Move to Jagran APP

पटाखों की आड़ में किसान जमकर जला रहे पराली, वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर के पार Ludhiana News

जिले में दिवाली से लेकर अब तक तीन दिन में 362 जगहों पर किसान पराली को आग लगा चुके हैं। इसी वजह से शहर की हवा जहरीली होती जा रही है।

By Vikas KumarEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 03:33 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 05:49 PM (IST)
पटाखों की आड़ में किसान जमकर जला रहे पराली, वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर के पार Ludhiana News
पटाखों की आड़ में किसान जमकर जला रहे पराली, वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर के पार Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। दीवाली के आसपास प्रदूषण स्तर बढऩे के लिए सीधे तौर पर पटाखों के धुएं को जिम्मेदार ठहराया जाता है। पटाखे चले दो दिन बीत गए लेकिन उसके बाद भी प्रदूषण स्तर खतरनाक लेवल के पार ही है। सोमवार की रात 12 बजे से मंगलवार तड़के चार बजे तक भी प्रदूषण का स्तर 300 के पार रहा। जबकि मंगलवार को पूरे दिन प्रदूषण का स्तर ढाई से ज्यादा ही रिकार्ड किया गया। अब सवाल यह उठता है कि दो दिन से पटाखे नाम मात्र के ही जलाए जा रहे हैं तो प्रदूषण का स्तर इतना क्यों है? दरअसल किसान दिवाली के मौके पर पटाखों के धुएं की आड़ में पराली को आग लगा देते हैं। जिले में दिवाली से लेकर अब तक तीन दिन में 362 जगहों पर किसान पराली को आग लगा चुके हैं। प्रदूषण बढऩे का भी यही कारण है। इसी वजह से शहर की हवा जहरीली होती जा रही है।

loksabha election banner

किसान अकसर रात को ही पराली पर आग लगा रहे हैं। सोमवार रात 12 बजे से मंगलवार तड़के चार बजे तक शहर का वातावरण में धुएं की मात्रा बहुत बढ़ गई थी और इस दौरान एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से 338 के बीच रिकार्ड किया गया। रात 12 बजे 338, एक बजे 329, दो बजे 320, तीन बजे 309 और चार बजे 300 रिकार्ड किया गया। जैसे-जैसे सुबह हुई वैसे वैसे प्रदूषण स्तर में कमी जरूर रिकार्ड की गई लेकिन यह स्तर पूरे दिन ढाई सौ के पार बना रहा। इसकी वजह से कई लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। विशेषज्ञों के मुताबिक 200 के पार अगर प्रदूषण का स्तर रहता है तो लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

मंगलवार को जिले में 69 जगह जलाई गई पराली

लुधियाना जिले में मंगलवार को जमकर पराली जलाई गई। पंजाब रिमोट सेंङ्क्षसग सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक सेटेलाइट के जरिए मंगलवार को लुधियाना जिले में पराली को आग लगाए जाने के 69 मामले सामने आए हैं जबकि पूरे सूबे में 1602 जगहों पर आग लगाने के मामले सामने आए हैं। वहीं सोमवार को लुधियाना जिले में 131 जगहों पर आग लगाए जाने के मामले सामने आए थे और पूरे सूबे में 3105 जगहों पर पराली को आग लगाई गई। मंगलवार की तुलना में सोमवार को ज्यादा पराली जलाई गई इसीलिए सोमवार को पूरे दिन प्रदूषण का आंकड़ा 300 के पार बना रहा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.