जागरण संवाददाता, कपूरथला : जिला और सेशन जज आरएस राय के निर्देशों पर जिला कानूनी सेवा अथारिटी कपूरथला की ओर से मुफ्त कानूनी सहायता स्कीमों, लोक अदालत और स्थाई लोक अदालत के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मोठावांल, तहसील सुल्तानपुर लोधी में सेमिनार का आयोजन किया गया। इस दौरान सीजेएम कम जिला कानूनी सेवा अथारिटी के सचिव संजीव कुंदी मुख्य वक्ता के तौर पर शामिल हुए।

सीजेएम ने बताया कि कानूनी सेवा अथारटी एक्ट-1987 के तहत कोई भी आर्थिक पक्ष से कमजोर व्यक्ति जिसकी वार्षिक आमदन 3,00,000 रुपये से कम हो या अनुसूचित जाति व अनुसूचित कबीले के सदस्य, बड़ी मुसीबत, प्राकृतिक आपदा के शिकार, औद्योगिक कर्मचारी, स्त्री व बच्चा, हिरासत में और मानसिक रोगी व अपंग अपने कानूनी हकों की रक्षा के लिए अदालती केस दायर करने के लिए नि:शुल्क कानूनी सहायता प्राप्त करने के हकदार है। नि:शुल्क कानूनी सहायता उप मंडल की कचहरी से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक मुहैया की जाती है।

सीजेएम ने स्थाई लोक अदालत के बारे में भी विद्यार्थियों को जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि स्थाई लोक अदालत कपूरथला में बीमा कंपनियों, बै¨कग हाउ¨सग और फाइनांस सेवाओं, अस्पतालों या डिस्पेंसरी प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा, टेलिफोन विभाग, पानी सप्लाई व सीवरेज विभाग, डाक या टेलीग्राफ विभाग, ट्रांसपोर्ट सेवा, बिजली विभाग के साथ संबंधित कोई भी शिकायत हो तो स्थाई लोक अदालत में शिकायत दे कर मामले का निपटारा करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला कपूरथला, फगवाड़ा और सुल्तानपुर लोधी की अदालतों में 10 फरवरी को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है। जज कुंदी ने सेमिनार के दौरान कहाकि जरूरतमंद व्यक्ति नि:शुल्क कानूनी सलाह व सहायता लेने के लिए कपूरथला, फगवाड़ा व सुल्तानपुर लोधी में जुडिशियल कांपलेक्स में स्थापित किए गए फ्रंट आफिस में ड्यूटी दे रहे रिटनर एडवोकेट और पैरा लीगल वालंटियर के साथ संपर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर सरपंच सुखदेव ¨सह, ¨प्रसिपल द¨वदरपाल कौर, बल¨वदर ¨सह डिड¨वडी, सुरजीत ¨सह, मनदीप कुमार, बलबीर ¨सह व स्कूल के अन्य अध्यापक और विद्यार्थी उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!