Move to Jagran APP

Aadhaar Update: आधार कार्ड अपडेट करने का मौका, देश के 40 जिलों के पायलट प्रोजेक्ट में लुधियाना शामिल

Aadhaar Update लुधियाना जिले में आधार कार्ड अपडेट करने का एक बार फिर से माैका मिलेगा। केंद्र सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के लिए देश के 40 जिलों को चुना है और उनमें लुधियाना शामिल है। डीसी सुरभि मलिक ने यह जानकारी दी।

By JagranEdited By: Vipin KumarPublished: Wed, 28 Sep 2022 03:21 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 03:21 PM (IST)
Aadhaar Update: आधार कार्ड अपडेट करने का मौका, देश के 40 जिलों के पायलट प्रोजेक्ट में लुधियाना शामिल
Aadhaar Update: पायलट प्रोजेक्ट के लिए देश के 40 जिलों में लुधियाना शामिल। (फाइल फाेटाे)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Aadhaar Update: यदि आप अपने आधार कार्ड में किसी भी तरह के सुधार, जुड़ाव या बदलाव के इच्छुक हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। केंद्र सरकार ने  पायलट प्रोजेक्ट के लिए देश के 40 जिलों को चुना है और उनमें लुधियाना भी शामिल है। लुधियाना की डीसी सुरभि मलिक ने लोगों से अपने संबंधित आधार कार्ड विवरण में दस्तावेज अपलोड करने की अपील की। केंद्र सरकार ने आधार कार्ड में दस्तावेज अद्यतन करने के लिए पायलट आधार पर 40 जिलों का चयन किया है और लुधियाना उनमें से एक है।

loksabha election banner

12 साल पहले लांच किया था 'आधार'

डिप्टी कमिश्नर सुरभि मलिक ने कहा, 'सरकार ने करीब 12 साल पहले आधार लांच किया था। कई नागरिकों ने इन वर्षों में अपना पता बदल लिया है और अपने आधार कार्ड अपडेट कर दिए हैं। हालांकि, कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है, इसलिए सभी निवासियों से अपने दस्तावेज़ अपलोड करने की अपील करते हैं, क्योंकि विभिन्न स्थानों पर आधार का उपयोग किया जा रहा है और इसे अपडेट रखना बहुत महत्वपूर्ण है।’

डीसी ने एजेंसियों के साथ बैठक की

डीसी सुरभि मलिक ने कहा कि इससे संबंधित सभी एजेंसियों के साथ बैठक की है और उन्हें जिले में आधार अपडेशन अभियान शुरू करने के निर्देश दिए। नागरिक अपने दस्तावेज़ माय आधार पोर्टल पर आनलाइन भी अपलोड कर सकते हैं या अपने दस्तावेज़ अपने संबंधित क्षेत्रों में आधार नामांकन केंद्रों पर जमा कर सकते हैं।

प्रत्येक कैंप में कम से कम 100 कार्ड अपडेट करने का लक्ष्य

डीसी सुरभि मलिक ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि प्रत्येक कैंप में कम से कम 100 नए या फिर आधार कार्ड अपडेट करने का लक्ष्य पूरा करना होगा। कैंप की जानकारी पंचायत अपने स्तर पर गांव के लोगों को दे। बच्चों का बायो मैट्रिक्स के अपडेट जरूरी तौर पर किए जाने होंगे।

कैसे पता करें नजदीकी आधार सेंटर

  • आधार की आधिकारिक वेबसाइट- uidai.gov.in पर जाएं।
  • 'अपडेट आधार' विकल्प पर स्क्रॉल करें। उसके बाद 'अपडेट आधार एनरोलमेंट/अपडेट सेंटर' विकल्प चुने। एक नया पेज खुलेगा।
  • उसके बाद 'पोस्टल (पिन) कोड' विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक और नया पेज खुलेगा जहां आपको अपना पोस्टल कोड दर्ज करना होगा।कैप्चा वेरिफिकेशन के लिए आपको 'कैप्चा' भी दर्ज करना होगा।
  • सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद 'केंद्र का पता लगाएं' (locate a centre option) विकल्प पर क्लिक करें।
  • चंद सेकंड में आपके नजदीकी सेंटर की जानकारी आपके सामने होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.