Move to Jagran APP

Road Safety Week: डा. सोई ने कैबिनेट मंत्री गडकरी को भेंट की गुरु नानक देव पर लिखी पुस्तक

Road Safety Week डा. सोई ने सड़क दुर्घटनाओं में मौतों में कमी लाने के लिए देशव्यापी योजना बनाए जाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सड़क हादसों में करने वाले 63 प्रतिशत लोग 18 से 45 वर्ष उम्र के लोग होते हैं।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 10:32 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 10:32 AM (IST)
Road Safety Week: डा. सोई ने कैबिनेट मंत्री गडकरी को भेंट की गुरु नानक देव पर लिखी पुस्तक
नई दिल्ली में कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री नितिन गड़करी को पुस्तक भेंट करते डा. सोई। (जागरण)

लुधियाना, जेएनएन। Road Safety Week: सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रलय ने विज्ञान भवन में परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में मंगलवार को राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा परिषद की ओर से कार्यक्रम करवाया। इसमें लुधियाना से परिषद के विशेषज्ञ सदस्य डा. कमलजीत सोई शामिल हुए।

loksabha election banner

डा. सोई ने सड़क दुर्घटनाओं में मौतों में कमी लाने के लिए देशव्यापी योजना बनाए जाने की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सड़क हादसों में करने वाले 63 प्रतिशत लोग 18 से 45 वर्ष उम्र के लोग होते हैं। उन्हें खोना हमारे राष्ट्र के भविष्य को खोने के समान है।

सुरक्षित वाहन व स्पीड गवर्नर समय की जरूरत

सुरक्षित सड़क यातायात के लिए बेहतरीन डिजाइनिंग, सुरक्षित वाहन व स्पीड गवर्नर समय की जरूरत हैं। डा. सोई ने मंत्री को गुरु नानक देव जी पर अपनी पुस्तक भी भेंट की, जिन्होंने अपने जीवन काल में कई देशों और राज्यों की यात्रा की, जो बिना किसी मोटर चालित परिवहन द्वारा की गईं।

सड़क सुरक्षा की प्रतिज्ञा

इसमें शराब के नशे में वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय हेलमेट और सीट बेल्ट का उपयोग करने, वाहन चलाते समय ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य आवश्यक दस्तावेजों को साथ रखने, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन पर बात नहीं करने, यातायात सिग्नलों का पालन करने, येलो लाइन को पार नहीं करने, तेजी और लापरवाही से वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय राहगीरों, मुख्य रूप से बुजुर्गों, महिलाओं, बच्चों, दिव्यांगों, सड़क पर घूमने वाले आवारा पशुओं पर विशेष ध्यान रखने की शपथ दिलाई। साथ ही एंबुलेंस और अग्निशमन वाहन को आगे जाने के लिए रास्ता देने, आंखों का नियमित रूप से जांच कराने, थकावट या तनाव होने पर वाहन नहीं चलाने, वाहन को हमेशा फिट रखने, यात्रियों के साथ मित्रवत और सहायक बनने, स्कूल अस्पताल जैसे हॉर्न निषेध क्षेत्रों में हॉर्न नहीं बजाने की शपथ दिलाई।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.