जेएनएन, खन्ना।  बेमौसमी बरसात कारण गेहूं का दाना बदरंग होने पर मामले की जांच के लिए कृषि विभाग के सचिव काहन सिंह पन्नू ने खन्ना और दोराहा की अनाज मंडियों का दौरा कर खरीद प्रबंधों का जायजा लिया। उन्होंने खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को गेहूं की निर्विघ्न खरीद करने के आदेश दिए। प्रधान आढ़ती एसोसिएशन हरबंस सिंह रोशा की तरफ से बारिश के साथ गेहूं की गुणवत्ता में आई खराबी, खरीद में दिक्कत की समस्या की जानकारी दी गई। पन्नू ने खरीद एजेंसियों को हिदायत की कि वे किसानों की फसल को मंडियों में बर्बाद न होने दें। किसानों की गेहूं की खरीद, लिफ्टिंग और अदायगी समय पर की जाए।

उन्होंने भरोसा दिया कि पंजाब सरकार की तरफ से किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदा जाएगा। काहन सिंह पन्नू ने कहा कि प्रदेश की मंडियों में पिछले साल के 127 लाख मीट्रिक टन के मुकाबले इस साल 132 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद होने की संभावना है।

तीन लाख मीट्रिक टन गेहूं की करवाई जा चुकी है लिफ्टिंग

पन्नू ने बताया कि अलग-अलग एजेंसियों की तरफ से सूबे में से 3 लाख मीट्रिक टन गेहूं की लि‍फ्टिंग भी करवा दी गई है। इस के साथ 258 करोड़ रुपए की किसानों को अदायगी भी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 23 अप्रैल तक प्रदेश भर की मंडियों में 16.11 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद हो चुकी है। इसमें से 12.86 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद भी मुकम्मल हो चुकी है। अकेले 23 अप्रैल को 7.16 लाख मीट्रिक टन गेहूं की आमद हुई।

ये थे मौजूद

इस मौके पर एसडीएम संदीप सिंह, प्रधान आढ़ती एसोसिएशन हरबंस सिंह रोशा, मार्केट कमेटी सचिव दलविन्दर सिंह, सरबजीत सिंह रुपालों, बूटा सिंह राजेवाल, अजमेर सिंह पूर्वा, राज गर्ग उपस्थित थे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें