Move to Jagran APP

सरदार पटेल का अखंड भारत का सपना हुआ साकारः गुरदेव शर्मा देबी Ludhiana news

गुरदेव देबी ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को मिली स्वतंत्रता के बाद वल्लभ भाई पटेल ने छोटी-छोटी रियासतों का भारत में विलय करवा कर भारतीय गणतंत्र को मजबूत किया।

By Edited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 09:54 AM (IST)
सरदार पटेल का अखंड भारत का सपना हुआ साकारः गुरदेव शर्मा देबी Ludhiana news
सरदार पटेल का अखंड भारत का सपना हुआ साकारः गुरदेव शर्मा देबी Ludhiana news

लुधियाना, जेएनएन। देश आजाद होने पर अखंड भारत का जो सपना सरदार वल्लभ भाई पटेल ने देखा था, वह जम्मू-कश्मीर के पूर्ण विलय के साथ अब पूरा हो गया है। जम्मू-कश्मीर में प्रत्येक भारतीय की समानता के लिए जो लड़ाई श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने शुरू की थी, वह भी इसके साथ पूरी हो गई। 31 अक्टूबर को एक देश एक विधान एक निशान का लक्ष्य पूरा हो गया। इसका श्रेय देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। उक्त शब्द भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कोषाध्यक्ष व विधानसभा क्षेत्र सेंट्रल के प्रभारी गुरदेव शर्मा देबी ने सेंट्रल इलाके में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहे।

loksabha election banner

देश के प्रथम गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को नमन करते हुए गुरदेव देबी ने कहा कि 15 अगस्त 1947 को मिली स्वतंत्रता के बाद वल्लभ भाई पटेल ने छोटी-छोटी रियासतों का भारत में विलय करवा कर भारतीय गणतंत्र को मजबूत किया। लेकिन देश की सत्ता पर काबिज कई सियासतदानों ने निजी हितों के लिए जम्मू-कश्मीर को देश में विलय के बावजूद धारा 370 व 35-ए की आड़ में उसे देश से 70 वर्षों तक अलग-थलग रखा।

अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्म दिवस पर उनके अखंड भारत के सपने को साकार कर धारा 370 को खत्म कर दिया है। सही मायने में अखंड भारत का सपना 31 अक्टूबर को संवैधानिक तौर पर जम्मू-कश्मीर के इस पूर्ण विलय के साथ अब जाकर पूरा हुआ है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.