Move to Jagran APP

माता-पिता के झगड़े से परेशान युवक ने फंदा लगा दी जान, सुसाइड नोट में लिखी यह बात

न्यू कुंदनपुरी में एक युवक ने अपने माता-पिता के झगड़े और उनके अलग रहने से परेशान होकर खुदकुशी कर ली। उसके माता-पिता अलग रहते हैं और वह पिता के साथ यहां रह रहा था।

By Edited By: Published: Sat, 30 May 2020 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 07:00 AM (IST)
माता-पिता के झगड़े से परेशान युवक ने फंदा लगा दी जान, सुसाइड नोट में लिखी यह बात
माता-पिता के झगड़े से परेशान युवक ने फंदा लगा दी जान, सुसाइड नोट में लिखी यह बात

लुधियाना, जेएनएन। पिछले करीब चार दिनों से महानगर में खुदकुशी के मामले लगातार बढ़ गए हैं। यह बेहद चिंता का विषय है। इसमें आर्थिक तंगी, तनाव और चिंता प्रमुख कारण रहे हैं। शुक्रवार को भी महानगर के अलग-अलग क्षेत्रों से खुदकुशी के तीन मामले सामने आए। न्यू कुंदनपुरी में एक युवक ने अपने माता-पिता के झगड़े और उनके अलग रहने से परेशान होकर खुदकुशी कर ली। उसके माता-पिता अलग रहते हैं और वह पिता के साथ यहां रह रहा था। उसने अपने कमरे में फंदा लगाया।

loksabha election banner

जान देने से पहले उसने सुसाइड नोट भी लिखा और करीब चार मिनट की वीडियो भी बनाई। पुलिस ने उसके पिता के बयान दर्ज कर धारा 174 के तहत कार्रवाई की है। वीडियो में वह काफी भावुक है और अपने माता-पिता को इकट्ठे रहने की नसीहत दे रहा है। थाना डिवीजन नंबर आठ के प्रभारी इंस्पेक्टर जरनैल सिंह ने बताया कि उन्हें सूचना मिली कि न्यू कुंदनपुरी में एक युवक ने फंदा लगा लिया है। उसकी शिनाख्त लविश मेहता के तौर पर हुई। जांच में पता चला है कि उसने सुसाइड नोट लिखने के साथ-साथ अपनी वीडियो भी बनाई है। इसमें उसने अपनी मौत का जिम्मेदार किसी को भी नहीं बताया है। 

तीन से साल से छोटे भाई से नहीं मिला था, कहा-उसी से दिलाना मुखाग्नि

युवक की ओर से खुदकुशी से पहले चार मिनट 23 सेकेंड की वीडियो बनाई गई थी। इसमें वह कह रहा है कि उसकी मौत के लिए किसी को भी जिम्मेदार नहीं ठहराया जाए। रोते हुए वह कह अपने माता-पिता को इकट्ठे रहने के लिए नसीहत देते हुए कह रहा है कि अगर वह अब भी इकट्ठा नहीं हुए तो उसकी आत्मा को शांति नहीं मिलेगी। वह कहता है कि वह तीन साल से अपने दस साल के भाई को नहीं मिला है। उसकी इच्छा है कि उसकी मौत के बाद भाई को दिल्ली से यहां लाया जाए और उसके हाथों ही उसे मुखाग्नि दिलाई जाए। भावुक मन से वह यह भी कहता है कि उसे दुख है कि वह अपने पिता का सहारा नहीं बन सका और अगले जन्म में वह इसका प्रयास करेगा। पुलिस के अनुसार उसके माता-पिता में पिछले काफी समय से मनमुटाव चल रहा है। उसके पिता लुधियाना और मां दिल्ली में छोटे बेटे के साथ रह रही है। 

नौ दिन में इस महीने मामले दोगुना हो गए

सुसाइड के मामले लगातार बढ़ना चिंता का विषय है। दैनिक जागरण की तरफ से 26 मई के अंक में 25 मई तक के मामलों को प्रकाशित किया गया। जब उसमें आंकड़ दर्शा रहे थे कि हर दूसरे दिन सुसाइड हुआ है। नहीं पिछले चार दिनों में एकदम से यह मामले दोगुने हो गए हैं।  एक मई से 20 मई तक 20 दिनों में नौ लोगों ने खुदकुशी की थी और 21 मई से 29 मई तक यानि नौ दिनों में ही 12 लोगों ने जान दे दी है।

कब-कब आए सुसाइड के मामले

1 मई को एक, 3 मई को दो, 5 मई को एक, 6 मई को 1, 10 मई को दो, 11 मई को एक, 17 मई को एक, 22 मई को एक, 23 मई को एक, 25 मई को एक, 26 मई को चार, 27 मई को एक, 29 मई को तीन मामले आए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.