Move to Jagran APP

लुधियाना के बुड्ढा दरिया की देखभाल के लिए 'बुड्ढा दरिया ए मिशन संगठन' शुरू

लुधियाना के बूढ़ा दरिया को साफ करवाने व उसकी देखभाल के लिए बुड्ढा दरिया ए मिशन संगठन का शुभारंभ किया गया। यह संगठन एनजीटी की टीम को इस दरिया के बारे में जमीनी सच्चाई से जानकारी पहुंचाने का कार्य करेगा।

By Vinay KumarEdited By: Published: Fri, 27 Nov 2020 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 27 Nov 2020 04:42 PM (IST)
लुधियाना के बुड्ढा दरिया की देखभाल के लिए 'बुड्ढा दरिया ए मिशन संगठन' शुरू
दरिया के पास खड़े 'बुड्ढा दरिया ए मिशन' संगठन के सदस्य। (जागरण)

लुधियाना, जेएनएन। बूढ़ा दरिया, जो कि लुधियाना की रीढ़ की हड्डी ही नहीं, जीवन धारा भी है। उसको साफ करवाने, उसके साथ -साथ सड़क बनवाने, पौधा रोपण करने व पक्का करवा कर उसमें साफ जल का बहाव हो ऐसी सोच के साथ 'बुड्ढा दरिया ए मिशन' संगठन का शुभारंभ किया गया। प्रवीण बांसल, कपिश बांसल, नरेन्द्र मल्ली, नरेश अरोड़ा, सम्राट, स दिलबाग संधु, नवीन कोहली, राजेन्द्र हंस, बब्लू पासी, गौरव कालिया आदि कार्यकर्ता इस मौके पर मौजूद थे।

loksabha election banner

प्रवीण बांसल ने बताया कि अपने सीनियर डिप्टी मेयर के कार्यकाल तक बूढ़े दरिया के दोनों ओर की कब्जों को हटाया गया था और दोनों तरफ की सड़कें बनाने का करीब 80 फीसद कार्य पूरा हुआ था तथा सफई का कार्य भी युद्ध स्तर पर किया गया था। उसके बाद वहां एक ईंट भी नहीं लग पाई। 1980 तक साफ पानी बहने के कारण इसे बुड्ढा दरिया कहते थे। शहर के छोटे बड़े सैंकड़ों सीवर गिरने के कारण आज बुड्ढा नाला बन गया। दरिया के ज्यादा तर हिस्से में गार भरी होने के कारण बरसातों में पानी शहर की सड़कों और लोगों के घरों को हानि पहुंचाता हैं। नगर निगम द्वारा सफाई के नाम पर खाली लीपापोती होती है।

गंदा पानी भरा होने के कारण इस दरिया के आस पास की जमीन का जल भी दूषित हो गया। दोबारा शुरू किए इस मिशन में हम केन्द्र सरकार के प्रयासों के लिए उनका धन्यवाद करते हैं। तथा एनजीटी की टीम को इस दरिया के बारे में जमीनी सच्चाई से जानकारी पहुंचाने का कार्य करेंगे तथा केन्द्रीय जल मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से मिल कर इस मिशन को पूरा करने में सहयोग के लिऐ प्रार्थना करेंगे।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.