Move to Jagran APP

आर्यन ने तोड़ा उज्जवल का रिकॉर्ड

दिल्ली के आर्यन छाबड़ा ने रविवार को बीसीएम आर्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल शास्त्री नगर में पहली बार आयोजित बीसीएम आर्य क्यूबिंग चैलेंज-201

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 07:00 AM (IST)
आर्यन ने तोड़ा उज्जवल का रिकॉर्ड
आर्यन ने तोड़ा उज्जवल का रिकॉर्ड

जासं, लुधियाना : दिल्ली के आर्यन छाबड़ा ने रविवार को बीसीएम आर्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल शास्त्री नगर में पहली बार आयोजित बीसीएम आर्य क्यूबिंग चैलेंज-2018 में तीन बाय तीन क्यूब को सबसे कम समय में हल करके नेशनल रिकॉर्ड बनाया। यह आयोजन व‌र्ल्ड क्यूब एसोसिएशन के तहत हुआ। इसमें पंजाब, दिल्ली, गुजरात से 85 प्रतिभागी शामिल हुए।

loksabha election banner

दिल्ली के एसडी पब्लिक स्कूल के ग्यारहवीं के स्टूडेंट आर्यन ने 7.29 सेकेंड में तीन बाय तीन क्यूब को हल किया। वह भी पांच प्वाइंट की औसत से। इससे पहले दिल्ली के उज्जवल पवरेजा ने 7.43 सेकेंड में तीन बाय तीन क्यूब को हल करके रिकॉर्ड बनाया था। आर्यन ने उज्जवल के रिकॉर्ड को तोड़ा। इससे पहले भी आर्यन तीन बाय तीन में चार बार रिकॉर्ड बना चुके हैं। आर्यन के अनुसार वह पायलट बनना चाहते हैं। दूसरी तरफ क्यूबिंग चैलेंज में पैरों से क्यूब सॉल्व करने वाले जालंधर के ध्रुव भी इसमें पहुंचे। कैंब्रिज स्कूल के नौवीं कक्षा के विद्यार्थी ध्रुव मई 2018 में पैरों से तीन बॉय थ्री विद फीट इवेंट में 29.35 सेकेंड में क्यूब को पैरों से सॉल्व कर नेशनल रिकॉर्ड बनाया था। इससे पहले यह रिकॉर्ड चेन्नई के आदित्य आनंद के नाम पर था जिन्होंने 30.82 सेकेंड में तीन बाय तीन क्यूब को सॉल्व किया था। इस मौके पर स्कूल की कोऑर्डिनेटर डॉ. किरण सैनी ने बताया कि क्यूबिंग चैलेंज पांच कैटेगरी दो बाय दो, तीन बाय तीन, चार बाय चार, स्क्यूब, पिरामिग्स में करवाया गया। इसमें आर्यन छाबड़ा ने गजब की माइंड स्किल दिखाते हुए कम समय में क्यूब को सॉल्व कर रिकॉर्ड बनाया। दूसरे प्रतिभागियों ने भी दूसरी कैटेगरी में काफी अच्छा परफॉर्म किया। इसमें ग‌र्ल्स क्यूबर्स की संख्या अधिक रही। वेबसाइट पर लाइव हो रहा था आयोजन

इस पूरे आयोजन का व‌र्ल्ड क्यूब एसोसिएशन की वेबसाइट पर लाइव हो रहा था। पहली बार किसी स्कूल में शहर में क्यूबिंग चैलेंज करवाया गया है। यह एक नया कांसेप्ट है। शहर में ट्रेंड नहीं है लेकिन बीसीएम आर्य स्कूल में इस गेम को प्रमोट किया जा रहा है। बकायदा क्यूब क्लब बनाया गया है जिसमें स्टूडेंट को क्यूब की ट्रेनिंग, प्रोग्राम सेशन करवाए जाते हैं। यह खेल तनाव को दूर करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.