Move to Jagran APP

Ludhiana Dengue Fever News : लुधियाना में डेंगू के 15 नए मरीज अाए सामने, 1181 तक पहुंचा अांकड़ा

Ludhiana Dengue Fever News जिले में कुल 2145 संदिग्ध मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए जिनमें से 1537 की रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई है। सेहत विभाग की ओर से मंगलवार को शहर के अलग-अलग हिस्सों में डेंगू का लारवा जांच करने की मुहिम चलाई

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 08:26 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 08:26 AM (IST)
Ludhiana Dengue Fever News : लुधियाना में डेंगू के 15 नए मरीज अाए सामने, 1181 तक पहुंचा अांकड़ा
शहर में कोरोना के साथ-साथ डेंगू का डंक भी कम होने का नाम नहीं ले रहा। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, जेएनएन। Ludhiana Dengue Fever News : शहर में कोरोना के साथ-साथ डेंगू का डंक भी कम होने का नाम नहीं ले रहा। सिविल सर्जन के अनुसार मंगलवार को डेंगू के 15 नए मरीज आए और इस तरह अब तक संख्या 1181 पहुंच गई है। जहां तक डेंगू के संदिग्ध मरीजों की बात है, लुधियाना में इसकी संख्या 1698 और अन्य जिलों से 398 मरीज भर्ती हैं। इनमें से 315 मरीजों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है।

loksabha election banner

अन्य राज्यों से आए 49 मरीजों में से 41 की रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई है। इस तरह कुल 2145 संदिग्ध मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए, जिनमें से 1537 की रिपोर्ट पाजिटिव पाई गई है। सेहत विभाग की ओर से मंगलवार को शहर के अलग-अलग हिस्सों में डेंगू का लारवा जांच करने की मुहिम चलाई और लोगों को जागरूक किया गया।

डेंगू व वायरल फीवर हो तो खानपान का  रखें ध्यान

डा. गौरव सचदेवा ने कहा कि अगर किसी व्यकित के डेंगू या वायरल फीवर की वजह से प्लेटलेटस कम हो रहे हैं, तो खानपान का बहुत बड़ा रोल है। खासकर, हाईड्रेशन अच्छी होनी चाहिए। डेंगू का वायरस शरीर के अंदर के पानी को खतम कर देता है। ऐसे में जब भी प्लेटलेटस कम हो तो थोड़ी थोड़ी देर में पानी पीना चाहिए। ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए।

छाछ, नारियल पानी, नीबू पानी, ओआरएस का घोल, जूस, चने का सूप, चिकन सूप लेना चाहिए। जबकि खाने में हल्का भोजन लेना चाहिए, जो आसानी से बच सके। जैसे खिचड़ी, दलिया, पतली चपाती भी ली जा सकती है। मैदा और बासी खाना बिलकुल नहीं लेना चाहिए। इसके मिर्च मसाले और तला हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.