Move to Jagran APP

आरसीएफ ने 190 दिन में तैयार किए 932 एलएचबी कोच

आरसीएफ कपूरथला लगातार रेल डिब्बों के उत्पादन में नए कीर्तिमान बना रही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 05:46 PM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 05:46 PM (IST)
आरसीएफ ने 190 दिन में तैयार किए 932 एलएचबी कोच
आरसीएफ ने 190 दिन में तैयार किए 932 एलएचबी कोच

जागरण संवाददाता, कपूरथला : आरसीएफ कपूरथला लगातार रेल डिब्बों के उत्पादन में नए कीर्तिमान स्थापित करता जा रहा है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में अब तक रिकार्ड 932 एलएचबी डिब्बों का निर्माण किया है जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में आरसीएफ ने कुल 293 कार्य दिवसों में 928 एलएचबी डिब्बों का निर्माण किया था परन्तु इस वित्तीय वर्ष में आरसीएफ ने केवल 190 कार्य दिनों में ही 932 डिब्बों का निर्माण कर यह कीर्तिमान स्थापित किया है।

loksabha election banner

पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान 11 दिसंबर तक आरसीएफ ने 573 एलएचबी डिब्बों सहित 926 कोच बनाए थे जबकि इस अवधि दौरान आरसीएफ ने मौजूदा वर्ष में 359 अतिरिक्त एलएचबी डिब्बों का निर्माण किया है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में पहले 22 दिन लाकडाउन के कारण फैक्ट्री बंद रही थी और 23 अप्रैल से मात्र 50 प्रतिशत स्टाफ को साथ लेकर काम शुरू हुआ था। इस दौरान देश की अलग-अलग बड़ी औद्योगिक इकाइयों में निर्माण कार्य बंद था। 18 मई से आरसीएफ से बाहर रहने वाले कर्मचारियों को काम पर बुलाया गया जबकि तीन जून से बांकी कर्मचारियों ने अपनी डयूटी ज्वाइन की।

इस वित्तीय वर्ष में अब तक आरसीएफ ने 263 अधिक क्षमता और गति वाले पार्सल वैन कोच, 196 एसी टू और थ्री टियर स्लीपर कोच बनाए हैं।

नवंबर में आरसीएफ ने प्रतिदिन 5.9 कोचों का रिकार्ड उत्पादन कर एक ओर मील का पत्थर स्थापित किया था। इस वर्ष जुलाई और सितंबर महीनों में उच्चतम मासिक एलएचबी कोच उत्पादन देने के बाद अक्टूबर 2020 में 5.88 कोचों का औसतन रोजाना रिकार्ड उत्पादन प्राप्त किया था।

रेल कोच फैक्ट्री के जीएम रवींद्र गुप्ता ने बताया कि नवंबर में आरसीएफ ने सिर्फ 21 वर्किग दिनों में 124 डिब्बों का निर्माण कर 5.9 की औसत प्रतिदिन उत्पादन दर प्राप्त की जो कि आरसीएफ के इतिहास में सबसे ज्यादा है। नवंबर में ही आरसीएफ ने और भी कई उपलब्धियां हासिल की है। छह नवंबर को आरसीएफ ने 24 टन के भार की ढुलाई क्षमता और 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से जाने वाला हल्का और अधिक उपयोगी पार्सल कोच तैयार कर रवाना किया था। इसके अलावा 18 नवंबर को देश का पहला हाई स्पीड डबल डैकर कोच तैयार करके रवाना किया जिसमें 120 आरामदायक सीटें लगाई गई हैं तथा 160 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलने में सक्षम हैं।

उत्पादन क्षमता बढ़ना आर्थिक विकास के लिए अहम : जीएम

जीएम गुप्ता ने बताया कि आरसीएफ की उत्पादकता का लगातार विकास पथ पर बढ़ना देश के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण योगदान साबित हो रहा है। कोविड-19 संकट के बीच, जहां दुनिया औद्योगिक विकास में तेज गिरावट का सामना कर रही है, वहीं आरसीएफ ने अपने कोच उत्पादन में काफी वृद्धि की है। सरकार की मेक इन इंडिया पहल के तहत यह वृद्धि, आरसीएफ कपूरथला को नई ऊंचाइयां प्रदान कर रही है। इस वित्तीय वर्ष में आरसीएफ उन एलएचबी डिब्बों का निर्माण कर रहा है जिनका उत्पादन समय पारंपरिक डिब्बों के उत्पादन की तुलना में अधिक है लेकिन आरसीएफ ने लगातार अपने उत्पादन में वृद्धि को बनाए रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.