Move to Jagran APP

Train Service in Punjab: पंजाब में शुरू हुई रेल सेवा, जालंधर से मालगाड़ी रवाना, लुधियाना से जाएंगे 150 कंटेनर

Punjab Train Services Resume पंजाब में आज से रेल सेवा बहाल हो गई। जालंधर से पहली मालगाड़ी आज दोपहर बाद रवाना हुई। देर शाम तक लुधियाना से करीब 150 कंटेनर रवाना किए जाएंगे। मंगलवार से यात्री ट्रेनों का आवागमन शुरू हो जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 03:06 PM (IST)
Train Service in Punjab: पंजाब में शुरू हुई रेल सेवा, जालंधर से मालगाड़ी रवाना, लुधियाना से जाएंगे 150 कंटेनर
पंजाब में रेल सेवा शुरू हो गई है और जालंधर से मालगाड़ी पानीपत रवाना हुई।

चंडीगढ़/ लुधियाना/ फिराेजपुर, जेएनएन। पंजाब में आज से रेल सेवा (Rail Sevices) बहाल हो गई है। आज मालगाडि़यों (Goods Train) का परिचालन शुरू हुआ है। जालंधर से पहली मालगाड़ी रवाना हाे गई है। देर शाम तक करीब 150 कंटनेरों को रवाना किया जाएगा। यात्री ट्रेनें (Passenger Trains) मंगलवार से चलेंगी। किसान संगठनों की ओर से पंजाब में सभी रेल गाडिय़ां चलाने को लेकर दी गई सहमति के बाद पंजाब में ट्रेनें चलनी शुरू हो रही हैं। पहले ही रेलवे ने इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर दिया था।

loksabha election banner

पंजाब में ट्रेनें चलाने को हरी झंडी मिलने के बाद जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन से सोमवार दोपहर करीब 2:05 बजे पहली मालगाड़ी रवाना की गई। इलेक्ट्रिक इंजन वाली पेट्रोल टैंकर ट्रेन को पानीपत भेजा गया है। इससे पहले रविवार को जालंधर-होशियारपुर के बीच इंजन दौड़ाकर ट्रैक की चेकिंग की गई थी। मंगलवार शाम तक यात्री ट्रेनों के पंजाब में प्रवेश करने की संभावना है।

लुधियाना कंटेनर यार्ड को मिली हरी झंडी, पांच बजे 150 कंटेनर होंगे रवाना

मालगाडियों के चलने से लुधियाना सहित राज्‍य के उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी। 50 दिनों से किसान आंदोलन के चलते बंद पड़े आय़ात-निर्यात का पहिया आज से दोबारा पटरी पर लौटेगा। इसको लेकर रेल विभाग की ओर से लुधियाना इनलैंड कंटेनर डिपू (आईसीडी) को हरी झंडी दे दी गई है। आज शाम पांच बजे तक लुधियाना के साहनेवाल स्थित आइसीडी सेंटर पर दो माल गाडियां रेल प्रशासन मुहैया करवाएगा।

इसके लिए आइसीडी की ओर से भी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है और आज 150 के करीब 20 और 40 फीट के कंटेनर भेजने की तैयारी है। इसमें देखा जा रहा है कि किन कंटेनरों को लंबे समय से रोका गया है। इनमें अमेरिका और यूके के कंटेनर प्रमुख है। फैस्टीवल सीजन होने के चलते अमेरिका और यूके में क्रिसमस के चलते डिमांड काफी तेज है।

लुधियाना में आइसीडी गेटवे रेल फ्रेट लिमिटेड के टर्मिनल हेड राजीव शर्मा ने बताया कि दिल्ली से उन्हें अनुमति प्रदान करने के साथ साथ आज शाम से ही माल गाड़ियां मुहैया करवाने की बात कही गई है। आज दो गाड़ियों में 150 कंटेनर भेजने की तैयारी पूर्ण कर ली गई है। इसके साथ ही मंगलवार को चार ट्रे्नें देने की योजना है। ऐसे में तीन सौ से अधिक कंटेनर मंगलवार को भी रवाना हो जाएंगे। जबकि दिल्ली में दो कंटेनर लोहे की स्क्रैप के रूके हुए हैं, वे ही कल तक लुधियाना आने की उम्मीद है। इससे लोहे के कच्चे माल की किल्लत दूर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दस दिनों में अगर ट्रे्नों का संचालन सही चलता है, तो बैकलाग को खत्म करने का प्रयास किया जाएगा।

किसान संगठनों के ट्रैक क्षेत्र से हटने के बाद रेलवे ने जारी किया नोटिफिकेशन

बता दें कि पंजाब सरकार की ओर से किसान संगठनों के फैसले के बारे में रेल मंत्रालय को सूचना दिए जाने के बाद रेलवे की ओर से पंजाब में रेल सेवाएं जल्द बहाल करने की बात कही थी। इस संदर्भ में रेलवे की ओर से सोमवार से माल गाडिय़ों और मंगलवार से यात्री गाडिय़ों का परिचालन शुरू करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने कहा कि सोमवार शाम तक किसान संगठनों के सभी जगह से ट्रैक क्षेत्र से हट जाने की उम्मीद है। गाडिय़ों के परिचालन के लिए राज्य में जालंधर रेलवे स्टेशन से फिरोजपुर, होशियारपुर और नवांशहर रेल लाइन पर इंजन चलाकर ट्रायल लिया गया। टिकट रिजर्वेशन के बारे में भी सोमवार को फैसला ले लिया जाएगा।

धरना न हटाने पर अड़ी किसान-मजदूर संघर्ष कमेटी

दूसरी ओर, अमृतसर में धरना दे रही किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के अध्यक्ष सतनाम सिंह पन्नू ने कहा कि वह अन्य किसान संगठनों के फैसले से सहमत नहीं हैं। कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि हम कृषि कानून वापस लेने की मांग कर रहे हैैं। हमने 22 अक्टूबर से ही माल गाडिय़ों के लिए ट्रैक खाली कर दिया था, लेकिन यात्री गाडिय़ां नहीं चलने देंगे। अंतिम निर्णय सोमवार को होने वाली कोर कमेटी की बैठक में लिया जाएगा।

इन यात्री ट्रेनों का परिचालन होगा शुरू

23 नवंबर - गोरखपुर-जम्मू तवी (02587)

डा. अंबेडकर नगर (डीएडीएन)-कटड़ा (02919)

24 नवंबर - जम्मू तवी-बेगमपुरा एक्सप्रेस (05098)

हावड़ा-जम्मू तवी एक्सप्रेस (02331)

अमृतसर-सचखंड एक्सप्रेस (04624)

जय नगर (जेवाईजी)-अमृतसर एक्सप्रेस (04651)

जबलपुर-कटड़ा (01449)

25 नवंबर - अमृतसर-जय नगर (जेवाईजी) एक्सप्रेस (04652)

पाटलिपुत्र-चंडीगढ़ एक्सप्रेस (03255)  

कटड़ा- डा. अंबेडकर नगर (डीएडीएन) (02920)

कटड़ा-जबलपुर (01450)

कटड़ा -नई दिल्ली (02461)

26 नवंबर - चंडीगढ़-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस (03256)

बेगमपुरा एक्सप्रेस - जम्मू तवी (05097)

जम्मू तवी- हावड़ा एक्सप्रेस (02332)

सचखंड-अमृतसर (04623)

27 नवंबर - फिरोजपुर- पटना जंक्शन (पीएनबीई) (04656)

28 नवंबर - पटना जंक्शन (पीएनबीई)-फिरोजपुर (04655)

बांद्रा (बीडीटीएस)-जम्मू तवी (09027)

जम्मू तवी-गोरखपुर (02588)

कोटा-कटड़ा (09803)

29 नवंबर - कटड़ा-कोटा (09804)

सचखंड-अमृतसर (05531)

एसवीडी कटड़ा-वाराणसी (बीएसबी) (04612)

30 नवंबर - जम्मू तवी-बांद्रा (बीडीटीएस) (09028)

अमृतसर-सचखंड (05532)

1 दिसबंर - वाराणसी (बीएसबी)-एसवीडी कटड़ा (04611)।

यह भी पढ़ें: Bharti Singh ने अमृतसर में निभाई थी पहले नाटक में भूमिका, दाढ़ी लगाकर पहुंच गई थीं एग्जाम देने

यह भी पढ़ें: दो माह बाद पंजाब में ट्रेनों को ग्रीन सिग्नल, कैप्‍टन सरकार के पत्र के बाद रेलवे तैयार, जल्‍द चलेंगी ट्रेनें

यह भी पढ़ें: पा‍क जेल से रिहा हो अमृतसर पहुंचा UP का सोनू स्‍वजनों से मिल हुआ भावुक, पिता ने चूम लिया माथा

यह भी पढ़ें: बबीता फोगाट के घर जल्द आने वाला है नन्हा मेहमान, बेबी बंप के साथ शेयर की फोटो

यह भी पढ़ें: हरियाणा-पंजाब में बढ़ेगी ट्रेनें, यात्री गाड़ी से 35 फीट ऊंची दौड़ेगी मालगाड़ी, रखा गया 140 टन का आरएफओ


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.