जागरण संवाददाता, लुधियाना। सेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंडरी एजूकेशन(सीबीएसई) के बाद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने भी बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए सैंपल पेपर्स अपलोड किए हैं। पीएसईबी ने भी सैंपल पेपर्स टर्म वन परीक्षाओं को देखते हुए उतारे है। पीएसईबी के सैंपल पेपर्स पीएसईबीडाटएसीडाटइन पर उपलब्ध है। पीएसईबी ने बच्चों की प्रैक्टिस के लिए यह सैंपल पेपर्स अपलोड किए हैं ताकि बच्चे ज्यादा से ज्यादा इस समय फायदा ले सके। बता दें कि कक्षा पाचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षाएं बीस दिसंबर से जबकि दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षाएं तेरह दिसंबर से शुरू होने जा रही है। अब वह समय है, जब पीएसईबी की टर्म वन परीक्षाओं को लेकर काउंटडाउन शुरू हो चुका है।

स्कूल विशेषज्ञों की माने तो अब टर्म वन परीक्षाओं को लेकर बहुत ही कम समय बचा है जिसमें पचास फीसदी सिलेबस टर्म वन में आएगा जबकि टर्म टू यानी बचा पचास फीसदी सिलेबस मार्च-अप्रैल में कवर किया जाएगा। विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना के चलते एक तो स्कूल्स देरी से शुरू हुए हैं, दूसरा पहले-पहले तो बच्चों की उपसि्थति स्कूलों में बहुत कम थी। खैर अब पीएसईबी ने सैंपल पेपर्स अपलोड किए हैं तो विद्यारि्थयों को एमसीक्यूज पेटर्न में हेल्प मिल सकेगी कि कैसे पेपर को साल्व करना है।

शेड्यूल बना करें प्रैक्टिस

पीएसईबी विशेषज्ञों ने कहा कि रोजाना बोर्ड परीक्षाओं के विद्यार्थी हर विषय का पेपर साल्व करें। इससे उन्हें पता चल सकेगा कि उनकी क्या कमजोरियां हैं और वह क्या गलती कर रहे हैं। दूसरा बेशक इस साल से एमसीक्यूज प्रश्न पत्र का पेटर्न है और स्कूल की ओर से विद्यार्थियों को इस मुताबिक तैयार भी किया गया है लेकिन जब तक वह इस चीज के लिए प्रेक्टिस नहीं करते, तब तक उन्हें इसका पता नहीं चल सकता। अनसाल्वड सैंपल पेपर्स इसके लिए एक बेहतर विकल्प हैं क्योंकि हर विषयों के साथ-साथ उन्हें ओमएमआर शीट्स भरने व प्रेक्टिस का तरीका पता चल सकेगा।

दिसंबर के पहले सप्ताह एडमिट कार्ड होंगे रिलीज

पीएसईबी की ओर से फिलहाल स्कूलों को तीस नवंबर तक का समय दिया गया है कि वह बिना लेट फीस विद्यारि्थयों की प्रोफाइल में संशोधन कर सकते हैं यदि पहले विद्यारि्थयों की प्रोफाइल में कोई गलती रह गई हो तो। वहीं दिसूंबर के पहले सप्ताह में बोर्ड बच्चों के एडमिट कार्ड रिलीज करेगा, जिसके बाद उन्हें परीक्षा सेंटर्स के बारे पता चल सकेगा।

Edited By: Vinay Kumar