Move to Jagran APP

बड़ी राहतः लुधियाना की इंडस्ट्री में लौटने लगी लेबर, कई यूनिटों में दो शिफ्टों में प्रोडक्शन शुरू

साइकिल इंडस्ट्री के पास इतने आर्डर है कि तीन से चार माह की वेटिंग पर उत्पादों की डिलिवरी दी जा रही है। विंटर गारमेंट्स की प्रोडक्शन भी लंबे समय तक जारी रहेगी। डाइंग इंडस्ट्री में भी दो शिफ्टों में काम करके मांग पूरी की जा रही है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 02:01 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 02:01 PM (IST)
बड़ी राहतः लुधियाना की इंडस्ट्री में लौटने लगी लेबर, कई यूनिटों में दो शिफ्टों में प्रोडक्शन शुरू
साइकिल इंडस्ट्री के पास इतने आर्डर है कि तीन से चार माह की वेटिंग पर डिलिवरी दी जा रही है।

लुधियाना [मुनीश शर्मा]। औद्योगिक नगरी लुधियाना में कारोबार दोबारा पटरी पर लौटने लगा है। लेबर के वापस आने से इंडस्ट्री ने राहत की सांस ली है। खासकर होजरी, डाइंग और साइकिल इंडस्ट्री में मांग बढ़ने और स्टॉक कम होने के कारण यूनिटें अब दो शिफ्टों में प्रोडक्शन कर रही हैं। ऐसे में अब इंडस्ट्री में यह प्रोडक्शन का पीक टाइम है।

loksabha election banner

साइकिल इंडस्ट्री के पास इतने आर्डर है कि तीन से चार माह की वेटिंग पर उत्पादों की डिलिवरी दी जा रही है। बात हौजरी के परिधानों की करें तो यह समय डिस्पैचिंग का है लेकिन बैकलॉग खत्म होने और कोविड-19 से प्रोडक्शन कम होने के चलते मार्केट में डिमांड के मुताबिक डिलिवरी अभी नहीं हो पा रही। इस बार सीजन के लिए डिमांड को देखते हुए विंटर गारमेंट्स की प्रोडक्शन भी लंबे समय तक जारी रहेगी। डाइंग इंडस्ट्री में भी दो शिफ्टों में काम करके मांग पूरी की जा रही है। 

साइकिलों की मांग पूरी करने को तेज की प्रोडक्शन

कोहीनूर साइकल्स के एमडी अनिल सचदेवा के मुताबिक साइकिल की मांग में खासी बढ़ोतरी हुई है। ग्रामीण क्षेत्र ही नहीं बल्कि शहरी इलाकों में भी फैंसी साइकिलों का क्रेज तेजी से बढ़ा है। लोग सेहत संभाल को लेकर सजग हुए हैं। अधिक डिमांड के बावजूद लेबर कम होने से आर्डरों की डिलिवरी लेट हो रही है। अब लेबर वापस आने से काम पटरी पर लौटने लगा है। स्टॉक खत्म हो चुके हैं और अब प्रोडक्शन को तेज किया जा रहा है। इसके लिए अब प्रोडक्शन समय पर करना चुनौती है जबकि ऑर्डरों को लेकर अच्छा रिस्पांस है।

इस साल जितनी होगी प्रोडक्शन, उतनी बिक्री

निटवियर क्लब के प्रधान दर्शन डावर के मुताबिक होजरी के लिए यह सीजन अच्छा साबित हो सकता है। इस बार स्टॉक क्लीयर है और प्रोडक्शन भी पूरी नहीं हो पाई। इंडस्ट्री इस अवसर को भुनाने के लिए तेजी से काम कर रही है। ऐसे में कई यूनिट्स दो शिफ्टों में काम कर रहे हैं। कोविड के कंट्रोल में आने और सर्दी का सीजन लंबा होने से इस बार अच्छे नतीजे मिल सकते हैं। ऐसे मेें सारी गारमेंट्स इंडस्ट्री मिलकर बेहतर प्रोडक्शन करने पर तरजीह दे रही है। मशीनरी को लेकर भी शार्टेज कम हुई है, जो फीलगुड फेक्टर है।

डाइंग दो शिफ्टों में कर रही काम

एकता डाइंग एवं फीनिशिंग मिल के डायरेक्टर सुभाष सैनी के मुताबिक यह समय इंडस्ट्री के लिए अधिक काम के साथ-साथ चुनौती वाला है। डिमांड अधिक और समय कम है। ऐसे में हम दो शिफ्टों में काम कर प्रोडक्शन कर रहे हैं। उम्मीद है कि डिमांड के मुताबिक समय पर मटीरियल तैयार कर लिया जाएगा। लेबर के आ जाने से सबसे बड़ी राहत मिली है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.