलवंत सिंह के मुताबिक कारों की बिक्री को लेकर पिछले कुछ महीने खराब रहे हैं। लेकिन कंपनियों की ओर से मौके की नजाकत को समझते हुए कई बंपर ऑफर्स इस फेस्टीवल सीजन में दी जा रही है। इससे ऑटो सेक्टर को ग्रोथ करने में अहम योगदान मिलेगा। कंपनियों की ओर से स्कीम में कैश बोनस, इंश्योरेंस, एक्सचेंज सहित कारों की दामों को कम करने के साथ साथ बंपर गिफ्ट्स ऑफर दिए जा रहे हैं।

सोना की सबसे महंगी दीवाली

लुधियाना ज्वेलर्स एसोसिएशन के प्रधान आनंद सिकरी के मुताबिक इस बार दीवाली पर सोना आज तक का सबसे हाई रेट बना चुका है। इस बार सोना दस ग्राम 24 कैरेट 38600 दाम में हैं। ग्राहकों का रुझान दिन प्रतिदिन सोने के प्रति कम होता जा रहा है। जबकि डायमेंड में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिल रही है। शहर के ज्वेलर्स की ओर से मेकिंग चार्जेज और डायमेंड ज्वेलरी पर छूट के साथ साथ कई तरह के उपहार लक्की ड्रॉ के लिए दिए जा रहे हैं।

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में ऑनलाइन से कम दाम और साथ में उपहार

डीके इलेक्ट्रॉनिक्स के डायरेक्टर नरिंदर धवन के मुताबिक इस बार फेस्टीवल बाजार को आकर्षित करने के लिए रिटेल स्टोर्स पर ऑनलाइन से कम दामों में उत्पाद देने के साथ-साथ गारेंटेड उपहार को लेकर काम किया गया है। डीके की ओर से ऑनलाइन से कम दाम और गिफ्टस के साथ साथ 15 प्रतिशत तक कैशबैक दिए जा रहे हैं। उपहारों में मोबाइल, माइक्रोवेव, गारमेंट्स स्टीमर, आयरन सहित कई उपहार शामिल हैं। इसके साथ ही फाइनांस में जीरो प्रतिशत स्कीम दी जा रही है। ऐसे में इस बार इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में तेजी से आसार हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.