Move to Jagran APP

पांच हजार रुपये रिश्वत लेते पटवारी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, कपूरथला : विजिलेंस ब्यूरो जालंधर रेंज की ओर से एसएसपी दलजिदर सिंह के निर्देशों पर भ

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 02:55 AM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 02:55 AM (IST)
पांच हजार रुपये रिश्वत लेते पटवारी गिरफ्तार
पांच हजार रुपये रिश्वत लेते पटवारी गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, कपूरथला : विजिलेंस ब्यूरो जालंधर रेंज की ओर से एसएसपी दलजिदर सिंह के निर्देशों पर भ्रष्टाचार के खिलाफ चलाई मुहिम को कामयाबी मिली है। एसएसपी दलजिदर सिंह ने बताया कि अवतार सिंह पुत्र गुरभजन सिंह निवासी गांव फियाली डाकखाना वडाला कलां थाना सदर कपूरथला की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए विजिलेंस ब्यूरो यूनिट डीएसपी केवल कृष्ण के नेतृत्व में इंस्पेक्टर लखविदर सिंह ने परमजीत सिंह पटवारी माल हलका वडाला कलां चार्ज कोट करार खां जिला कपूरथला को पांच हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

शिकायतकर्ता अवतार सिंह ने विजिलेंस विभाग को दी गई शिकायत में बताया कि उसकी चार एकड़ पुश्तैनी जमीन गांव तलवंडी वखा में पड़ती है। यह जमीन अवतार सिंह व उसके पुत्र प्रदीप सिंह के नाम पर है। सांझा रकबा होने पर शिकायतकर्ता जमीन को तकसीम करवाने के लिए अपनी जमीन की फर्दे ले ली। तकसीम के लिए फर्द हकीयत गिरदावरी व नक्शे की भी जरूरत थी ताकि शिकायतकर्ता का तकसीम केस तहसीलदार कपूरथला की कोर्ट में शुरू होना था। शिकायतकर्ता हलके के पटवारी परमजीत सिंह से नक्शा और फर्द हकीयत व गिरदावरी लेने के लिए मिला, जिसने शिकायतकर्ता को उक्त दस्तावेज कुछ दिनों बाद देने के लिए कह दिया।

करीब एक माह बाद शिकायतकर्ता को पटवारी परमजीत सिंह ने नक्शा और अन्य दस्तावेज दिए। वह यह दस्तावेज लेकर शिकायतकर्ता अपने वकील के पास गया जिसने दस्तावेज देखकर कहा कि नक्शा और सारी ही खेवट में एक ही नक्शा तैयार करके दिया है जबकि फर्द में अलग-अलग खेवटों में हिस्सेदार अलग-अलग हैं। शिकायतकर्ता ने उक्त पटवारी द्वारा दिए नक्शा व जमीन की फर्द लगाकर एक लिखित दरखास्त तहसीलदार कपूरथला को दी जिन्होंने दस्तावेज देखकर दोबारा नक्शा बनाने के लिए हलका पटवारी को लिख दिया। इन सभी दस्तावेजों सहित दरखास्त की फोटो कापी करवा ली और असल दरखास्त सहित दस्तावेज पटवारी परमजीत सिंह को उसके कार्यालय में दे दिए। शिकायकर्ता को कहा कि 18 नवंबर को नक्शा ले जाए। शिकायतकर्ता जब पटवारी परमजीत सिंह के पास गया तो उसने शिकायतकर्ता को उसकी जमीन का अलग-अलग खेवटो में अलग-अलग हिस्सेदारी का नक्शा तैयार करके दिया। जब शिकायतकर्ता ने नक्शा देखा तो उस पर पटवारी परमजीत सिंह के हस्ताक्षर नहीं थे। शिकायतकर्ता ने नक्शा दोबारा उसको हस्ताक्षर करने के लिए दे दिया। जिसने कहा कि उसने इस पर बड़ी मेहनत की है इस तरह हस्ताक्षर नहीं होंगे। पांच हजार रुपये की रिश्वत की मांग की तो पटवारी परमजीत सिंह ने शिकायकर्ता को पैसे लेकर आने के लिए कहा।

शिकायत पर कार्रवाई करते हु डीएसपी केवल क्रिशन के नेतृत्व में इंस्पेक्टर लखविदर सिंह की ओर से एसआइ सुखदेव सिंह, एएसआइ सुखचैन सिंह, एएसआइ कुलजस राय, एचसी मलकीत सिंह, एचसी निरवैर सिंह, कुलवंत सिंह, की टीम गठित कर सरकारी सैडो गवाह वेटनररी अधिकारी कार्यालय डिप्टी डायरेक्टर पशु पालन डा. रमन कुमार व सरकारी गवाह इंजी. विनय कोमल, उप मंडल फगवाड़ा इंजी. गगनदीप सिंह को साथ लेकर ट्रैप लगाया गया। विजिलेंस ब्यूरो के इंस्पेक्टर लखविदर सिंह ने पटवारी परमजीत सिंह को शिकायतकर्ता अवतार सिंह से पांच हजार रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.