Move to Jagran APP

पराली ना जलाएं, फसलों का पैदावार बढ़ाएं : जुगराज

दैनिक जागरण व पंजाबी जागरण द्वारा कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से केवीके कपूरथला में पराली ना जलाएं, वातावरण बचाएं विषय पर सेमीनार का आयोजन किया गया, जिसमें पर्यवरण विशेषज्ञ बाबा सेव ¨सह खडूर साहिब वालों ने विशेष तौर पर शिरक्त करते हुए इसका उद्घाटन किया। कृषि विज्ञान केंद्र के डिप्टी डायरेकटर डा. जुगजार ¨सह मरोक द्वारा इसकी अध्यक्षता की गई। इस मौके पर सेहत विभाग से डा. हरजोत ¨सह मल्ली एवं समाज सेवक गुरुमुख ¨सह ढो़ट द्वारा भी सेमीनार में शामिल किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान और इसे खेत में मिला कर होने वाले लाभों से विस्तार पूर्वक अवगत करवाया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 09:25 PM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 09:25 PM (IST)
पराली ना जलाएं, फसलों का पैदावार बढ़ाएं : जुगराज
पराली ना जलाएं, फसलों का पैदावार बढ़ाएं : जुगराज

जागरण संवाददाता, कपूरथला : दैनिक जागरण व पंजाबी जागरण की ओर से कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से केवीके कपूरथला में पराली ना जलाएं, वातावरण बचाएं विषय पर सेमीनार का आयोजन किया गया। इस मौके पर पर्यावरण विशेषज्ञ बाबा सेवा ¨सह खडूर साहिब वाले उपस्थित हुए तथा सेमिनार का उद्घाटन किया। कृषि विज्ञान केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. जुगजार ¨सह मरोक ने सेमिनार की अध्यक्षता की। इस मौके पर सेहत विभाग से डॉ. हरजोत ¨सह मल्ली एवं समाज सेवक गुरुमुख ¨सह ढो़ट ने भी सेमीनार में शामिल किसानों को पराली जलाने से होने वाले नुकसान और इसे खेत में मिला कर होने वाले लाभों से विस्तार पूर्वक अवगत करवाया।

loksabha election banner

डॉ. जुगराज ¨सह ने आओ धरती मां बचाएं, पराली को आग न लगाएं नाम का नया सौगंध जारी करते हुए कहा कि कृषि विज्ञान केंद्र कपूरथला की तरफ से किसानों को धान की पराली की संभाल बारे मई जून से कार्य शुरू कर दिया था जिसके चलते जिले के किसान बेशक काफी जागरुक हुए हैं। लेकिन हर किसान को पराली को आग लगाने के खिलाफ लामबंद होना पड़ेगा ताकि हम वातावरण के साथ साथ अपनी जमीन, फसलों व बच्चों को भविष्य को भी बचा सकते है।

इस मौके पर बाबा सेवा ¨सह खडूर साहिब वालों ने कहा कि पराली जलाने से वातावरण ही दूषित नही होता बल्कि इससे हम अपनी जमीन को भी बहुत भारी नुकसान पहुंचाते है। अगर सभी किसान ठान ले तो पराली को आग लगाने की समस्या पर काबू पाकर हम गुरबाणी के उपदेश का भी पालन कर सकेंगे। इस मौके गुरमुख ¨सह ढोट व डा. हरजोत ¨सह मल्ली ने किसानों को पराली जलाने से इंसानों को होने वाली विभिन्न बीमारियों से वाकिफ करवाया। सेमिनार में में डॉ. अमरजीत ¨सह, सीनियर पसार माहिर एवं आईसीएआर के डायरेक्टर डॉ. राजबीर ¨सह ने भी शिरकत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.