Move to Jagran APP

डिजिटल प्रदर्शनी में उदासियों को नक्शों की मदद से दिखाने वाला क्षेत्र बना आकर्षण का केंद्र

श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित बाबा नानक की जीवनी शिक्षा और उदासियों पर आधारित डिजिटल प्रदर्शनी में लोगों का भारी उत्साह देखने को मिल रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Nov 2019 06:18 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 06:29 AM (IST)
डिजिटल प्रदर्शनी में उदासियों को नक्शों की मदद से दिखाने वाला क्षेत्र बना आकर्षण का केंद्र
डिजिटल प्रदर्शनी में उदासियों को नक्शों की मदद से दिखाने वाला क्षेत्र बना आकर्षण का केंद्र

जागरण संवाददाता, कपूरथला : श्री गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित बाबा नानक की जीवनी, शिक्षा और उदासियों पर आधारित डिजिटल प्रदर्शनी में लोगों का भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्रालय के तहत ब्यूरो आउटरीच एंड कम्युनिकेशन ने सुल्तानपुर लोधी में यह प्रदर्शनी लगाई है। हजारों की संख्या में प्रदर्शनी में पहुंच कर लोग बाबा नानक से संबंधित गुरुद्वारों की तस्वीरें और गुरु जी की बड़ी-बड़ी पेंटिग्स के साथ फोटो खिचवाकर निहाल हो रहे हैं। ब्यूरो के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनी में बाबा नानक की चार उदासियों को नक्शों की मदद से दिखाने वाला क्षेत्र आकर्षण का मुख्य केंद्र बना हुआ है। श्रद्धालु गोल घूमने वाली एक स्टेज पर बैठकर गुरु जी द्वारा की गई उदासियों को नक्शे पर देखते हैं और वाहेगुरु-वाहेगुरु कहकर नमन कर रहे हैं। बाबा नानक के बारे में अधिक जानकारी देने वाली क्विज प्रतियोगिता में श्रद्धालु अपने बच्चों समेत शामिल होकर अपनी और बच्चों की जानकारी भी बढ़ा रहे हैं। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनी में लगाए गई सेल्फी प्वाइंट पर भी श्रद्धालुओं का रूझान देखते ही बनता है। डिजिटल प्रदर्शनी 12 नवंबर तक जारी रहेगी। भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय पुस्तक न्यास द्वारा बाबा नानक और अन्य कई प्रतिष्ठित लेखकों की पुस्तकों का एक स्टाल भी लगाया गया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री ने पिछले दिनों बाबा नानक के बारे में जारी तीन नई पुस्तकें भी इस स्टाल पर उपलब्ध हैं। इनमें नानक बाणी, गुरु नानक बाणी और साखियां श्री गुरु नानक देव शामिल हैं ।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.