Move to Jagran APP

आइकेजी पीटीयू के कुलपति ने नए दाखिला सत्र की तैयारियों का जायजा लिया

आइकेजी पटीयू ने नए सत्र को लेकर बैठक कर तैयारियों का रिव्यू किया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Apr 2022 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 11 Apr 2022 07:30 PM (IST)
आइकेजी पीटीयू के कुलपति ने नए दाखिला सत्र की तैयारियों का जायजा लिया
आइकेजी पीटीयू के कुलपति ने नए दाखिला सत्र की तैयारियों का जायजा लिया

जागरण संवाददाता, कपूरथला : नए अकादमिक सत्र में प्रदेश के इंजीनियरिग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, आर्किटेक्चर एवं यूजीसी कालेजों तथा यूनिवर्सिटी कैंसप में दाखिलों को बढ़ाने के लिए इस बार आइके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (आइकेजी पीटीयू) नए एवं बेहतर प्रयास करने जा रही है। इनमें यूनिवर्सिटी कैंपस में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को स्कालरशिप, फारेन एजुकेशन स्कीम के तहत ड्यूल डिग्री के अवसर, प्री-रजिस्ट्रेशन के तहत रजिस्टर होने वाले छात्रों को बेहतर लाभ, प्लेसमेंट प्रीप्रेशन के अवसर इत्यादि शामिल हैं।

loksabha election banner

यूनिवर्सिटी के कुलपति, जो कि प्रदेश की तकनीकी शिक्षा के सचिव भी हैं ने आइएएस विकास गर्ग के नेतृत्व में इसके लिए यूनिवर्सिटी स्ट्रेटेजिक निर्णायक कमेटी के विभिन्न प्रारूप तैयार किए हैं। इन प्रस्तावित प्रारूपों का जायजा यूनिवर्सिटी के कुलपति विकास गर्ग आइएएस ने एडमिशन कोआर्डिनेटर एवं स्ट्रेटेजिक निर्णायक कमेटी के सदस्यों से चंडीगढ़ में लिया। सोमवार को इसी क्रम में दाखिला सत्र 2022-23 की विभिन्न कमेटियों के चेयरमैन की मीटिंग हुई, इसका कुलपति ने रिव्यू किया।

एडमिशन कोआर्डिनेटर डिप्टी रजिस्ट्रार ऋषि गुप्ता ने विभिन्न कमेटी चेयरमैनों से साझा किया कि यूनिवर्सिटी के अपने कैंपस (कपूरथला मुख्य कैम्पस, होशियारपुर, अमृतसर, मोहाली एवं खूनीमाजरा (मोहाली कैम्पस 2) में बीते वर्ष विभिन्न कोर्सो की सीटों पर दाखिले को लेकर लंबी प्रतीक्षा सूची भी बनी तथा अन्य राज्यों से आने वाले छात्रों की सीटों में भी बढ़ोतरी हुई। इस बार बीते वर्ष के रिस्पांस को देखते हुए विभिन्न नियंत्रण बाडीज से नियमानुसार सीट बढ़ाने पर भी काम किया जाएगा। डिप्टी रजिस्ट्रार एडमिशन ऋषि गुप्ता के मुताबिक यूनिवर्सिटी के प्रदेश भर में स्थापित एफिलिएटेड कालेजों में भी इस बार विभिन्न कोर्सो में दाखिला बढ़ाने के प्रयास संयुक्त तौर पर किए जाएंगे। यूनिवर्सिटी टीम ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभ का लेकर प्रदेश स्तर पर स्कूल अवेयरनेस विजिट प्रोग्राम चलाने के लिए भी प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस दौरान उन्होंने बीते वर्षों के प्रयास से सबंधित विभिन्न प्रकार के आंकड़े भी कमेटी सदस्यों एवं विभिन्न कमेटी चेयरमैन से सांझे किए।

स्ट्रेटेजिक निर्णायक कमेटी की तरफ से डा. प्रोफेसर विकास चावला डीन अकादमिक, डा. प्रोफेसर यादविदर सिंह बराड़ डीन प्लानिग एंड एक्सटर्नल प्लानिग, डा. आरपीएस बेदी डीन आरआइसी, डा. सुखबीर सिंह वालिया कार्यकारी वित्त अधिकारी ने विभिन्न मुद्दों जैसे यूनिवर्सिटी की तरफ से सभी स्टेट यूनिवर्सिटी से भी कम फीस पर शिक्षा देने, छात्रों को बेहतर ढाचा मुहैया करवाने, यूनिवर्सिटी परिसर में अधिकतर पीएचडी फैकल्टी होने एवं फारेन एजुकेशन इनिशिएटिव के बारे में विचार साझे किए।

इस अवसर पर परीक्षा कंट्रोलर डा. परमजीत सिंह, डिप्टी कंट्रोलर एवं पूर्व रजिस्ट्रार डा. अमनप्रीत सिंह, यूनिवर्सिटी मोहाली कैंपस के इंचार्ज प्रो. मोनिका सचदेव, अमृतसर कैंपस के इंचार्ज प्रो. अमित सरीन सहित यूनिवर्सिटी के विभिन्न विभाग के हेड उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.