Move to Jagran APP

550वें प्रकाशोत्सव समागमों की खालसाई शानो शौकत से शुरूआत

श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व को समर्पित शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से सिख जगत के सहयोग के साथ विशाल समागमों की आरंभता आज गुरु साहिब के पावन अस्थान गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी से खालसाई शानो शौकत के साथ की गई। इस संबंध में गुरुद्वारा साहिब के भाई मरदाना जी दीवान हाल में करवाए गए मुख्य समागम दोरान ¨सह साहिबान, पंथक व ¨नहग सिह जत्थेबंदियों के मुखीयो के अलावा भारत के केंद्री मंत्री डा. महेश शर्मा व हरदीप ¨सह पुरी पंजाब के राजपाल वीपी ¨सह बदनौर, शिरोमणी अकाली दल के प्रधान सुखबीर ¨सह बादल, शिरोमणी कमेटी, दिल्ली कमेटी व पटना साहिब प्रबंधक कमेटी के प्रधान ने विशेष तौर पर उपस्थित हुए। इसके अलावा शिरोमणी

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Nov 2018 08:34 PM (IST)Updated: Fri, 23 Nov 2018 08:34 PM (IST)
550वें प्रकाशोत्सव समागमों की खालसाई शानो शौकत से शुरूआत
550वें प्रकाशोत्सव समागमों की खालसाई शानो शौकत से शुरूआत

अर¨वद पाठक, सिमरनजीत ¨सह, सुल्तानपुर लोधी

loksabha election banner

श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व को समर्पित शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से सिख जगत के सहयोग से विशाल समागमों की शुरूआत शुक्रवार को गुरु साहिब के पावन स्थान गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी से खालसाई शानो शौकत के साथ की गई। इस संबंध में गुरुद्वारा साहिब के भाई मर्दाना दीवान हाल में करवाए गए मुख्य समागम दौरान ¨सह साहिबान, पंथक व निहंग सिह जत्थेबंदियों के मुखियों के अलावा केंद्रीय मंत्री मंत्री डॉ. महेश शर्मा व हरदीप ¨सह पुरी, पंजाब के राजपाल वीपी ¨सह बदनौर, शिरोमणी अकाली दल के प्रधान सुखबीर ¨सह बादल, शिरोमणी कमेटी, दिल्ली कमेटी व पटना साहिब प्रबंधक कमेटी के प्रधान ने विशेष तौर पर उपस्थित हुए। इसके अलावा शिरोमणी अकाली दल के प्रमुख नेताओं के साथ-साथ शिरोमणी कमेटी मेंबर व संत समाज के नेता बड़ी तादाद में उपस्थित थे।

समागम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से भेजा गया संदेश सभ्याचारक मामलों के मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने पढा। अपने संदेश में नरेंद्र ¨सह मोदी ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी दुनिया के एक ऐसे सर्ब साझे रहिबर थे, जिन्होंने मानवता को अपसी भाईचारे व मिलने का अदभुत मार्ग दिया। गुरु साहिब ने दूर देशों की यात्रा की व प्रेम भाईचारे का संदेश बांटा। इस दौरान केंद्रीय मंत्री हरदीप ¨सह पुरी ने भी संगत को श्री गुरु नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार गुरु साहिब का संदेश घर घर पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने श्री करतारपुर साहिब का रास्ता बनाने की पहल कदमी के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया।

गुरु साहिब का उपदेश आध्यात्मिकता का शिखर : वीपी ¨सह बदनौर

इस मौके पर पंजाब के राज्यपाल वीपी ¨सह बदनौर ने कहा कि पंजाब का इतिहास सिख गुरु साहिबान व शहीदों की कुर्बानियों के साथ भरा हुआ है जो उनके समाज को ऊंचा उठाने के लिए दी गई है। उन्होंने कहा कि देश मे आध्यात्म को विशेष महत्व दिया जाता है व गुरु साहिब के उपदेश अध्यात्म की शिखर है। उन्होंने सुल्तानपुर लोधी को पवित्र नगरी बताते हुए कहा कि यह हमारे लिए सम्मान वाली है क्योंकि पहली पातशाही ने जगत को पार करने के लिए चार उदासियां शुरु करने से पहले लंबा समय निवास किया था। उन्होंने केंद्र सरकार की आरे से इस नगरी को विरासती शहर का दर्ज देने व यहा गुरु साहिब के नाम पर गांव वसाने को भी प्रशंसायोग्य कदम है। उन्होंने कहा कि यह हमारी खुशकिस्मती है कि गुरु साहिब का 550वां प्रकाश पर्व हमारे समय में आ रहा है।

गुरु साहिब ने एकता और भाईचारे का दिया संदेश : सुखबीर शिरोमणी अकाली दल के प्रधान व पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री सुखबीर सिह बादल ने श्री गुरु नानक देव जी के उपदेशों को मनुष्यी जीवन के लिए कल्याणकारी बताया व कहा कि उनके सिद्धान्त सर्ब सांझीवालता, एकता, भाईचारक सांझ, किरत करना, नाम जपने का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि गुरु साहिब ने संगत व पंगत की मरियादा भी नियुक्त की जो संसार के धार्मिक इतिहास अंदर बराबरता का संदेश देती है। उन्होंने कहा कि मानवता गुरु साहिब के सिद्धान्तों, उपदेशों व संदेशों को अमल करने, व आपसी रिश्तों की मजबूती वातावरण पैदा हो सकता है। बादल ने कहा कि श्री गुरु साहिब का 550 साला प्रकाश पर्व मानवता को एकजुट करने के लिए सबसे बड़ा मौका है जिसका मनाने के लिए सिख जगत उत्साहित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.