Move to Jagran APP

आरसीएफ ने एसी हमसफर ??? किया रवाना

रेल कोच फैक्ट्री ?? वीरवार को हमसफर ??? ????? ???? ????

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 02:17 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:08 AM (IST)
आरसीएफ ने एसी हमसफर ??? किया रवाना
आरसीएफ ने एसी हमसफर ??? किया रवाना

जागरण संवाददाता, कपूरथला : रेल कोच फैक्ट्री की ओर से वीरवार को हमसफर रेक पूर्व महाप्रबंधक सत्य प्रकाश त्रिवेदी व मौजूदा महाप्रबंधक रवींद्र गुप्ता की उपस्थिति में दक्षिण पश्चिम रेलवे के लिए रवाना किया गया। पूरी तरह से वातानुकूलित इस रेक में 20 एसी-थ्री टीयर कोच, दो पेंट्री कार और तीन पावर कार हैं। यात्रियों को उच्च स्तर की सुविधायें तथा सुरक्षित सफर देने के लिए प्रत्येक ऐसी थ्री टीयर कोच में ऑटो क्लोजिंग डोर, फायर सप्रेशन सिस्टम, स्मोक डिटेक्शन सिस्टम लगे हैं।

loksabha election banner

हमसफर रेक के हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं जिसमें स्टेट ऑफ डी आर्ट फीचर्स शामिल हैं। इन डिब्बों में नए डिजाइन किए गए विडो, दो बेबी प्रोटेक्शन सीट और बेहतर बाहरी ग्राफिक्स वाली विनाइल लगाई गयी है।

भारतीय रेलवे द्वारा जून 2016 दौरान देश में पहली मर्तबा एसी ट्रेन की शुरुआत की गई थी जिसका प्रत्येक कोच थ्री टायर एसी था। हमसफर नामक यह रेलगाड़ी राजधानी एवं शताब्दी एक्सप्रेस से लगभग तीस किलोमीटर प्रति घंटा की अधिक स्पीड से दौड़ती है। आरसीएफ कपूरथला ने 160 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ने वाली हमसफर गाड़ी के बीस कोचों का पहला रैक 15 जून 2016 में रेलवे बोर्ड को सौंपा गया था। इतना ही नही जर्मन की एलएचबी तकनीक वाले इन कोचों में सीटों की संख्या भी बढ़ाई गई है।

राजधानी व शताब्दी के एलएचबी कोचों में आम तौर पर 64 सीट होती है लेकिन हमसफर के यात्रियों के लिए 72 सीट होगी। हमसफर ट्रेन में बड़ी पेंट्री नही होगी बल्कि मिनी पेंट्री होगी। यात्रियों के लिए खाने की सुविधा होगी। साथ ही वह ओवन में अपना खाना भी गर्म करवा सकेगे। इस ट्रेन में डिस्कब्रेक लगी होगी। सीबीसी जक फ्री कपलर होने की वजह से झटके भी नही लगेंगे।

स्वच्छता के मद्देनजर आरसीएफ द्वारा इन एसी कोचों में डस्ट बीन भी लगाए जा रहे है। इस मौके पर आरसीएफ के सभी विभागाध्यक्ष, अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे। रेक की रवानगी से पहले त्रिवेदी और गुप्ता ने इन डिब्बों का निरीक्षण भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.