Move to Jagran APP

नकली बीज घोटाले में पंजाब सरकार की बड़ी कार्रवाई, बराड़ सीड स्टोर का मालिक गिरफ्तार

पंजाब सरकार ने धान बीज घोटाले में बड़ी कार्रवाई की है। बराड़ सीड स्टोर पर छापा मारकर भारी मात्रा में बीज बरामद किया गया और इसके मालिक गिरफ्तार कर लिया गया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 10:56 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 12:56 AM (IST)
नकली बीज घोटाले में पंजाब सरकार की बड़ी कार्रवाई, बराड़ सीड स्टोर का मालिक गिरफ्तार
नकली बीज घोटाले में पंजाब सरकार की बड़ी कार्रवाई, बराड़ सीड स्टोर का मालिक गिरफ्तार

लुधियाना, जेएनएन। कांग्रेस सरकार के लिए मुसीबत बने धान के बीज घोटाले में एसआइटी (विशेष जांच टीम) ने पहली गिरफ्तारी की है। पुलिस ने रविवार को बराड़ बीज स्टोर के मालिक हरविंदर सिंह उर्फ काका बराड़ को शांत पार्क बाडेवाल रोड स्थित घर से गिरफ्तार किया है। बराड़ बीज स्टोर के लाइसेंस को रद कर दुकान को सील कर दिया गया है। वहां से बीजों का विशाल भंडार जब्त किया गया है। दूसरी तरफ बरामद किए गए बीज के सैैंपल की जांच रिपोर्ट आ गई है। सैैंपल फेल पाए गए हैैं।

loksabha election banner

स्टोर से भारी मात्रा में बीज बरामद, लाइसेंस रद कर किया गया सील

पुलिस काका बराड़ से पूछताछ कर रही है। उस पर आरोप है कि उसने धान के बीज की नकली किस्में बनाकर किसानों से ठगी की है। पुलिस उसे सोमवार को अदालत में पेश करेगी। पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी (पीएयू) के गेट नंबर-1 के सामने रविवार को भी चीफ एग्रीकल्चर अफसर के नेतृत्व में पुलिस ने बराड़ सीड्स के साथ लगती दुकानों पर जांच की।

धान के बीज की नकली किस्में बनाकर किसानों को ठगने का मामला

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि 11 मई को काका बराड़ के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया था। चीफ एग्रीकल्चर अफसर की ओर से जांच के बाद यह मामला दर्ज किया गया था। इस केस में काका बराड़ से पूछताछ की जा रही है और जांच के उपरांत और गिरफ्तारियां होने की उम्मीद है।

छापे में टीम द्वारा बरामद किए बीज के सैैंपल पाए गए फेल, डीजीपी ने कहा- हो सकती हैैं और गिरफ्तारियां

मुख्य कृषि अफ़सर लुधियाना नरिंदर सिंह बैनीपाल ने बराड़ के बीज स्टोर की चेकिंग की थी और यहां पर धान के जाली बीज बिकने का शक पैदा हुआ था। जांच में पता चला है कि बराड़ सीड्स से धान की पीआर-128 और पीआर-129 बीज के नाम से नकली बीज बेचा जा रहा था जिसे अभी पीएयू ने बेचना भी शुरू नहीं किया था।

लुधियाना के पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल ने बताया कि एसआइटी में मुख्य कृषि अफ़सर को टीम में तकनीकी माहिर के तौर पर शामिल किया गया है। एसआइटी द्वारा की गई जांच के बाद बराड़ बीज स्टोर में से बीजों का विशाल भंडार •ाब्त किया गया है और नमूने विश्लेषण के लिए कृषि विभाग की लैब में भेजे गए हैं। सीपी के अनुसार कुछ बीज जाली पाए गए बताए जा रहे हैं।

इन नंबरों पर करें शिकायत

पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर 9115601160, 9115601161 भी जारी किए हैं, जिससे बीज बेचने वाली दुकानों द्वारा अधिक वसूली करने, बीजों और खाद की गुणवत्ता संबंधी किसी शक की शिकायत की जा सके।

शिअद व भाजपा ने खोल रखा है मोर्चा

बीज घोटाले में शिरोमणि अकाली दल व भाजपा ने कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। अकाली दल ने पूरे प्रदेश में डिप्टी कमिश्नरों को ज्ञापन सौंपकर घोटाले की जांच सीबीआइ या हाई कोर्ट के मौजूदा जज से करवाने की मांग की थी। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर से जांच टीम पंजाब भेजने की मांग की थी। पूूूूूर्व मंत्री बिक्रम मजीठिया ने कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर रंधावा पर भी आरोप लगाया था कि आरोपित उनका करीबी है, जबकि रंधावा ने आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था।

-------------

बराड़ सीड स्टोर से बरामद पीआर 128 और 129 सहित धान की दस वैरायटियों के बीज सैंपल फेल

धान बीज घोटाला प्रदेश में सुर्खियां बना हुआ है। अब इस मामले में नया मोड़ आया है। जिले के कृषि विभाग द्वारा 11 मई को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय के एक नंबर गेट के सामने स्थित बराड़ सीड स्टोर से बरामद किए गए पीआर 128 व पीआर 129 सहित धान की दस अन्य वैरायटियों के बीज के सैंपल जांच में फेल हो गए हैं। सैंपल रिपोर्ट में बीज की गुणवत्ता कम बताई जा रही है। कुल 11 सैंपल लिए गए थे।

कृषि विभाग की टीम ने 11 बीजों के लिए थे सैंपल, स्टोर पर पहुंची टीम तो मिला बंद

इसकी पुष्टि जिला कृषि अधिकारी डॉ. नरिंदर ङ्क्षसह बैनीपाल ने की। सैंपल रिपोर्ट फैल आने के बाद रविवार को कृषि अधिकारी अपनी टीम व पुलिस को लेकर दोबारा बराड़ सीड स्टोर पर पहुंचे। मगर पहले ही दुकान बंद कर दी गई थी। पंजाब सरकार के निर्देश पर 11 मई को इसी बराड़ सीड स्टोर पर छापेमारी के दौरान स्टोर से पीआर 128 व 129 वैरायटी के धान के बीज बरामद हुए थे।

पीएयू की मंजूरी के बिना यहां यह बीज बेचा जा रहा था और किसानों से अधिक पैसे वसूले जा रहे थे। 70 रुपये किलो का बीज 200 रुपये किलो में बेचा जा रहा था। इसके बाद टीम ने सीड स्टोर के संचालक के खिलाफ पर्चा दर्ज करवाया था और लाइसेंस कैंसिल कर दिया था।

नरिंदर सिंह ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में सैंपल फेल आने के बाद अब इस स्टोर को सील करेंगे। गोदाम पहले ही सील किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि फिरोजपुर रोड पर स्थित बीज की दुकानों पर चेकिंग करते हुए अब तक वह करीब 168 सैंपल जांच के लिए भेज चुके हॅै। यह चेङ्क्षकग आगे भी जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.