नरेश कद, कपूरथला : कच्चे धागों के सच्चे व पवित्र बंधन को अटूट बनाए रखने वाली कड़ी रक्षाबंधन हर किसी के लिए खास है। रक्षा बंधन का पर्व सात अगस्त को मनाया जाएगा। इसके लिए बाजार भी रंग-बिरंगी राखियों से सज गए हैं और बहनें पहले ही तैयारी में जुट गई हैं। छोटे भाई से लेकर बड़े भाई सभी के लिए उनकी पसंद के अनुसार राखियां खरीद रही हैं। नन्हे-मुन्हें भाईयों के लिए बहन विशेष तौर पर छोटा भीम, डोरेमोन व म्युजिक वाली राखियां खरीद रही हैं। बाजार में कार्टून वाली राखियों की डिमांड सबसे अधिक है।

सदर बाजार, अमृत बाजार, सत्य नारायण बाजार, कसबा बाजार, कसेरियां बाजार, माल रोड़ सहित शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर राखियों की दुकानें सज गई हैं। बाजार में 10 रुपये से लेकर 300 रुपये तक की राखियां बाजार में मिल रही हैं। मौली धागा, रेशमी धागा से बने स्टोन व मोती वाली आकर्षक राखियां बाजार में सजी हुई हैं। ब्रेसलेट व सिल्वर प्लेटेड राखियां भी खास हैं। नई डिजाइनों से लेकर पुराने डिजाइन की राखी बाजार में देखा जा सकता है। बहनें अपने भाई के लिए खास तरह की आकर्षित राखी पसंद कर रही हैं।

रेशम की डोरियां बनीं खास

बाजार में फैंसी राखियों भी भरमार है, लेकिन इसके साथ ही डोरी राखी सदाबहार मानी जाती है। बाजार में डोरी राखियों में कई डिजाइन हैं। सादगी पसंद भाईयों के लिए बहनें इन राखियों की खरीदारी कर रही हैं।

म्युजिक व लाइट वाली राखी बच्चों की पहली पसंद

म्युजिकल व लाइ¨टग वाली राखी छोटे भाईयों को लुभाने के लिए सबसे अधिक ली जा रही है। राखी का महत्व समझाने के साथ ही उनके लिए मनोरंजन का माध्यम माना जाता है। इसलिए म्युजिकल राखियां व लाइ¨टग राखी की खरीदारी भी हो रही है।

चाइना की राखी खरीदने से मना कर रहे लोग

फैशन प्वाइंट, टिप-टाप जनरल स्टोर, गुरु कृपा स्टोर आदि कई दुकानों पर राखियां सजाई गई हैं। फैशन प्वाइंट दुकान की मालिक ने बताया कि इस बार लोग चाईना राखी से मुंह मोड़ कर स्वदेशी राखी की खरीदारी कर रही है। बहनें इस बार अपने छोटे भाईयों के लिए कार्टून व म्यूजिक वाली राखी खरीद रही है। तो कुछ बहने अपने भाईयों के लिए सोने, चांदी व ब्रेसलेट की रखियां खरीद रही हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!