Move to Jagran APP

Bus station पर पहुंचते ही होगा चालकों का Alcohol test, इन बातों का भी रखना होगा ध्यान

अब यह चालक जैसे ही बस लेकर अड्डे में प्रवेश करेंगे तो उनका एल्कोहल टेस्ट (Alcohol test) किया जाएगा। सभी 18 रोडवेज डिपो में अगले कुछ दिनों में एल्कोमीटर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 06 Jan 2020 11:13 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 08:20 AM (IST)
Bus station पर पहुंचते ही होगा चालकों का Alcohol test, इन बातों का भी रखना होगा ध्यान
Bus station पर पहुंचते ही होगा चालकों का Alcohol test, इन बातों का भी रखना होगा ध्यान

लुधियाना [राजन कैंथ]। पंजाब रोडवेज और पनबस के चालकों द्वारा शराब पीकर बस चलाने के संबंध में मिल रही शिकायतों के बाद अब स्टेट ट्रांसपोर्ट विभाग सख्ती करने जा रहा है। अब यह चालक जैसे ही बस लेकर अड्डे में प्रवेश करेंगे तो उनका एल्कोहल टेस्ट (Alcohol test) किया जाएगा।

loksabha election banner

शराब के नशे में मिलने वाले चालक को न केवल ब्लैकलिस्ट किया जाएगा, बल्कि विभागीय कार्रवाई भी की जाएगी। इस प्रक्रिया को इसी महीने अमल में लाए जाने के लिए स्टेट ट्रांसपोर्ट के डायरेक्टर द्वारा निर्देश जारी किए गए हैैं। इसके साथ ही राज्य के सभी 18 रोडवेज डिपो में अगले कुछ दिनों में एल्कोमीटर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

टिकट चेकर करेंगे बस चालकों की जांच

रोडवेज डिपो में तैनात टिकट चेकर बस चालकों की जांच करेंगे। उन्हें स्पष्ट निर्देश दे दिए गए हैैं कि बस अड्डे में बस लेकर पहुंचने वाले चालकों की अचानक जांच की जाए। अगर कोई चालक शराबी हालत में मिला तो कड़ी कार्रवाई के लिए उसकी रिपोर्ट बनाकर चंडीगढ़ हेड ऑफिस भेजी जाएगी।

चालकों को नशा न करने के लिए प्रेरित करें जनरल मैनेजर

सभी डिपो के जनरल मैनेजरों को हिदायत दी गई है कि वह वर्कशाप का आयोजन कर चालकों को नशा कर वाहन न चलाने के लिए जागरुक करें। अगर फिर भी कोई चालक या परिचालक ऐसा करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त अनुशासनिक कार्रवाई की जाए।

दिव्यांग जनों, बुजुर्गों और छात्रों का रखें विशेष ध्यान

यह निर्देश भी दिए गए हैैं कि दिव्यांग जनों को आदर सहित आरक्षित सीटों पर बैठाया जाए। बुजुर्गों को उनके लिए आरक्षित सीटों पर बैठाया जाए और पास होल्डर छात्रों को उनके संस्थानों के निकट उतारना सुनिश्चित किया जाए।

इन बातों का भी रखना होगा ध्यान

  • मोबाइल इस्तेमाल न करने के अलावा कई अन्य हिदायतें भी जारी
  • बस के चलते समय बस चालक और परिचालक मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करेंगे।
  • हर महीने बस चालक का मेडिकल टेस्ट कराया जाए।
  • चालकों को बताया जाए कि बसों में प्रेशर हॉर्न का इस्तेमाल न हो।
  • बसों में फस्र्ट एड बॉक्स जरूर रखा जाए।
  • बस को ओवर स्पीड न चलाई जाए।

आ रही थी शिकायतें

राज्य परि वहन निदेशक भूपिंदर सिंह का कहना है कि रात के समय चालकों द्वारा शराब पीकर बस चलाने की बहुत शिकायतें आ रही थीं। ऐसी स्थिति में हादसे की आशंका बनी रहती है। इस कारण सभी डिपो को एल्कोमीटर उपलब्ध कराकर चालकों जांच के निर्देश दिए गए हैैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.