Move to Jagran APP

बिजली आपूर्ति के लिए बिछाया केबल नेटवर्क का जाल

550वें प्रकाश पर्व समारोहों को लेकर जगमग कर रहे शहर की खुशियों में बढ़ोतरी करने में 24 घंटे निर्विघ्न बिजली आपूर्ति ने एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 08:54 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 06:26 AM (IST)
बिजली आपूर्ति के लिए बिछाया केबल नेटवर्क का जाल
बिजली आपूर्ति के लिए बिछाया केबल नेटवर्क का जाल

जागरण संवाददाता, सुल्तानपुर लोधी : 550वें प्रकाश पर्व समारोहों को लेकर जगमग कर रहे शहर की खुशियों में बढ़ोतरी करने में 24 घंटे निर्विघ्न बिजली आपूर्ति ने एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। पावर कॉम की तरफ से शहर की सड़कों-गलियों में केबल नेटवर्क का एक जाल बिछाया गया है। साथ ही नए सब स्टेशनों और फीडरों की स्थापना की गई है। पावरकॉम के सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर इंद्रपाल सिंह ने बताया कि समारोह शुरू होने से पहले ही एक व्यापक योजना बनाई गई थी। इसका मकसद सुचारू रूप से पावर सप्लाई को सुनिश्चित करना था। इसके लिए नए सब स्टेशन, फीडर और ट्रांसफार्मर लगाने की जरूरत महसूस की गई। उन्होंने बताया कि इस योजना को लागू करते हुए सुल्तानपुर लोधी के लिए एक 66केवी सब स्टेशन स्थापित किया गया, जिसके साथ ही अंडरग्राउंड केबल नेटवर्क शहर की सड़कों और गलियों में बिछाया गया। इस परियोजना पर 12 करोड़ रुपये खर्च हुए, जिससे शहर के हर नुक्कड़ तक पावर सप्लाई पहुंची। इसके अलावा नए सब स्टेशन की बिल्डिग को एक खास लुक दी गई, साथ ही दफ्तरी इमारत को नया लुक दिया गया, जिस पर 50 लाख रुपये का खर्च आया। एसइ पावरकॉम ने बताया कि इससे पहले पावर सप्लाई मुहैया करवाने के लिए गांव झल लाइवाल स्थित 220 केवी सब स्टेशन और गांव पंडोरी जगीर स्थित 66केवी सब स्टेशन का इस्तेमाल किया जाता था, हालांकि सिर्फ नए सब स्टेशन को स्थापित करने से काम बनने वाला नहीं था क्योंकि नए फीडरों की जरूरत थी। इसलिए मौजूदा दो फीडरों को तकसीम करके 5 फीडर स्थापित किए गए। इनमें से एक 11 केवी फीडर सिर्फ गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के लिए बनाया गया।

loksabha election banner

सुल्तानपुर लोधी के विधायक नवतेज सिंह चीमा ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुआई में पंजाब सरकार 550वें प्रकाश पर्व को एक अनूठे तरीके से मनाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि डिपार्टमेंट की तरफ से 250 मुलाजिमों व अधिकारियों को नए सिस्टम की देखरेख के लिए तैनात किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.