Move to Jagran APP

जलस्‍तर सुधारने के लिए ग्रामीणों की मुहिम, बारिश का पानी संजोने के लिए तैयार किए तीन तालाब Ludhiana News

तीन तालाबों की सफाई करवाई गई है। अब ये तीनों तालाब बारिश का पानी संजोने के लिए तैयार हैं। इस पानी को गांव में कृषि एवं अन्य रोजमर्रा के कार्यो में उपयोग किया जा सकेगा।

By Edited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 09:38 AM (IST)
जलस्‍तर सुधारने के लिए ग्रामीणों की मुहिम, बारिश का पानी संजोने के लिए तैयार किए तीन तालाब Ludhiana News
जलस्‍तर सुधारने के लिए ग्रामीणों की मुहिम, बारिश का पानी संजोने के लिए तैयार किए तीन तालाब Ludhiana News

जगराओं, [बिंदु उप्पल]। गांव लक्खा में नौ सौ घरों में करीब सात हजार लोग रहते हैं। इस गांव में सात तालाब हैं और पिछले कई सालों से ये कूड़ा डंप में तबदील हो गए हैं। हालांकि सरपंच जसबीर सिंह के जनसहयोग से इनमें से तीन तालाबों की सफाई करवाई गई है। अब ये तीनों मानसून के दौरान होने वाली बारिश का पानी संजोने के लिए तैयार हैं। इस पानी को गांव में कृषि एवं अन्य रोजमर्रा के कार्यो में उपयोग किया जाएगा और जमीनी पानी का स्तर सुधारने के लिए भी गांव सार्थक भूमिका निभाएगा।

loksabha election banner

बता दें कि गांव लक्खा के सात तालाब वर्ष 1982 से गंदगी से भरे थे। गंदे पानी और गांव के लोग कूड़े की बदबू से परेशान थे। सरपंच जसबीर ने इनके कायाकल्प की ठानी। उन्होंने सभी ग्रामीणों के प्रयास से इन तालाबों को नया रूप देने का काम शुरू किया। पहले चरण में तीन तालाबों को साफ कराया जा रहा है। इन तीन तालाबों को पूरी तरह से दस-दस फीट गहरा कर पूरी तरह गार व गंदगी व गंदा पानी निकाल कर खाली किया गया है और उनकी चार दीवारी कर दी गई है।

इसके अलावा तालाबों के बीच में तीन-तीन हिस्से कर नाले बना दिए हैं, जहां पर पहले गंदा पानी और दूसरों में पानी साफ होकर जाएगा। सरपंच ने बताया कि अभी गांव में सीवरेज का काम नहीं हुआ है। बावजूद इसके तालाबों को सीवरेज के पानी से मुक्त किया जा रहा है और सीवरेज के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। तीन तालाबों को साफ करने पर 60 हजार रुपये खर्च जसबीर ने बताया कि अभी तक तीन तालाबों को अच्छी तरह साफ करने पर 60 हजार रुपये खर्च हो चुके है, जो ग्राम पंचायत के बजट के फंड में से प्रयोग किए गए हैं।

सरपंच जसबीर सिंह ने बताया कि बाकी चार तालाबों की सफाई अगले चरण में सर्दियों के सीजन में करवाई जाएगी। अगले मानसून सीजन तक गांव के सभी तालाब साफ करके उनमें पानी भरा जाएगा। इससे गांव बदबू, गंदगी से मुक्त हो जाएगा और बीमारियों का खतरा भी कम होगा।

रोजमर्रा के काम में उपयोग में लाया जाएगा बरसाती पानी

सरपंच जसबीर का कहना है कि मानसून सीजन के दौरान बीस सितंबर तक बारिश का मौसम है। ऐसे में बारिश के पानी को साफ किए तालाबों में भरा जाएगा। फिर इसे गांव के उपयोग में लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव में तालाबों की साफ सफाई करवाने में ग्राम पंचायत, गांव के एनआरआइ व गांव वासियों के अलावा डॉ. तारा सिंह, सिकंदर सिंह, जसविंदर सिंह, जसविंदर सिंह सहित अन्य पूरा सहयोग दे रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.