Move to Jagran APP

तलवंडी पुरदल स्कूल के हेड टीचर बलजीत को मिलेगा स्टेट अवॉर्ड

शिक्षा विभाग पंजाब की ओर मनाए जा रहे 56वें राज्य स्तरीय अध्यापक दिवस मौके जहां विभिन्न कार्डो में समर्पित भावनाओं के साथ उत्तम सेवाए निभाने वाले 47 अध्यापकों को जालंधर में होने वाले राज्य स्तरीय समागम में सम्मानित किया जा रहा है। वहां कपूरथला जिले के सरकारी एलीमैंटर स्कूल तलवंडी पुरदल ब्लाक भुलत्थ के हैड टीचर बलजीत ¨सह को इस कार्य के लिए पुरस्कार के लिए नियुक्त किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 08:32 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 08:32 PM (IST)
तलवंडी पुरदल स्कूल के हेड टीचर बलजीत को मिलेगा स्टेट अवॉर्ड
तलवंडी पुरदल स्कूल के हेड टीचर बलजीत को मिलेगा स्टेट अवॉर्ड

हरनेक ¨सह जैनपुरी, कपूरथला

loksabha election banner

जिले के सरकारी एलीमेंट्री स्कूल तलवंडी पुरदल के हेड टीचर बलजीत ¨सह को शिक्षक दिवस पर बुधवार को स्टेट अवार्ड से नवाजा जाएगा। बलजीत ¨सह ने 2003 से 2009 तक एजूकेशन गारंटी स्कीम तहत साक्षरता व शिक्षा से वंचित 750 गरीब बच्चों को सरकार की इस स्कीम तहत जिले में खोले गए विभिन्न सेंटर में दाखिल करवा कर अक्षर ज्ञान ही नही दिया बल्कि शिक्षा के मायने बताते हुए उन्हें स्कूलों के विद्यार्थी बनाने का गौरव भी दिया गया। इन सेंटर से तीन ऐसे सफल सेंटर माने जाते हैं जिनको सरकार ने एलीमेंट्री स्कूलों का दर्जा देकर रेगुलर स्टाफ मुहैया करवाया।

उक्त शानदार कार्य की वजह से जिले के अध्यापक बलजीत ¨सह का स्टेट अवार्ड के लिए चयन हुआ है जिन्होंने 1 जनवरी 1998 में बतौर अध्यापक पहली हाजरी लगाते हुए अपने इरादे जाहिर करते हुए संकल्प लिया था कि वह सरकारी स्कूलों से बच्चों और लोगों के टूट रहे मोह को वापस बहाल करने के लिए हर संभव प्रयत्न करेंगे। बलजीत ¨सह ने अपनी लगातर मेहनत एवं नेक इरादों से साबित भी कर दिखाया है। बलजीत ¨सह एक मिशनरी अध्यापक की तरह कार्य में जुट है। विभाग ने स्मार्ट स्कूल जिला सहायक कोआडीनेटर के तौर पर उन्हें नियुक्त किया है।

वह गर्व के साथ कहते है कि जिले के 22 प्राइमरी स्मार्ट स्कूलों में उसका अपना सरकारी एलीमेंट्री स्कूल तलवंडी पुरदल भी विशेष स्थान रखता है। उन्होंने बताया कि प्रवासी भारतीयों के सहयोग से सभी सहूलियतों वाला स्कूल बनाने में सफल हुआ है। जब वह इस स्कूल में पहली बार आए थे तो स्कूल में केवल 5 विद्यार्थी ही पढ़ते थे पर अब विद्यार्थियों की संख्या सात गुणा बढ गई है।

अवार्ड के लिए चयनित होने से खुशी, बढ़ी जिम्मेदारी

स्टेट अवार्ड के लिए चयनित बलजीत ¨सह ने दैनिक जागरण साथ विशेष बातचीत दौरान बताया कि अवार्ड मिलने से उनकी जिम्मेदारी व दायित्व ओर भी बढ़ गया है। उन्होंने बताया कि अगर एक अध्यापक ही अपने फर्ज को पहचान कर सरकारी स्कूल को संभाल ले तो निजी स्कूलों को ताले लग सकते है। बलजीत ¨सह ने बताया कि स्टेट अवार्ड मिलना बेशक उसके सपनों से भी सब से बडा पुरस्कार है लेकिन उसे शिक्षा विभाग की ओर से पहले बी कई सम्मान भी मिल चुके है। बुधवार को मिलने वाला स्टेट अवार्ड किस को समर्पित करते हो बारे पूछने पर बलजीत ¨सह ने भावुक होकर बताया कि यह अवार्ड वह गरीब विद्यार्थियों को समर्पित करता हैं। बलजीत ¨सह के अवार्ड से जिले का भी नाम रोशन हुआ है। शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा 56 वें राज्य स्तरीय अध्यापक दिवस मौके विभिन्न क्षेत्रों में समर्पित भावनाओं से बेहतरीन सेवाए निभाने वाले राज्य के 47 अध्यापकों को बुधवार को जालंधर में होने वाले राज्य स्तरीय समागम दौरान सम्मानित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.