Move to Jagran APP

शहर में अपराध पर लगेगी लगाम, पुलिस की क्राइम ब्रांच तैयार करेगी स्पेशल टीमें Ludhiana News

दोनों जोन के एसीपी सभी लंबित मामलों को लेकर स्पेशल टीमें तैयार करेंगे। वे उनके इलाकों में काफी समय से लंबित मामलों पर काम करेंगे।

By Sat PaulEdited By: Published: Tue, 10 Sep 2019 03:33 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 09:36 AM (IST)
शहर में अपराध पर लगेगी लगाम, पुलिस की क्राइम ब्रांच तैयार करेगी स्पेशल टीमें Ludhiana News
शहर में अपराध पर लगेगी लगाम, पुलिस की क्राइम ब्रांच तैयार करेगी स्पेशल टीमें Ludhiana News

लुधियाना, जेएनएन। महानगर में अपराध पर नकेल कसने के लिए पुलिस कमिश्नरेट में पुलिस क्राइम ब्रांच की तरफ अधिक ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए अब क्राइस ब्रांच को दो जोन में बांट दिया गया है और दोनों जोन पर दो एसीपी तैनात कर दिए गए हैं, जो सीआइए-1 और सीआइए-2 के इंचार्ज बनेंगे। इसके अलावा क्राइम ब्रांच में नफरी भी बढ़ाई जा रही है, ताकि झपटमारों, लुटेरों व अन्य आपराधिक मामलों पर नकेल कसी जा सके। इसके साथ ही दोनों जोन में क्राइम ब्रांच की स्पेशल टीमें भी तैयार की जाएंगी, जो अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर आपराधिक लोगों को गिरफ्तार करेगी।

loksabha election banner

लंबित मामलों पर होगी कार्रवाई, सीपी के पास जाएगी रिपोर्ट

दोनों जोन के एसीपी सभी लंबित मामलों को लेकर स्पेशल टीमें तैयार करेंगे। वे उनके इलाकों में काफी समय से लंबित मामलों पर काम करेंगे। इसमें हत्या, लूट, चोरी व अन्य ऐसे मामले शामिल रहेंगे, जिनमें अभी तक अपराधी गिरफ्तार नहीं हो सके हैं। इसके लिए उन्हें अलग से टास्क मिलेगा और इसकी रिपोर्ट एसीपी को दे दी जाएगी, जो पुलिस कमिश्नर के पास जाएगी। इसके अलावा हर महीने उनसे रिपोर्ट मांगी जाएगी कि उन्होंने महीने में कितने मामलों को सुलझाया ताकि टीमें लगातार अपराधियों को पकडऩे का काम करती रहें।

जेल से छूटने वालों और झपटमारों पर रहेगी नजर

सीआइए के दोनों एसीपी की तरफ से लुटेरों और झपटमारों की लिस्टें तैयार करवाई जाएंगी। इसके बाद सीआइए की टीमें लुटेरों और झपटमारों पर शिकंजा कसने के लिए स्पेशल नाकाबंदी भी करेंगी। जेल से छूटने वाले आपराधिक लोगों पर भी नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही पुराने झपमाटरों और लुटेरों से भी लगातार पूछताछ चलती रहेगी।

नशा तस्करों पर सख्ती से होगी कार्रवाई

क्राइम ब्रांच की नफरी बढ़ते ही नशा तस्करी पर भी शिकंजा कस जाएगा। एंटी नारकोटिक्स सेल के साथ मिलकर सीआइए की टीमें नशा बेचने वालों पर भी नकेल कसेंगी। इसके लिए स्पेशल टीम तैयार होगी, जो अपने-अपने एसीपी को रोजाना रिपोर्ट देंगी। जिन जगहों पर नशा अधिक बिकता है, वहां पर भी छापेमारी होती रहेगी। क्राइम ब्रांच की स्पेशल टीम हर इलाके में अपना खुफिया तंत्र पैदा करेगी, जो नशा बेचने वालों पर नजर रखेंगे।

दो एसीपी को अलग-अलग क्राइम ब्रांच की जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। इसमें एक एसीपी सीआइए-1 और दूसरा एसीपी सीआइए-2 की जिम्मेदारी संभालेंगे। इसके साथ ही अपराधियों पर नकेल कसने के लिए स्पेशल टीमें काम करती रहेंगी और नशे पर शिकंजा कसा जाएगा। जल्द ही दोनों एसीपी अपना पद संभाल लेंगे।

-डॉ. सुखचैन सिंह गिल, पुलिस कमिश्नर।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.