Move to Jagran APP

पुलिस के हत्थे चढ़ा आरपीएफ का फर्जी एसपी

रेलवे में क्लर्क व रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स(आरपीएफ) में कांस्टेबल भर्ती करवाने के नाम पर लाखों रुपये ऐंठने वाला आरपीएफ का नकली एसपी पुलिस के हत्थे चढ़ गया है। सीआइए स्टाफ की पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर नाकाबंदी करके मस्जिद चौक के समीप भारी मात्रा में फर्जी दस्तावेज, नकली पिस्टल, मोहरों समेत पिता-पुत्र को दबोचा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 08:30 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 08:30 PM (IST)
पुलिस के हत्थे चढ़ा आरपीएफ का फर्जी एसपी
पुलिस के हत्थे चढ़ा आरपीएफ का फर्जी एसपी

संवाद सहयोगी, कपूरथला : रेलवे में क्लर्क व आरपीएफ में कांस्टेबल भर्ती करवाने के नाम पर लाखों रुपये की ठगी वाला आरपीएफ का एक फर्जी एसपी पुलिस के हत्थे चढ़ा है। सीआइए स्टाफ की पुलिस ने गुप्त सूचना पर नाकाबंदी करके मस्जिद चौक के समीप भारी मात्रा में फर्जी दस्तावेज, नकली पिस्टल, मोहरों समेत पिता-पुत्र को काबू किया है।

loksabha election banner

सीआइए स्टाफ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस दौरान एसपी (डी) सतनाम ¨सह बैंस और सीआइए स्टाफ इंचार्ज इंस्पेक्टर सु¨रदर चांद ने बताया कि सीआइए स्टाफ के एएसआइ नवीन कुमार ने जालंधर बाइपास पर पीर बाबा झोटे शाह के समीप तैनात थे। इसी दौरान सूचना मिली कि सुरजीत ¨सह माहला और उसका पिता महल ¨सह निवासी गांव सोडेवाला फिरोजपुर हाल निवासी मकान नंबर 14 गोल्डन इन्कलेव हिसार और किराएदार न्यू मोहब्बत नगर कपूरथला बेरोजगार युवकों को रेलवे में क्लर्क और आरपीएफ में कांस्टेबल भर्ती करवाने का झांसा देकर ठगी मारने का धंधा करते हैं।

सुरजीत ¨सह तो खुद को आरपीएफ का एसपी बताता है और बाकयदा वर्दी पहनकर दो गनमैन केवल ¨सह, बलदेव ¨सह निवासी मोगा और ड्राइवर स्वर्ण ¨सह के साथ अफसरों वाले ठाठ-बाठ रखता है। इस समय यह हरियाणा नंबर वाली स्कार्पियो गाड़ी नं. एचआर-21सी-8995 पर सवार होकर रेल कोच फैक्ट्री की तरफ जा रहे हैं। उन्होंने तुरंत मस्जिद चौक में नाकाबंदी करके आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। जब गाड़ी की तलाशी ली तो पुलिस को पूरा आरपीएफ का दफ्तर नजर आया। पुलिस ने गाड़ी की डैश बोर्ड से एक प्लास्टिक के डिब्बे में तीन मोहर सुरजीत ¨सह आरआरबी-एसएस लिखा और दो अन्य हस्ताक्षर वाली मोहर, नकली एयर पिस्टल, एडीसी फिरोजपुर की संस्तुति वाला लाइसेंस, आइडी कार्ड, दो वॉकी-टॉकी, आजाद रंग मंच कला भवन फगवाड़ा के 14 खाली प्रशंसा पत्र, सुरजीत ¨सह के हस्ताक्षर वाले 15 खाली फार्म रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड मुंबई, 17 आइकार्ड, 25 आवेदनकर्ताओं के असली सर्टिफिकेट, अलग-अलग लोगों के 22 आइडी कार्ड, रेलवे रिक्रूटमेंट के भरे हुए 12 फार्म और दोनों गनमैन व ड्राइवर की हाजरी लगाने वाला अटेंडेंस रजिस्टर और स्कार्पियों गाड़ी बरामद की है।

30 व्यक्तियों से रेलवे में नौकरी के नाम पर लाखों ठगे

एसपी इनवेस्टिगेशन सतनाम ¨सह ने बताया कि पूछताछ में इसने माना कि उसने तरनतारन, जीरा, मोगा और फिरोजपुर के 30 लोगों को क्लर्क और सिपाही भर्ती करवाने के नाम पर 30 लाख रुपये की रकम ली है। इनके खिलाफ थाना सिटी में धोखाधड़ी, सरकारी अधिकारी के नाम का इस्तेमाल करने समेत विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है। बीटेक एसपी पर ब¨ठडा, फिरोजपुर और महलकलां में रेलवे में भर्ती करवाने के नाम पर धोखाधड़ी और अमृतसर में दहेज उत्पीड़न और उसके पिता महल ¨सह पर फिरोजपुर में दो धोखाधड़ी और अमृतसर में, कोट इस्से खां और अमृतसर में दहेज उत्पीड़न का केस दर्ज है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.