Move to Jagran APP

बाबा नानक की शिक्षाओं को जीवन में अपनाएं : वीसी

बाबा नानक अपनी शिक्षाओं के जरिए हमारे अंदर एक सर्वोच्च शिक्षक हैं हम सभी को उनकी शिक्षाओं पर चलना है। उनका जीवन दर्शन एक सम्पूर्ण जीवन दर्शन है जिसे मानते हुए उच्च एवं बेहतर जीवन जिया जा सकता है। इस वर्ष बाबा नानक जी के 550वें जन्मदिवस वार्षिक समारोह की सफलता इसी में है कि हम उनकी शिक्षाओं पर चलने का प्रण करें। यह विचार प्रो.(डा.) अजय कुमार शर्मा कुलपति आई.के.गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के हैं। प्रो.(डा.) शर्मा यूनिवर्सिटी में आयोजित एक दिवसीय सेमिनार को बतौर मुख्यातिथि सम्बोधित कर रहे थे। यह सेमिनार श्री गुरु नानक देव जी के 550वें जन्मदिवस वर्ष को समर्पित रहा। आयोजन एन.एस.एस एवं अकादमिक

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 07:20 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 07:20 PM (IST)
बाबा नानक की शिक्षाओं को जीवन में अपनाएं : वीसी
बाबा नानक की शिक्षाओं को जीवन में अपनाएं : वीसी

जागरण संवाददाता, कपूरथला : बाबा नानक अपनी शिक्षाओं के जरिए एक सर्वोच्च शिक्षक हैं। हम सभी को उनकी शिक्षाओं पर चलना है। उनका जीवन दर्शन एक संपूर्ण जीवन दर्शन है, जिसे मानते हुए उच्च एवं बेहतर जीवन जिया जा सकता है। इस वर्ष बाबा नानक जी के 550वें प्रकाशोत्सव समारोह की सफलता इसी में है कि हम उनकी शिक्षाओं पर चलने का प्रण करें। यह बात प्रो. (डॉ.) अजय कुमार शर्मा, कुलपति आइके गुजराल पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने बतौर मुख्यातिथि एक दिवसीय सेमिनार को संबोधित करते हुए कही। सेमिनार श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव को समर्पित रहा। समारोह का आयोजन एनएसएस एवं अकादमिक प्रोजेक्ट्स के तहत करवाया गया।

loksabha election banner

इस दौरान कुलपति ने सुल्तानपुर लोधी में यूनिवर्सिटी की तरफ से टाटा टेक्नोलॉजी से मिलकर खोले जा रहे इनोवेशन सेंटर के बारे में भी जानकारी दी। उन्होनें कहा कि यह यूनिवर्सिटी के लिए गौरव कि बात है कि वे बाबा नानक की चरण छोह धरती पर प्रोजेक्ट लगाने का अवसर मिला है। सेमिनार को बतौर विशेष वक्ता डॉ. कुलदीप सिंह धीर ने भी संबोधित किया। उन्होने कहा कि गुरु नानक देव जी ने सदियों पहले तकनीक एवं विज्ञान के वजूद से पूरी दुनिया को रूबरू करवाया था। सेमिनार में गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के प्रतिभागी मनजिदर सिंह ने बाबा नानक जी के जीवन दर्शन तथा उनकी उस समय की शिक्षाओं का आज के संदर्भ में व्याख्यान किया। उन्होनें बताया कि गुरु साहिब कि बाणी कल और आज में बराबर सार्थक है। रामगढि़या कालेज के प्रो. अवतार सिंह ने कहा कि गुरु नानक देव जी का धार्मिक दर्शन अपने आप में संपूर्ण है, जिसमें सर्वधर्म एवं मानव चितन का निवास है। सेमिनार को संत बाबा भाग सिंह यूनिवर्सिटी के डा. अमरजीत सिंह ने भी सम्बोधन किया। यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रार सुखबीर सिंह वालिया ने यूनिवर्सिटी में बन रहे नए आडिटोरियम का नाम श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर रखने के बारे में जानकी सांझी की। संयुक्त रजिस्ट्रार डाआरपी एस बेदी ने सेमिनार में शामिल सभी अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्य कैंपस डायरेक्टर प्रो.(डा.) यादविदर सिंह बराड़, डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ .गीत, सहायक डायरेक्टर यूथ वेलफेयर समीर शर्मा एवं अन्य उपस्थित रहे। मंच संचालन सहायक प्रोफेसर डॉ. सरबजीत मान की तरफ से किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.