जागरण संवाददाता, लुधियाना। जिला प्रशासन ने घर-घर जाकर रोजगार एवं व्यवसाय मिशन के तहत बेरोजगार युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कोचिंग देने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है।  डीबीईई सीईओ अमित कुमार पांचाल ने जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व में राज्य सरकार ने विभागीय परीक्षाओं के लिए आने वाले दिनों में युवाओं को मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग देने का निर्णय लिया गया है।

पांचाल ने कहा कि इस अनूठी पहल का मुख्य उद्देश्य हमारे युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहतर ढंग से तैयार करना है। ताकि वे अपनी नौकरी पा सकें और अपने सपनों को साकार कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे और उनकी रोजगार क्षमता भी बढ़ेगी। उन्होंने जिले के पात्र युवाओं से विभिन्न विषय विशेषज्ञों से मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए इन मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग कक्षाओं के लिए अधिक से अधिक पंजीकरण कराने की भी अपील की।

रोजगार सृजन, कौशल विकास एवं प्रशिक्षण अधिकारी रंजीत कौर ने कहा कि बैच के लिए जिन अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण कराया है, उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी कर ली हो, जबकि 12वीं पास अभ्यर्थी पुलिस कांस्टेबल के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। रंजीत कौर ने आगे कहा कि इच्छुक उम्मीदवार तैयारी कक्षाओं का लाभ उठाने के लिए वेबसाइट https://www.eduzphere.com/freegovtexams पर लॉग इन करके इन कक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी स्ट्रीम में स्नातक उम्मीदवार इन कक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि स्नातक उम्मीदवार कक्षाओं के लिए अपना पंजीकरण तभी करा सकते हैं, जब वे किसी केंद्रीय/राज्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए पात्र हों। उन्होंने आगे कहा कि यह अवधि कम से कम चार महीने की होगी और सप्ताह में छह दिन ढाई घंटे के सत्र में कोचिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा उम्मीदवारों की शंकाओं को दूर करने और विशेषज्ञों से मार्गदर्शन लेने के लिए साप्ताहिक लाइव सत्र भी होगा।

Edited By: Vinay Kumar