Move to Jagran APP

एसिड अटैक : तेजाब दुकानों में नहीं, इंसान के दिमाग में, सोच बदलने की जरूरत

दैनिक जागरण व सिटी यूनिवर्सिटी के सहयोग से मंगलवार को समाज के ज्वलंत मुद्दे एसिड अटैक एंड इट्स एवेबिलिटी इन मार्क विषय पर सेमिनार करवाया गया।

By Edited By: Published: Wed, 08 May 2019 04:30 AM (IST)Updated: Wed, 08 May 2019 11:39 AM (IST)
एसिड अटैक : तेजाब दुकानों में नहीं, इंसान के दिमाग में, सोच बदलने की जरूरत
एसिड अटैक : तेजाब दुकानों में नहीं, इंसान के दिमाग में, सोच बदलने की जरूरत

जासं, जगराओं : दैनिक जागरण व सिटी यूनिवर्सिटी के सहयोग से मंगलवार को समाज के ज्वलंत मुद्दे एसिड अटैक एंड इट्स एवेबिलिटी इन मार्क विषय पर सेमिनार करवाया गया। इसकी अध्यक्षता सीटी यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. हर्ष सदावर्ती ने की। सेमिनार में एसडीएम जगराओं डॉ. बलजिंदर सिंह ढिल्लों, चांसलर चरणजीत सिंह चन्नी, उनकी पत्नी को-चेयरपर्सन परमिंदर कौर चन्नी, दैनिक जागरण के स्थानीय संपादक चंडीगढ़ एवं पंजाब अमित शर्मा, जिला लुधियाना के सीनियर चीफ रिपोर्टर भूपिंदर सिंह भाटिया मुख्य मेहमान के तौर पर उपस्थित हुए। एसिड अटैक सेमिनार में मुख्य वक्ता शिंगोरा शॉल्स इंडस्ट्री की चेयरपर्सन मृदुला जैन, पंजाब यूनिवर्सिटी रीजनल सेंटर लॉ कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. आशीर्ष विर्क, अपोलो अस्पताल की सीनियर डर्मोटोलॉजिस्ट डॉ. जसतिंदर कौर गिल, एमएलए जगराओं सरबजीत कौर माणूके, एडवोकेट व नोटरी पब्लिक गवर्नमेंट ऑफ इंडिया मून झांजी, एसपी इन्वेस्टिगेशन जगराओं देहात पुलिस के रूपिंदर सिंह भारद्वाज, ब्लॉजम कॉन्वेंट स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. अमरजीत कौर नाज विशेष तौर पर उपस्थित हुए।

loksabha election banner

एसिड अटैक एक ज्वलंत मुद्दा

सेमिनार में दैनिक जागरण के स्थानीय संपादक पंजाब अमित शर्मा के अलावा जिले के कई बुद्धिजीवियों ने अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि एसिड अटैक एक ज्वलंत मुद्दा है। यह सेमिनार करवाने का मकसद लोगों की सोच में बदलाव लाने व उन्हें जागरूक करना है। उन्होंने आगे कहा कि आखिर समाज में तेजाब की बिक्री पर बैन क्यों नहीं लगाया जाता। इसका शिकार लड़कियां ही बनती हैं। इसलिए इसके लिए सख्त कद् उठाने की जरूरत है।

एसिड अटैक समाज की बड़ी समस्या : एसडीएम

जगराओं सेमिनार में जगराओं के एसडीएम डॉ. बलजिंदर सिंह ढिल्लों ने कहा कि एसिड अटैक समाज की बड़ी समस्या है। इसके लिए अकेला समाज ही जिम्मेदार है। तेजाब की बिक्री को रोका नही जा सकता। हम सभी स्कूल से जान लेते हैं कि तेजाब जिसमें सल्फयूरिक एसिड, नाइट्रिक एसिड होता है जो बहुत घातक होता है। उन्होंने विद्यार्थियों को भविष्य के सुधारकर्ता बताते कहा कि युवाओं को तेजाब जैसे पदार्थो का बिल्कुल दुरुपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस का दुरुपयोग हर तरीके से क्राइम कहलाता है।

तेजाब शारीरिक व मानसिक पीड़ा देता: मृदुला जैन

शिंगोरा शाल्स इंडस्टी की सीएमडी व सशक्त महिला उद्यमी मृदुला जैन ने बताया कि इन दिनों एसिड अटैक की घटनाओं के बाद तेजाब के लुधियाना के डिस्ट्रीब्यूटरों से मुलाकात कर तेजाब बिक्री सबंधी जानकारी ली। इस पर उन्होंने बताया कि तेजाब की बिक्री सख्त नियमों के अनुसार हो रही है। यह कुरीति समाज में ही है, क्योंकि तेजाब इस्तेमाल करने वाला इंसान कार की बैटरी में से भी तेजाब निकाल लेता है। जरूरत है समाज की सोच बदलने की।

कानून को पहले से सख्त किया गया: डॉ. आशीष विर्क

पंजाब यूनिवर्सिटी के रीजनल सेंटर लॉ कालेज की प्रोफेसर डॉ. आशीष विर्क का कहना है कि एसिड अटैक जैसे घिनौती हरकतों के बाद कानून में संशोधन हुए हैं और कानून को पहले से सख्त किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने भी तेजाब की बिक्री को लेकर नए मापदंड लागू किए है। प्रशासन अपना काम बखूबी निभा रहा है। जरूरत है तो समाज को जागरूक करने की।

तेजाब की बिक्री बिल्कुल बंद होनी चाहिए: एडवोकेट मून

झांजी जगराओं के सिविल कोर्ट की एडवोकेट व बार एसोसिएशन जगराओं की एग्जीक्यूटिव सदस्य एवं वूमेन सेल पंजाब, वूमेन पावर सोसायटी की उपप्रधान पंजाब मून झांजी का कहना है कि तेजाब के मुद्दे पर बात करने से पहले उस पीड़िता के दर्द को समझना बहुत जरूरी है जिसका चेहरा कुछ सेकेंड में प्लास्टिक के लिफाफे की तरह पिघल जाता है। तेजाब पीड़िता के चेहरे पर नहीं, उसके सपनों, उसके वजूद पर डाला जाता है।

मां बच्चों को दें पूरा समय : परमिंदर कौर

सीटी यूनिवर्सिटी के वीसी चरणजीत सिंह चन्नी की पत्नी परमिंदर कौर चन्नी ने कहा कि अगर मां बच्चों को पूरा समय दे और उसे बच्चों की हर गतिविधि चाहे वो घर हो या स्कूल, कॉलेज का पता होगा तो बच्चे कभी भी बिगड़ेंगे नहीं। घर में उनको अच्छा माहौल मिलने कारण वो कभी गलत काम करने के लिए कदम नही उठाएंगे। समाज में एसिड अटैक जैसे घटनाओं को खत्म करने के लिए हम सब को जागरूक होने की जरूरत है।

समाज में लड़कियों को मिले उचित सम्मान: एसपी भारद्वाज

जगराओं के एसपी इन्वेस्टिगेशन रूपिंदर सिंह भारद्वाज ने कहा कि लड़कियां किसी भी प्रकार से लड़कों से कम नहीं है। उन्हें समाज में लड़कों के बराबर सम्मान मिलना चाहिए। एसिड अटैक पर एसपी ने कहा कि हमारे क्षेत्र में ऐसी दुघर्टनाएं बहुत कम हुई हैं। उन्होंने युवाओं को आश्वासन व हिम्मत देते कहा कि यदि उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या से जूझना पड़ता है तो वे किसी भी समय पुलिस से मदद ले सकते हैं।

डॉ. जसतिंदर गिल ने अनहोनी में बताए बचाव के तरीके

अपोलो अस्पताल के सीनियर डर्मोटोलॉजिस्ट डॉ. जसतिंदर कौर गिल ने लोगों को समझाया कि ऐसी अनहोनी घटना होने पर खड़े होकर तमाशा बनने की बजाय पीड़ित को जल्द उस स्थान से दूर करें ताकि तेजाब की लपटों व दुर्गध से उसकी श्वास प्रणाली को खराब होने से बचाया जा सके। उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में पीड़ित के चेहरे को कम से कम 15 मिनट के लिए पानी से धोते रहें ताकि तेजाब उनके शरीर से छूट सकें। तीसरा ऐसे में कोशिश करें तेजाब से भरे कपड़ों को शरीर से अलग कर दें।

लड़कियों से भेदभाव परिवार से ही शुरू हो जाता है: सरबजीत कौर

जगराओं की विधायक सरबजीत कौर मानूके ने कहा कि लड़कियों को परिवार में ही लड़कों के बराबर दर्जा नहीं दिया जाता। उन्होंने शुरू से ही समझाया जाता है कि वो अपने भाई से दो कदम पीछे है। उन्होंने समाज की सोच पर व्यंग्य करते हुए कहा कि जो भाई अपनी बहन से सीधे मुंह बात नहीं करता, वो अपने कॉलेज की लड़कियों से मिठास से बात करता है।  क्या कभी किसी पिता ने अपनी बेटी से अपनेपन से ऐसे ही अठखेली करते हुए यह पूछा है कि तुझे कोई लड़का पसंद है बता। इसलिए समाज की इस सोच में बदलाव लाना जरूरी है।

अभिभावक बच्चों को हार का भी समझाएं मतलब : प्रिंसिपल

डॉ.अमरजीत ब्लॉजम कॉन्वेंट स्कूल सिधवां बेट की प्रिंसिपल डॉ. अमरजीत कौर नाज ने कहा कि एसिड अटैक जैसी घटनाओं में सबसे अहम जिम्मेदारी माता-पिता की होती है, क्योंकि जीत के साथ-साथ हारना क्या होता है। बच्चे को समय पर यह बताना चाहिए। ताकि वो जिंदगी में आने वाली हार को और न को सकारात्मक रुप में ले सकें। न कि बदले की भावना में बह जाए। उन्होंने समाज का भविष्य बनाने में स्कूल व अध्यापक का महत्व समझाया। पैनल-डिस्कशन से विद्यार्थियों ने पूछे सवाल एसिड अटैक जैसे ज्वलंत मुददे पर सेमिनार के दौरान विद्याथियों के लिए पैनल-डिस्कशन भी करवाया। इसमें आईसेड एनजीओ लुधियाना चैप्टर के हर्षदीप ¨सह, सीटी यूनिवर्सिटी के अमृतपाल ने मंच पर बैठे स्पीकरों से सवाल पूछे। मंच पर बैठे स्पीकरों दैनिक जागरण के स्थानीय संपादक पंजाब अमित शर्मा, डॉ. जसतिंदर कौर गिल, डॉ. जगतार सिंह धीमान, डॉ. आशीष विर्क, एसपी इन्वेस्टिगेशन रूपिंदर सिंह भारद्वाज ने विद्यार्थियों के सवालों के जवाब दिए।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.