Move to Jagran APP

CoronaVirus Third Wave: लुधियाना में अगले महीने तक छह सरकारी अस्पतालों में पीएसए प्लांटाें में शुरू हाेगा काम

CoronaVirus Third Wave पीएसए प्लांट में प्रेशर सिंवग एडसोप्शन टेक्नोलाजी का इस्तेमाल किया जाता है। पीएसए प्लांट में प्रकृति से ही आक्सीजन बनाने की अनूठी टेक्नोलाॅजी होती है। दावा किया जा रहा है कि 15 अगस्त तक सभी प्लांट वर्किंग में होंगे।

By Vipin KumarEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 09:51 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 09:51 AM (IST)
CoronaVirus Third Wave: लुधियाना में अगले महीने तक छह सरकारी अस्पतालों में पीएसए प्लांटाें में शुरू हाेगा काम
चंडीगढ़ रोड स्थित मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में स्थापित किया 500 एलपीएम क्षमता का पीएसए प्लांट। (जागरण)

जागरण संवाददाता, लुधियाना। CoronaVirus Third Wave: देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञ सितंबर के बाद से तीसरी लहर के आने की आशंका जता रहे हैं। ऐसे में सरकार और स्वास्थ्य विभाग इससे निपटने की तैयारियों जुट गए हैं। जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की सांसें आक्सीजन की कमी के कारण न रुकें, इसे लेकर छह सरकारी अस्पतालों में पीएसए प्लांट लगाए जा रहे हैं। इससे कोरोना मरीजों को आक्सीजन सप्लाई मिलने में असानी हो सकेगी। पीएसए प्लांट में प्रेशर सिंवग एडसोप्शन टेक्नोलाजी का इस्तेमाल किया जाता है। पीएसए प्लांट में प्रकृति से ही आक्सीजन बनाने की अनूठी टेक्नोलाॅजी होती है। दावा किया जा रहा है कि 15 अगस्त तक सभी प्लांट वर्किंग में होंगे। इन सभी आक्सीजन प्लांट के वर्किंग में आते ही जिले में आक्सीजन की कोई कमी नहीं रहेगी।

loksabha election banner

जिले में यहां चल रहा पीएसए प्लांट लगाने का काम : एसडीओ गुरविंदर संधू ने कहा कि सिविल अस्पताल में पहले से ही 700 एलपीएम (लीटर पर मिनट) क्षमता का एक आक्सीजन प्लांट हैं। इस प्लांट से रोजाना करीब 140 सिलेंडर आक्सीजन तैयार की जाती है। इसके अलावा सिविल अस्पताल में 1000 एलपीएम क्षमता वाला एक और पीएसए प्लांट स्थापित किया जा रहा है जिसका सिविल वर्क पूरा हो चुका है। चंडीगढ़ रोड स्थित वर्धमान मदर एंड चाइल्ड अस्पताल में 500 एलपीएम का पीएसए प्लांट एक सप्ताह पहले वर्किंग में हो गया है।

इसके अलावा रायकोट सिविल अस्पताल में 250 एलपीएम का प्लांट लगाया जा रहा है।इसका 95 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। वहीं जवद्दी स्थित अर्बन कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर में भी 165 एलपीएम के आक्सीजन प्लांट को लेकर फाउंडेशन वर्क पूरा हो चुका है। जबकि अगले सप्ताह से प्लांट इंस्टाल करने का काम शुरू होगा। बारिश की वजह से देरी हो गई। दूसरी तरफ खन्ना सिविल अस्पताल में खन्ना सिविल अस्पताल में 300 एलपीएम क्षमता वाले पीएसए प्लांट का सिविल वर्क पूरा हो चुका है। उधर भारत नगर चौक स्थित ईएसआइ माडल अस्पताल में 1000 एलपीएम क्षमता वाला पीएसए प्लांट लग रहा है।

सभी प्लांट के वर्किंग होने पर आक्सीजन की कमी नहीं होगी : डीसी

डीसी वरिंदर शर्मा ने कहा कि जिले के ईएसआइ माडल अस्पताल सहित पांच सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में नए पीएसए आक्सीजन प्लांट लगने से आक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। इससे जहां समय पर कोरोना मरीजों को आक्सीजन उपलब्ध हो सकेगी, वहीं सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के बुनियादी ढांचा भी मजबूत होगा। इन प्लांट के वर्किग होने से बाहर से आक्सीजन लेने को लेकर हमारी निर्भरता खत्म हो जाएगी और आक्सीजन उत्पाद के क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर बन जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.