Move to Jagran APP

बुड्ढा दरिया प्रोजेक्ट का डिजाइन दो मार्च तक होगा फाइनल

बुड्ढा दरिया के कायाकल्प के लिए गठित मानिटरिग कमेटी की पहली बैठक निगम आयुक्त प्रदीप सभ्रवाल की अध्यक्षता में हुई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 08:45 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 08:45 PM (IST)
बुड्ढा दरिया प्रोजेक्ट का डिजाइन दो मार्च तक होगा फाइनल
बुड्ढा दरिया प्रोजेक्ट का डिजाइन दो मार्च तक होगा फाइनल

जागरण संवाददाता, लुधियाना : बुड्ढा दरिया के कायाकल्प के लिए गठित मानिटरिग कमेटी की पहली बैठक निगम आयुक्त प्रदीप सभ्रवाल की अध्यक्षता में हुई। बैठक में पूरे प्रोजेक्ट के तहत तैयार होने वाले इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर मंथन किया गया। साथ ही कमेटी ने सहमति जताई कि इस 519 करोड़ के प्रोजेक्ट को तय समय सीमा में पूरा कर लिया जाए। कमेटी के चेयरमैन एवं आयुक्त प्रदीप सभ्रवाल ने प्रोजेक्ट में काम कर रही कंपनी को निर्देश दिए कि तमाम क्लियरेंस एवं औपचारिकताएं शीघ्र पूरी की जाएं। इस प्रोजेक्ट को अगले दो साल में पूरा करने का लक्ष्य है। कमेटी के सदस्यों ने मौके पर पहुंच कर भी स्थिति का आंकलन किया।

loksabha election banner

225 एमएलडी का एसटीपी जमालपुर में लगेगा

बैठक में सदस्यों को जानकारी दी गई कि बुड्ढा दरिया की कायाकल्प के प्रोजेक्ट पर दो दिसंबर 2020 से काम शुरू हुआ। इस प्रोजेक्ट के तहत दो नए सालिड वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट-एसटीपी बनाए जाएंगे, जिनमें एक एसटीपी जमालपुर में 225 एमएलडी का लगाया जाएगा। साथ ही बलोके में साठ एमएलडी का एसटीपी लगाने की योजना है।

कंपनी की ओर से प्रोजेक्ट की साइट का सर्वे, मिट्टी की जांच व दरिया में पानी के फ्लो का काम पूरा किया जा चुका है। इसके अलावा प्रोजेक्ट का ड्राफ्ट डिजाइन भी तैयार कर लिया गया है। यह आइआइटी रूड़की से पास होने के बाद पंजाब वाटर सप्लाई और सीवरेज बोर्ड को प्राप्त हो चुका है। दो मार्च 2021 तक इस प्रोजेक्ट का डिजाइन फाइनल कर दिया जाएगा। अप्रैल में एसटीपी बनाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। जमालपुर एसटीपी में सफाई का काम नब्बे फीसद पूरा कर लिया गया है। कमेटी के सदस्यों ने उसका जायजा भी लिया।

ठेकेदार कंपनी के प्रतिनिधि ने अब तक हुए कार्य के बारे में कमेटी के सदस्यों को अवगत कराया। ठेकेदार ने काम में आ रही दिक्कतों के बारे में भी सदस्यों को बताया। उनका निपटारा निगम आयुक्त ने मौके पर ही कर दिया। बैठक में उद्यमी रजत सूद, बुड्ढा दरिया टास्क फोर्स के सुखविदर सिंह नामधारी, एडीसी अमरजीत सिंह बैंस, पीपीसीबी के सीईई संदीप बहल, रविदर गर्ग, राजिदर सिंह, जीपी सिंह के अलावा ठेकेदार कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि दलजीत सिंह भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.