Move to Jagran APP

Budha Dariya Project: लुधियाना के बुड्ढा दरिया में पानी छोड़ने के बाद 70 फीसद तक कम हुआ बीओडी व सीओडी लेवल

Budha Dariya Project दरिया में 100 क्यूसेक पानी छोड़ने के बाद बुधवार को दिन में बीओडी लेवल 61 व सीओडी लेवल 244 तक आ गया। उन्होंने बताया कि साफ पानी छोड़ने का नतीजा यह है कि पानी के सीओडी व बीओडी लेवल में सुधार हो रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 25 Aug 2021 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 25 Aug 2021 09:44 PM (IST)
Budha Dariya Project: लुधियाना के बुड्ढा दरिया में पानी छोड़ने के बाद 70 फीसद तक कम हुआ बीओडी व सीओडी लेवल
कैबिनेट मंत्री आशु व बुड्ढा दरिया मानिटरिंग कमेटी ने पानी छोड़े जाने पर सवाल करने वालों को जवाब दिया।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Budha Dariya Project: बुड्ढा दरिया कायाकल्प प्रोजेक्ट के तहत बुड्ढा दरिया में नीलो नहर से साफ पानी छोड़ने पर कई लोगों ने सवाल खड़े करने शुरू किए और दरिया में साफ पानी छोड़ने को सिर्फ आईवाश बता रहे हैं। बुधवार को कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशु व बुड्ढा दरिया मानिटरिंग कमेटी ने पानी छोड़े जाने पर सवाल करने वालों को करारा जवाब दिया। मंत्री व कमेटी सदस्यों ने दावा किया है कि बुड्ढा दरिया के प्रदूषण में सुधार शुरू हो गया और पानी छोड़ने के बाद बीओडी व सीओडी लेवल में 70 फीसद तक का सुधार दिखने लगा है। यही नहीं कमेटी का दावा है कि जैसे जैसे दरिया में साफ पानी की मात्रा बढ़ेगी वैसे वैसे बीओडी सीओडी लेवल में और सुधार होगा।

loksabha election banner

साफ पानी के लेवल में हाे रहा सुधार

मानिटरिंग कमेटी के सदस्य रजत सूद ने मीडिया के सामने पानी छोड़े जाने से पहले और पानी छोड़ने के बाद के बीओडी व सीओडी के आंकड़े बताए। उन्होंने बताया कि रविवार को पानी छोड़ने से पहले बुड्ढा दरिया का बीओडी लेवल 250 से 350 और सीओडी लेवल 900 तक था। दरिया में 100 क्यूसेक पानी छोड़ने के बाद बुधवार को दिन में बीओडी लेवल 61 व सीओडी लेवल 244 तक आ गया। उन्होंने बताया कि साफ पानी छोड़ने का नतीजा यह है कि पानी के सीओडी व बीओडी लेवल में सुधार हो रहा है।

यह भी पढ़ें-कंट्रोल रूम ने हूटर बजाया तो भाग खड़े हुए ATM लुटने आए 3 बदमाश, सीसीटीवी कैमरे में वारदात कैद

विरोध जताने वाले लाेगाें काे मानिटरिंग कमेटी ने बुलाया

नगर निगम जोन डी में पत्रकारों से बात करते हुए कैबिनेट मंत्री आशु ने कहा कि जो लोग पानी छोड़े जाने पर अपना विरोध जता रहे थे उनको बुलाया गया था ताकि वे मानिटरिंग कमेटी के सदस्यों के सामने अपनी राय रख सकें। लेकिन कारणवश उनमें से कोई नहीं पहुंचा।

यह भी पढ़ें-MP Ravneet Bittu: लुधियाना के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू काे मिली जेड-प्लस सिक्याेरिटी, जानें कारण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.