Move to Jagran APP

प्लेटलेट्स मशीन बंद, रेफर किए जा रहे डेंगू के मरीज

जिले में डेंगू के मरीजों की तादाद बढ़ रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 09:00 PM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 09:00 PM (IST)
प्लेटलेट्स मशीन बंद, रेफर किए जा रहे डेंगू के मरीज
प्लेटलेट्स मशीन बंद, रेफर किए जा रहे डेंगू के मरीज

नरेश कद, कपूरथला

loksabha election banner

कोरोना से साथ-साथ जिले में डेंगू के मरीजों की तादाद बढ़ रही है। अब तक जिले में डेंगू के 100 मरीज मिल चुके हैं। सिविल अस्पताल कपूरथला में प्लेटलेट्स चढ़ाने वाली मशीन कमरे में बंद पड़ी है। अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले डेंगू के मरीजों दूसरे अस्पतालों में रेफर कर दिया जाता है। मरीजों को निजी अस्पतालों में महंगा इलाज करवाने को मजबूर होना पड़ता है।

सेहत विभाग की ओर से एक साल पहले सिविल अस्पताल को प्लेटलेट्स चढ़ाई वाली मशीन मुहैया करवाई गई थी लेकिन अभी तक मशीन का इस्तेमाल नहीं किया गया है। साल 2017 में कपूरथला में डेंगू की वजह से 10 लोगों की मौत हुई है। तत्कालीन सिविल सर्जन ने सेहत विभाग को पत्र लिखकर प्लेटलेट्स मशीन उपलब्ध करवाने की मांग की गई थी। साल 2019 में अस्पताल को प्लेटलेट्स की मशीन मुहैया करवाई गई लेकिन किट ना होने के कारण प्लेटलेट्स मशीन का इस्तेमाल नहीं किया गया।

प्लेटलेट्स मशीन की मदद करेंगे मरीजों का उपचार : डा. प्रेम

सिविल अस्पताल के डाक्टर प्रेम ने बताया कि प्लेटलेट्स मशीन पूरी तरह से तैयार है। अस्पताल में डेंगू के मरीज आने पर इंजीनियर को बुलाकर मशीन में किट डालकर चलाया जाएगा। मरीज का प्लेटलेट्स मशीन की मदद से उपचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को सेहत सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

वार्डों में नहीं करवाई गई फागिंग

नगर निगम की तरफ से वार्डों में फागिग भी नहीं करवाई गई है। सिविल अस्पताल में इलाज करवाने के लिए आए विनोद कुमार, सतीश कुमार, जतिदर कुमार, राहुल, आशु, अश्वनी कुमार, परमजीत सिंह आदि ने बताया कि सिविल अस्पताल में मरीजों को सेहत सुविधाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने सरकार से मांग की कि सिविल अस्पताल में बंद पड़ी प्लेटलेट्स मशीन को जल्द से जल्द चलाया जाए ताकि मरीजों को राहत मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.