Move to Jagran APP

सीवरेज, पानी व प्रापर्टी टैक्स से बच नहीं पाएंगे, कल से शुरू होगा डोर टू डोर सर्वे

अगर आपने घर दुकान या फिर फैक्ट्री का प्रापर्टी टैक्स या सीवरेज व पानी का बिल नगर निगम में जमा नहीं करवाया है तो अब बच नहीं पाएंगे। नगर निगम वीरवार से बड़ा अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके लिए 41 टीमों को मैदान में उतारा जाएगा।

By Edited By: Published: Wed, 25 May 2022 01:04 AM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 01:04 AM (IST)
सीवरेज, पानी व प्रापर्टी टैक्स से बच नहीं पाएंगे, कल से शुरू होगा डोर टू डोर सर्वे
नगर निगम का करोड़ों रुपये सीवरेज पानी व प्रॉपर्टी टैक्स का बकाया। (सांकेतिक)

जागरण संवाददाता, लुधियाना : अगर आपने घर, दुकान या फिर फैक्ट्री का प्रापर्टी टैक्स या सीवरेज व पानी का बिल नगर निगम में जमा नहीं करवाया है तो अब बच नहीं पाएंगे। नगर निगम वीरवार से बड़ा अभियान शुरू करने जा रहा है। इसके लिए 41 टीमों को मैदान में उतारा जाएगा। प्रत्येक टीम में तीन सदस्य होंगे। यह 142 कर्मचारी डोर टू डोर सर्वे कर रिपोर्ट नगर निगम को देंगे। निगम अधिकारियों का अनुमान है कि इस अभियान के बाद निगम के खजाने करोड़ों रुपये आएंगे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि महानगर में मौजूदा समय में 4.36 लाख लोग संपत्ति धारक हैं। इनमें से करीब 60 प्रतिशत ने अपना प्रापर्टी टैक्स नहीं चुकाया है। कुछ ऐसा ही हाल सीवरेज व पानी के बिलों का है। नगर निगम का करोड़ों रुपये ऐसे लोगों के पास फंसा पड़ा है। डोर टू डोर सर्वे करने वाली टीमों में 56 कर्मचारी ओएंडएम ब्रांच, 31 कर्मचारी प्रापर्टी टैक्स ब्रांच और 37 अन्य कर्मचारियों को शामिल किया गया है। जोन ए व बी में 11 टीमें, जोन सी में नौ और जोन डी में 10 टीमें सर्वे करेंगी। प्रत्येक जोन का जोनल सुपरिटेंडेंट इनका इंचार्ज होगा। सर्वे के बाद टीमें जोनल सुपरिटेंडेंट को रिपोर्ट करेंगी।

महानगर में कुल 4.36 लाख लोगों के पास अपनी संपत्ति है। इनमें से केवल 50 वर्ग गज के मकान और प्लाट को प्रापर्टी टैक्स में माफी है। अगर प्रापर्टी 51 गज से 125 गज तक है और एक या दो मंजिल बनी है तो उसके मालिक को प्रापर्टी टैक्स चुकाना होगा। अगर सिर्फ ग्राउंड फ्लोर बना है तो उसे प्रापर्टी टैक्स से माफी है। अगर किसी ने 50 गज में कम एरिया में व्यवसायिक इमारत का निर्माण किया है तो उसे भी प्रापर्टी टैक्स देना जरूरी है।

मकान मालिक को चुकाना पड़ेगा बिल

125 गज तक सीवरेज व पानी का बिल माफ नगर निगम के अनुसार महानगर में सीवरेज और पानी के कुल 2.84 लाख कनेक्शन हैं। इनमें से 125 गज तक रिहायशी घरों को सीवरेज व पानी का बिल माफ है। सर्वे टीमें पता लगाएंगी कि क्या सीवरेज व पानी का कनेक्शन निगम की मंजूरी से लिया गया है या अवैध है। ऐसे लोगों को बिल चुकाना होगा। यही नहीं अगर घर में निगम का पानी का कनेक्शन लगा है और साथ में सबमर्सिबल पंप भी लगा है तो भी बिल मकान मालिक को चुकाना पड़ेगा।

निगम का करोड़ों रुपये बकाया

नगर निगम का करोड़ों रुपये सीवरेज पानी व प्रॉपर्टी टैक्स का बकाया पड़ा है। इस पैसे को वसूल करने के लिए टीमों को गठन किया गया है। वीरवार से यह टीमें डोर टू डोर सर्वे करना शुरू कर देंगी। जहां पर भी डिफाल्टर मिलेंगे उनकी रिपोर्ट तुरंत जोनल सुप¨रटेंडेंट के की जाएगी। इसके बाद निगम अधिकारी उचित कार्रवाई करेंगे। सर्वे से प्रापर्टी की पूरी रिपोर्ट भी निगम को मिल जाएगी। ऋषिपाल ¨सह, एडिशनल कमिश्नर निगम लुधियाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.