लुधियाना [मुनीश शर्मा]। औद्योगिक नगरी लुधियाना में कारोबार दोबारा पटरी पर लौटने लगा है। लेबर के वापस आने से इंडस्ट्री ने राहत की सांस ली है। खासकर होजरी, डाइंग और साइकिल इंडस्ट्री में मांग बढ़ने और स्टॉक कम होने के कारण यूनिटें अब दो शिफ्टों में प्रोडक्शन कर रही हैं। ऐसे में अब इंडस्ट्री में यह प्रोडक्शन का पीक टाइम है।

साइकिल इंडस्ट्री के पास इतने आर्डर है कि तीन से चार माह की वेटिंग पर उत्पादों की डिलिवरी दी जा रही है। बात हौजरी के परिधानों की करें तो यह समय डिस्पैचिंग का है लेकिन बैकलॉग खत्म होने और कोविड-19 से प्रोडक्शन कम होने के चलते मार्केट में डिमांड के मुताबिक डिलिवरी अभी नहीं हो पा रही। इस बार सीजन के लिए डिमांड को देखते हुए विंटर गारमेंट्स की प्रोडक्शन भी लंबे समय तक जारी रहेगी। डाइंग इंडस्ट्री में भी दो शिफ्टों में काम करके मांग पूरी की जा रही है। 

साइकिलों की मांग पूरी करने को तेज की प्रोडक्शन

कोहीनूर साइकल्स के एमडी अनिल सचदेवा के मुताबिक साइकिल की मांग में खासी बढ़ोतरी हुई है। ग्रामीण क्षेत्र ही नहीं बल्कि शहरी इलाकों में भी फैंसी साइकिलों का क्रेज तेजी से बढ़ा है। लोग सेहत संभाल को लेकर सजग हुए हैं। अधिक डिमांड के बावजूद लेबर कम होने से आर्डरों की डिलिवरी लेट हो रही है। अब लेबर वापस आने से काम पटरी पर लौटने लगा है। स्टॉक खत्म हो चुके हैं और अब प्रोडक्शन को तेज किया जा रहा है। इसके लिए अब प्रोडक्शन समय पर करना चुनौती है जबकि ऑर्डरों को लेकर अच्छा रिस्पांस है।

इस साल जितनी होगी प्रोडक्शन, उतनी बिक्री

निटवियर क्लब के प्रधान दर्शन डावर के मुताबिक होजरी के लिए यह सीजन अच्छा साबित हो सकता है। इस बार स्टॉक क्लीयर है और प्रोडक्शन भी पूरी नहीं हो पाई। इंडस्ट्री इस अवसर को भुनाने के लिए तेजी से काम कर रही है। ऐसे में कई यूनिट्स दो शिफ्टों में काम कर रहे हैं। कोविड के कंट्रोल में आने और सर्दी का सीजन लंबा होने से इस बार अच्छे नतीजे मिल सकते हैं। ऐसे मेें सारी गारमेंट्स इंडस्ट्री मिलकर बेहतर प्रोडक्शन करने पर तरजीह दे रही है। मशीनरी को लेकर भी शार्टेज कम हुई है, जो फीलगुड फेक्टर है।

डाइंग दो शिफ्टों में कर रही काम

एकता डाइंग एवं फीनिशिंग मिल के डायरेक्टर सुभाष सैनी के मुताबिक यह समय इंडस्ट्री के लिए अधिक काम के साथ-साथ चुनौती वाला है। डिमांड अधिक और समय कम है। ऐसे में हम दो शिफ्टों में काम कर प्रोडक्शन कर रहे हैं। उम्मीद है कि डिमांड के मुताबिक समय पर मटीरियल तैयार कर लिया जाएगा। लेबर के आ जाने से सबसे बड़ी राहत मिली है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!