Move to Jagran APP

होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों को बनाने होंगे कंपोस्ट प्लांट, रेहड़ी वालों को रखनी होगी दो डस्टबिन

शहर के होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों को अब कूड़ा निस्तारण के लिए खुद कंपोस्ट प्लांट लगाने होंगे, ताकि उनके परिसरों से निकलने वाले किचन वेस्ट को खाद में तब्दील किया जा सके और शहर के सेकेंडरी प्वाइंटों पर कूड़े की मात्रा को कम किया जा सके।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 08:30 AM (IST)
होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों को बनाने होंगे कंपोस्ट प्लांट, रेहड़ी वालों को रखनी होगी दो डस्टबिन
होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों को बनाने होंगे कंपोस्ट प्लांट, रेहड़ी वालों को रखनी होगी दो डस्टबिन

जागरण संवाददाता, लुधियाना : शहर के होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों को अब कूड़ा निस्तारण के लिए खुद कंपोस्ट प्लांट लगाने होंगे, ताकि उनके परिसरों से निकलने वाले किचन वेस्ट को खाद में तब्दील किया जा सके और शहर के सेकेंडरी प्वाइंटों पर कूड़े की मात्रा को कम किया जा सके। 100 किलोग्राम कूड़ा पैदा करने वाले परिसरों को हर हाल में यह प्लांट लगाने होंगे, जबकि बाकी होटल, रेस्टोरेंट व ढाबे वाले भी अपने तौर पर कंपोस्ट प्लांट लगा सकते हैं। नगर निगम कमिश्नर ने होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा मालिकों के साथ हुई बैठक में उन्हें इस बारे में अवगत करा दिया है। इसके अलावा उन्होंने धार्मिक संस्थानों, व्यापारिक संगठनों के साथ-साथ रेहड़ी वालों के साथ भी बैठक कर उन्हें कूड़ा निस्तारण के लिए अहम कदम उठाने को कहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर की रैंकिंग सुधारने व निगम कमिश्नर ने लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए उनसे संपर्क करना शुरू कर दिया। वीरवार को निगम कमिश्नर ने शहर की धार्मिक, व्यापारिक संस्थाओं के साथ-साथ ज्यादा कूड़ा पैदा करने वाली संस्थाओं के साथ तीन अलग-अलग बैठकें कीं। होटल, रेस्टोरेंट व ढाबा मालिकों को तो उन्होंने साफ कर दिया कि इस पूरे पखवाड़े में निगम सभी को जागरूक कर रहा है। इसलिए इस पखवाड़े में इस बात को लेकर कार्रवाई नहीं होगी, लेकिन उसके बाद निगम कार्रवाई कर जुर्माना भी वसूलेगा। धार्मिक संगठन करेंगे अनाउंसमेंट

loksabha election banner

कमिश्नर कंवलप्रीत कौर बराड़ ने धार्मिक संगठनों के साथ बैठक कर उन्हें शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने को कहा है। धार्मिक संगठन अब रोजना सुबह और शाम अनाउंसमेंट करके लोगों को साफ-सफाई रखने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके अलावा धार्मिक स्थलों से लोगों को कूड़ा सेग्रीगेट करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। इस बैठक में हिंदू, सिख, मुस्लिम व इसाई धर्म के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। सभी ने निगम कमिश्नर को भरोसा दिलाया कि वह शहर की सुंदरता के लिए पूरा सहयोग करेंगे।

रेहड़ी वालों को रखने होंगे दो-दो डस्टबिन

नगर निगम कमिश्नर ने रेहड़ी वालों के साथ भी बैठक की। उन्होंने रेहड़ी वालों को हिदायतें जारी की हैं कि वह अपनी रेहड़ी के साथ दो-दो डस्टबिन रखें। ताकि कूड़ा सड़क पर न बिखरे। उन्होंने कहा कि रात को घर जाते वक्त कोई भी रेहड़ी वाला सड़क पर कूड़ा नहीं डालेगा। कमिश्नर ने रेहड़ी वालों को कहा कि इस पखवाड़े में वह सभी को जागरूक करेंगे और उसके बाद अगर सुधार नहीं हुआ तो कार्रवाई की जाएगी। रेहड़ी फेडरेशन के चेयरमैन टाइगर सिंह ने कमिश्नर से मांग की है कि रात को निगम की तरफ से एक कूड़े वाली गाड़ी अलग अलग क्षेत्रों में घुमाई जाए, ताकि रेहड़ी वाले अपना कूड़ा उसमें डाल सकें। उन्होंने कहा कि कूड़ा संभाल कर रखना उनके लिए संभव नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.