Move to Jagran APP

अनुसूचित जाति के छात्रों को शिक्षा से वंचित कर रही कैप्टन सरकार : सांपला

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : प्रदेश की कैप्टन सरकार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के तहत कें

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 06:33 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 06:33 PM (IST)
अनुसूचित जाति के छात्रों को शिक्षा से वंचित कर रही कैप्टन सरकार : सांपला
अनुसूचित जाति के छात्रों को शिक्षा से वंचित कर रही कैप्टन सरकार : सांपला

संवाद सहयोगी, फगवाड़ा : प्रदेश की कैप्टन सरकार पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के तहत केंद्र सरकार की ओर से भेजी गई 327 करोड़ की राशि जारी न कर अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों के साथ धोखा कर रही है। यह बात केंद्रीय राज्य मंत्री व लोकसभा हलका होशियारपुर से सांसद विजय सांपला ने शनिवार को फगवाड़ा में पत्रकारों से बातचीत में कहीं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की कांग्रेस सरकार की ओर से एससी/ओबीसी छात्रों के साथ मजाक किया जा रहा है व उन्हें शिक्षा से वंचित कर रही है। सांपला ने कहा कि केंद्र सरकार ने पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के तहत मई 2018 में पंजाब सरकार को 327 करोड़ जारी कर दिए थे, लेकिन पंजाब सरकार ने ये राशि नहीं बांटी। उन्होंने आशंका प्रकट की कि सरकार ये राशि दूसरे कामों पर खर्च कर चुकी है। सांपला ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए है कि पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के तहत मार्च 2019 तक किसी भी राज्य का कोई भी पैसा बकाया न रहे, सभी को रकम भेज दी जाए, ताकि इस स्कीम के तहत कवर होने वाले छात्रों को शिक्षा में किसी प्रकार की परेशानी न आए। इसके बावजूद भी पंजाब सरकार की ओर से न तो आडिट रिपोर्ट सबमिट करवाई गई है न ही डिमांड भेजी गई है। सांपला ने कहा कि पंजाब में बड़े स्तर पर निजी स्कूल-कालेजों का इस स्कीम के तहत रकम बकाया रहती है, इसके लिए उन्होंने पंजाब सरकार को केंद्र सरकार की ओर से भेजी गई रकम जारी करने के लिए पत्र भी लिखा है। उन्होने कहा कि अकाली-भाजपा पूरी तरह से छात्रों के साथ है व हर संघर्ष के लिए तैयार है। सांपला ने आरोप लगाया कि कैप्टन सरकार प्रदेश के लोगों का हक मार रही है। इसीलिए प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई आयुष्मान बीमा योजना को लागू नहीं किया है। इससे प्रदेश के डेढ़ करोड़ लोगों का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार घोषणाएं तो करती है, लेकिन कैबिनेट बैठक में बदल जाती है व घोषणाओं को लागू नहीं किया जाता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से शुरू की गई एमएसएमइ स्कीम का देश के छोटे उद्योगों को बड़ा लाभ मिलेगा। सारी लेबर को सोशल सिक्योरिटी के दायरे में लाया जाएगा। इस अवसर पर पूर्व नगर कौंसिल प्रधान बलभद्रसेन दुग्गल, फगवाड़ा भाजपा के पूर्व प्रधान पंकज चावला, भाजयुमो नेता आशु सांपला, नगर सुधार ट्रस्ट के पूर्व चेयरमैन तेजस्वी भारद्वाज, पार्षद ओम प्रकाश बिटटू, भाजपा नेता गुरदीप दीपा भी उपस्थित थे।

loksabha election banner

किसानों से पराली नहीं जलाने की अपील

केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला ने प्रदेश के किसानों से अपनी धान की पराली न जलाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से इस साल के शुरू में पराली न जले, इसके लिए पंजाब, हरियाणा व एनसीआर को 1150 करोड़ रूपए जारी किए है, इनमें से करीब 6 करोड़ रूपए के लगभग पंजाब को दिए गए है। सांपला ने कहा कि केंद्र की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पूरी तरह से वचनबद्ध है, केंद्र सरकार की ओर से इसके लिए लगातार प्रयास भी किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि किसान पराली को न जलाए व पराली को संभालने के औजारों के लिए भी केंद्र सरकार की ओर से 80 प्रतिशत सबसिडी दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.