संवाद सहयोगी, कपूरथला : जमीन पर कब्जा लेने आए लोगों पर हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को तोड़ने का आरोप लगाया है। यह मामला थाना सिटी के जालंधर रोड स्थित गांव मनसूरवाल दोना है। बताया जा रहा है कि यहां पिछले कई सालों से कुछ लोग भगवान की मूर्तियां बनाकर अपने परिवारों का भरण-पोषण कर रहे थे। इन्हें हटाने के लिए आरोपितों ने विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियों को तोड़ डाला और मूर्तियां बनाने वालों को भगा दिया। मूर्तियों के खंडित होने की सूचना मिलते ही कई हिदू संगठन मौक पर पहुंच गए और पुलिस व प्रशासन खिलाफ धरना देते हुए आरोपितों पर केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार करने की मांग की।

मामले के अनुसार जालंधर रोड स्थित गांव मंसूरवाल में बुधवार को सुबह करीब 11 बजे जेसीबी मशीन लेकर जमीन पर कब्जा करने कुछ लोगों ने वहां पर रखी विभिन्न देवी-देवताओं मूर्तियां तोड़ दी और मूर्तियां बेच रहे लोगों को भगा दिया। इस मामले की जानकारी मिलते ही हिदू संगठनों के कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौके पर पहुंच गए, जिनमें शिव सेना के पंजाब उप प्रधान प्यारा लाल, ब्रह्माण सभा पंजाब के प्रधान राजेश लाली भास्कर तथा बजरंग दल के जिला प्रधान जीवन प्रकाश वालिया आदि ने वीरवार को घटना के खिलाफ सड़क पर जाम लगाकर धरने पर बैठ गए।

रोष प्रर्दशन की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंचे डीएसपी सुरिदर सिंह, थाना सदर के एसएचओ गुरदियाल सिंह, थाना सिटी के एसएचओ गौरव धीर व अन्य पुलिस कर्मचारियों ने हिदू संगठन को आश्वासन दिया कि वह लिखती रूप से शिकायत करें। इस मामले की तफतीश के बाद आरोपितों के खिलाफ मामला दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस की इस आश्वासन के बाद प्रदर्शनकारियों ने करीब दो घंटे बाद धरना उठा लिया।

क्या है मामला

जालंधर रोड पर स्थित मनसूरवाल दोना के नजदीक करोड़ों रुपये की भूमि के मामले में राजस्व विभाग और पुलिस टीम ने मालिकों को कब्जा दिलाया था। इस दौरान उक्त भूमि पर कई वर्षो से काबिज मूर्तियां बना कर बेचने वालों की झोंपड़ियां जेसीबी मशीन से हटा दी गई। इस दौरान मूर्तियां बनाने वाले भीमराव व उनके परिवारिक सदस्यों समेत अन्य लोगों ने बताया कि इस कार्रवाई दौरान उनकी कई धार्मिक मूर्तियां खंडित कर दी गई है।

कार्रवाई के लिए आज डीएसपी से मिलेंगे बजरंग दल के पदाधिकारी

इसस संबंध में बजरंग दल के जिला प्रधान जीवन प्रकाश वालिया ने कहा कि डीएसपी सब-डिवीजन सुरिदर सिंह के आश्वासन पर धरना प्रर्दशन बंद किया गया है। उन्होंने भरोसा दिलाया है कि जांच के बाद जो आरोपी पाया गया, उसके खिलाफ बनती कार्रवाई की जाएगी, लेकिन पुलिस द्वारा न तो इस पूरे मामले को लेकर जांच की गई और न ही कोई भी कार्रवाई की गई। इस लिए बजरंग दल व अन्य हिदू संगठन शुक्रवार को सुबह 10 बजे डीएसपी सुरिदर सिंह से मिलेंगे। यदि पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज न किया तो हिदू संगठन डीएसपी दफ्तर के बाहर धरना प्रर्दशन करेंगे, जिसकी सारी जिम्मेवारी प्रशासन की होगी।

मामले की जांच की जा रही है

इस संबंध में डीएसपी सबडिवी•ान सुरिदर सिंह ने उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले को लेकर जांच की जा रही है। जो भी आरोपी पाया गया, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Edited By: Jagran