Move to Jagran APP

किसान यूनियनें विधायक और सांसद को कल सौंपेगी ज्ञापन

पंजाब की 12 जत्थेबंदियों की ओर से 10 अगस्त को सभी विधायकों व मैंबर पार्लियामेंटों को चेतावनी पत्र देंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 06:30 AM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:30 AM (IST)
किसान यूनियनें विधायक और सांसद को कल सौंपेगी ज्ञापन
किसान यूनियनें विधायक और सांसद को कल सौंपेगी ज्ञापन

जासं, जगराओं : पंजाब की 12 जत्थेबंदियों की ओर से 10 अगस्त को सभी विधायकों व सांसदों को चेतावनी पत्र देंगे। केंद्र सरकार ने कोरोना की आड़ में तीन आर्डिनेंस जारी कर दिये थे, जिसका बुरा प्रभाव तो समाज के हर वर्गं को होगा। परन्तु जिसका सीधा प्रभाव किसानों की फसलों की सरकारी खरीद बंद होने से किसानों पर पड़ेगा। यह कहना है पंजाबकिसान यूनियन के जिला प्रधान बूटा सिंह चक्र का। उन्होंने कहा कि कुछ माहिर रोष प्रकट रहे हैं कि समर्थन मूल्य जारी रहेगा। परन्तु जिन 23 फसलों का समर्थन मूल्य चाहे कम ही बन जाता उनमें सरकारी खरीद गेंहू व धान की होती है। 21 फसलों की नहीं ताकि किसान इन फसलों को महत्व नहीं देते। उदाहरण में मक्की का समर्थन मूल्य 1800 रुपए है परन्तु मंडियों में 600 से 1100 रुपए तक बिक रही है। इस आर्डिनेंस का असर केवल खेती करने वाले किसानों पर नहीं पड़ेगा जमीन ठेके पर देने वाले मालिकों पर ही पड़ेगा। जगराओं से आम आदमी पार्टी की विधायक बीबी सरबजीत कौर मानूके को चेतावनी पत्र उनकी रिहायश पर दिया जाएगा। सुधार में आशा, आंगनवाड़ी व मिड डे मील वर्करों ने सरकार को कोसा

loksabha election banner

जेएनएन, सुधार : सेंटर ऑफ ट्रेड यूनियन के निमंत्रण पर स्कीम वर्करों ने दो दिवसीये देश व्यापी हड़ताल की गई। जिसमें जिला लुधियाना ब्लॉक सुधार सर्किल अकालगढ़ की समूह आश वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, हेल्पर, मिड डे मील वर्करों ने केंद्र व पंजाब सरकार के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। इस मौके पर आशा वर्कर प्रधान सरबजीत कौर अकालगढ़ ,बलविदर कौर आंगनवाड़ी वर्कर ने कहा कि सरकार स्कीम वर्करों की पूरे देश में अनदेखी कर रही है। उन्होंने सरकार से मांग की कि कोरोना महामारी के चलते फ्रंट लाइन पर काम करने वाली आशा व आंगनवाड़ी वर्करों को सरकारी कर्मचारियों का दर्जा दिया जाएगा। इनको 25000 रुपए अतिरिक्त इंसेंटिव व 50 लाख का जीवन बीमा करवाया जाएगा। किरत कानून सुधारों को वापिस लिया जाए। जिला प्रधान सरबजीत कौर ने कहा कि इस हड़ताल के बाद नौ अगस्त को देश बचाओ संविधान बचाओ मुहिम तहत जेल भरो आंदोलन किया जाएगा। आशा वर्कर परमजीत कौर, कमलजीत कौर, राजविदर कौर, आंगनवाड़ी वर्कर, चरणजीत कौर, बिपलजीत कौर, सुखविदर कौर, निदरजीत कौर, संतोष कुमारी, शोभा कौर, हरजिदर कौर आदि मौजूद रहीं। लुधियाना में मजदूर संगठन मांगों को लेकर करेंगे प्रदर्शन

लुधियाना : देशव्यापी रोष प्रदर्शनों के आह्वान पर विभिन्न मजदूर संगठनों की ओर से रविवार को लुधियाना फोकल प्वाइंट, ताजपुर रोड इलाकों व भूंदड़ी गांव में रोष-प्रदर्शन किए जाएंगे। यह जानकारी संगठनों के नेताओं लखविदर, राजविदर और सुखदेव भूंदड़ी ने दी।

उन्होंने कहा है कि इन प्रदर्शनों के दौरान केंद्र सरकार और पंजाब समेत विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा कोरोना के बहाने मजदूरों के अधिकारों का हनन के खिलाफ आवाज उठाई जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की इन रोष प्रदर्शनों में बढ़-चढ़ कर शामिल हों।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.