Move to Jagran APP

लुधियाना के 3014 NRI का क्वारंटाइन पूरा, 1339 लोगों को ढूंढ रहा प्रशासन

जिला प्रशासन के पास 6108 एनआरआइ की सूची है। जिसमें से 1710 अभी भी होम क्वारंटाइन हैं। राहत की बात है कि 3014 एनआरआइ 14 दिन का क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर चुके हैं।

By SatpaulEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 11:56 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 04:12 PM (IST)
लुधियाना के 3014 NRI का क्वारंटाइन पूरा, 1339 लोगों को ढूंढ रहा प्रशासन
लुधियाना के 3014 NRI का क्वारंटाइन पूरा, 1339 लोगों को ढूंढ रहा प्रशासन

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पंजाब सरकार का विशेष फोकस बीते दिनों प्रदेश में विभिन्न देशों से आए एनआरआइ पर है। चूंकि अमेरिका, चीन, इटली, स्पेन, यूके व जर्मन सहित कई देशों पर कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है। ऐसे में जिला प्रशासन का प्रयास है कि खास तौर पर उक्त देशों से आए एनआरआइ की जांच हो सके कि कहीं वे कोरोना पॉजिटिव तो नहीं हैं।

loksabha election banner

सेहत विभाग को भेजी गई इन एनआरआइ की सूची पर विभाग की टीमें घर-घर जाकर इनका मेडिकल कर रही है। इस प्रक्रिया में समस्या यह है कि गलत पते की वजह से इनमें से कई लोगों तक सेहत विभाग की पहुंच नहीं हो रही है। जिला प्रशासन के पास 6108 एनआरआइ की सूची है। जिसमें से 1710 अभी भी होम क्वारंटाइन हैं। राहत की बात है कि 3014 एनआरआइ 14 दिन का क्वारंटाइन पीरियड पूरा कर चुके हैं यानी ये कोरोना की चपेट में नहीं हैं। खास किस्म के लक्षण मिलने के चलते 45 एनआरआइ को अभी भी विभिन्न अस्पतालों के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

दूसरी ओर चिंता की बात है कि 27 मार्च के इस रिकार्ड के अनुसार 1339 लोगों को जिला प्रशासन व सेहत विभाग अभी तक ढूंढ नहीं पाया है। इनमें से अधिकतर के पते इनके पासपोर्ट से मैच नहीं कर रहे हैं। वहीं सूची में 48 के करीब लोग दूसरे जिलों से संबंधित है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा दूसरे जिलों को लिखा भी गया है।

इमरजेंसी के लिए यहां बनाएं कर्फ्यू ई-पास

पंजाब सरकार ने कर्फ्यू को 15 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए जिला प्रशासन ने ई-कर्फ्यू पास की व्यवस्था की है। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। कुछ दस्तावेज अपलोड करने होंगे। अगर प्रशासन को वजह जायज लगी तो कर्फ्यू पास बनाकर ऑनलाइन भेज दिया जाएगा। आवेदक इसे डाउनलोड करके उपयोग कर सकता है। इसके लिए www.pass.pais.net.in पर लॉग करना होगा। एक फार्म खुलेगा जिसमें नाम पता और कर्फ्यू पास लेने की वजह बतानी होगी। इसके साथ आधार कार्ड व संबंधित अन्य दस्तावेज मसलन मेडिकल अप्वाइंटमेंट डॉक्यूमेंट अपलोड करने होंगे। आवेदन मंजूर होने पर आवेदक को ऑनलाइन ही पास की डिलीवरी हो जाएगी। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.