Move to Jagran APP

सरकारी स्कूलों में बढ़े दाखिला, विभाग ने तैयार की रूपरेखा

शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों की तर्ज पर अपने आपको जहां स्मार्ट बना लिया है वहीं अब टक्कर देनी भी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 06:02 AM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 06:02 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में बढ़े दाखिला, विभाग ने तैयार की रूपरेखा
सरकारी स्कूलों में बढ़े दाखिला, विभाग ने तैयार की रूपरेखा

राधिका कपूर, लुधियाना : शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों की तर्ज पर अपने आपको जहां स्मार्ट बना लिया है, वहीं अब टक्कर देनी भी शुरू कर दी है। सरकारी स्कूलों में सेशन 2021-22 के लिए जहां दाखिला मुहिम की शुरूआत कर दी गई है, वहीं विभाग ने सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के उद्देश्य से कई तरह की रूप रेखाएं तैयार की है। जिसे समूह जिला शिक्षा अधिकारियों सेकेंडरी, प्राइमरी तक भेज दिया गया है। बकायदा विभाग ने सीनियर और प्राइमरी विग में उप जिला शिक्षा अधिकारी को इसके लिए नोडल अफसर नियुक्त किया गया है। शिक्षा विभाग के मुताबिक सेशन 2020-21 दौरान सरकारी स्कूलों में प्री-प्राइमरी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक पंद्रह फीसद की बढ़ोतरी हुई थी। इस साल भी इससे अधिक दाखिला करने के लिए स्कूलों, अध्यापकों को प्रयास करने की बात कही है। दाखिला बढ़ाने के लिए जारी की गाइडलाइंस

prime article banner

शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ाने के लिए जहां कमेटियों का गठन किया है। वहीं, कहा है कि यह कमेटियां अपने-अपने स्तर पर इन गाइडलाइंस को फालो करें ताकि सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़े। इन गाइडलाइंस में इन चीजों को शामिल किया गया है जिसमें:-

- स्कूल की विशेषताओं को दर्शाते हुए वीडियोज, पोस्टर, शार्ट फिल्म तैयार कर अभिभावकों, संस्थाओं के ग्रुप में भेजे जाएं।

- गांवों और शहरों में सार्वजनिक स्थानों, बाजारों में फ्लैक्स लगवाएं।

- नुक्कड़ नाटक इत्यादि का भी प्रबंध किया जाए।

- सरकारी स्कूलों की उपलब्धियों को दर्शाते हुए पंफ्लेट इत्यादि अभिभावकों में बांटे जाएं।

- गांवों में सरकारी स्कूलों में शुरू हुए दाखिले संबंधी घोषणाएं की जाएं।

- स्कूल अपने या संयुक्त तौर पर प्रास्पेक्टस तैयार करें जिसमें स्कूल की विशेषताओं, विद्यार्थियों को मिल रही सहूलियतों का जिक्र किया जाए।

- स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभा में दाखिले संबंधी विद्यार्थियों को प्रेरित किया जाए ताकि वह आस-पड़ोस या रिश्तेदारों को दाखिले संबंधी बता सकें।

- स्कूल में जो भी नया विद्यार्थी दाखिला लेता है, उसे कापियां व स्टेशनरी का सामान मुहैया कराया जाए।

- दाखिले संबंधी किसी तरह की जानकारी या समस्या आने संबंधी एडमिशन हेल्पलाइन नंबर ब्लाक स्तर पर जारी किया जाए और इसे सोशल मीडिया, पैंफ्लेट, फ्लैक्स इत्यादि पर सांझा किया जाए।

--------------------

स्कूलों में इनरोलमेंट बढ़ाना लक्ष्य : डीईओ

जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी हरजीत सिंह ने कहा कि सरकारी स्कूलों में इनरोलमेंट बढ़ाना ही लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि लाजिमी तौर पर सरकारी स्कूल निजी स्कूलों को टक्कर देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.