Move to Jagran APP

JEE Main : जून के पहले सप्ताह जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, दो सेशन जून व जुलाई माह में होगी परीक्षा

जेईई मेन परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड जून के पहले सप्ताह जारी हो सकते हैं। जून माह की परीक्षा 20 जून से शुरू होकर 29 जुलाई तक जारी रहनी है। ऐसे में विद्यार्थियों को इस समय एडमिट कार्ड का इंतजार है कि उनके सेंटर्स कहां-कहां बने हैं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 07:28 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 07:28 AM (IST)
JEE Main : जून के पहले सप्ताह जारी हो सकते हैं एडमिट कार्ड, दो सेशन जून व जुलाई माह में होगी परीक्षा
जेईई मेन परीक्षा को लेकर जल्द एडमिट कार्ड जारी हो सकता है।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन परीक्षा को लेकर एडमिट कार्ड जून के पहले सप्ताह जारी हो सकते हैं। एनटीए इस साल दो सेशन जून और जुलाई माह में परीक्षा का आयोजन कर रहा है। जून माह की परीक्षा 20 जून से शुरू होकर 29 जुलाई तक जारी रहनी है। ऐसे में विद्यार्थियों को इस समय एडमिट कार्ड का इंतजार है कि उनके सेंटर्स कहां-कहां बने हैं। इससे पहले एनटीए ने जेईई मेन परीक्षा का आयोजन अप्रैल और मई माह में करना था लेकिन बोर्ड परीक्षाओं के होने के चलते अप्रैल-मई की परीक्षा को जून-जुलाई माह में कर दिया गया।

loksabha election banner

वहीं जुलाई सेशन के लिए एनटीए ने अलग से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू करना है जोकि उम्मीद है कि आने वाले दिनों में शुरू कर दी जाएगी। विद्यार्थियों पर निर्भर है कि वह जेईई मेन के किसी एक सेशन की परीक्षा भी दे सकता है या फिर दोनों सेशंस की भी। जिस सेशन में विद्यार्थियों के अच्छे पर्सेंटाइल आए, उसे आगे जोड़ा जाएगा लेकिन यदि विद्यार्थी दोनों सेशंस की परीक्षा देना चाहता है तो उसे अलग-अलग रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी।

अगस्त तक करने होंगे रैंक कार्डस तैयार

जेईई मेन सेशन वन की परीक्षा को लेकर जहां काउंटडाउन शुरू हो चुका है और विद्यार्थियों के पास बहुत कम समय बचा है कि वह अपने आप को अच्छे से परीक्षा के लिए तैयार कर सके। सेशन टू की परीक्षा एनटीए के जारी शेड्यूल के मुताबिक 21 जुलाई से शुरू होकर 30 जुलाई तक जारी रहनी है। वहीं एनटीए को अगस्त के पहले सप्ताह विद्यार्थियों के रैंक कार्डस तैयार करने होंगे जोकि जेईई एडवांसड के लिए योग्य होंगे। रैंक कार्डस जारी होने के साथ ही जेईई एडवांसड के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो जाएगा। जेईई एडवांसड परीक्षा 28 अगस्त को होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.