Move to Jagran APP

परिवार नियोजन के लिए जागरूक होना जरूरी : सिविल सर्जन

4 दिसंबर तक चलने वाले नसबंदी पखवाडे में अधिक से अधिक केस दर्ज करवाए जाए , यह शब्द कपूरथला के सिविल सर्जन डा. बलवंत ¨सह ने 21 नवंबर से 4 दिसंबर तक चलने वाले नसबंदी पखवाडे के सबंध में आयोजित एक मी¨टग दोरान कहे। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन व प्रजन्न सेहत में मरदों की भागीदारी अहम है पर जागरुकता की कमी के चलते पुरुष नसबंदी करवाने से

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Nov 2018 07:11 PM (IST)Updated: Thu, 22 Nov 2018 07:11 PM (IST)
परिवार नियोजन के लिए जागरूक होना जरूरी : सिविल सर्जन
परिवार नियोजन के लिए जागरूक होना जरूरी : सिविल सर्जन

संवाद सहयोगी, कपूरथला : 21 नवंबर से चार दिसंबर तक चलने वाले नसबंदी पखवाड़ा में अधिक से अधिक केस दर्ज करवाए जाए। यह बात सिविल सर्जन डॉ. बलवंत ¨सह ने नसबंदी पखवाड़ा के सबंध में आयोजित बैठक के दौरान कही।उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी अहम है पर जागरुकता की कमी के चलते पुरुष नसबंदी करवाने से कतराते हैं। उन्होंने कहा कि इस पखवाड़ा दौरान अपनी डयूटी को पूरी तनदेही के साथ निभाया जाए व अधिक से अधिक लोगों को जागरुक किया जाए।

loksabha election banner

इस मौके पर डॉ. गुरमीत कौर दुग्गल जिला परिवार भलाई अधिकारी ने कहा कि नसबंदी को लेकर समाज में बहुत गलत धारनाओं प्रचलित हो रही है। जिनसे उपर उठना समय की जरुरत है। उन्होंने कहा कि एनएसवी चीरा सहित नसबंदी परिवार नियोजन का पक्का ढंग है व यह प्रकिया कुछ ही मिनटों में पूरी हो जाती है। उन्होंने बताया कि यह ढंग अपनाने से दर्द न के बराबर होता है व व्यक्ति उसी दिन अस्पताल से अपने घर जा सकता है। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के इस ढंग को अपनाने से कमजोरी नही आती। उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन डॉ. बलवंत ¨सह के दिशा निर्देशों में दो चरणों में नसबंदी पखवाड़ा मनाया जा रहा है। 21 नवंबर से 27 नवंबर तक नसबंदी के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। दूसरा चरण 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक चलेगा जिसमें नसबंदी के आप्रेशन किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुरुषों को चाहिए कि वह गलत धारनाओं से उपर उठ कर परिवार नियोजन के इस ढंग को अपनाए। इस मौके जिला टीकाकरण अधिकारी डा. आशा ¨सह मांगट, सीनियर मेडिकल अधिकारी डॉ. रीटा बाला, राम ¨सह व अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.