संवाद सहयोगी, सुल्तानपुर लोधी : पंजाब व चंडीगढ़ जर्नलिस्ट एसोसिएशन की जालंधर व कपूरथला ईकाई की ओर से बीबीसी तामिल न्यूज की पत्रकार जैसमीन का डेनीयल पर्ल एवार्ड के साथ सम्मानित किया गया। यह सम्मान संत बलबीर ¨सह सीचेवाल द्वारा दिया गया।

गौरतलब है कि अमेरिका के सीनियर व युवा खोज पत्रकार डेनीयल पर्ल की कंट्टरपंथियों ने हत्या कर दी थी। कई देशों में उसके नाम के अवार्ड दिए जाते हैं। संत बलबीर ¨सह सीचेवाल ने जैसमीन को यह अवार्ड मिलने पर बधाई दी। पंजाब आने के उद्देश्य को लेकर बातचीत करते हुए जैसमीन ने बताया कि तामिलनाडू के जिस इलाके में वह रहती है व दरिया के साथ घिरा हुआ है। उनके इलाके में सभी दरिया दूषित हो गए हैं। सेलम जिले की एक सबसे बड़ी पानी की कुदरती झील में दूषित पानी आने के साथ हजारों की मात्रा में मछलिया मर गई है। उन्होंने पंजाब में दूषित पानी की जंग लड़ रहे संत बलबीर ¨सह सीचेवाल द्वारा पंजाब में दरियों का पानी दूषित होने पर पंजाब सरकार को 50 लाख रुपए का जुर्माने की दैनिक जागरण में छपी खबर पढने के बाद वह संत सीचेवाल को निमंत्रण देने पहुंची है जो उनके इलाके में दरिया में भी जहरीला पानी डलने से रुक सके। उनके साथ आए गौरी शंकर ने बताया कि वह केबल नेटवर्क का काम करते हैं। संत सीचेवाल की ओर से कार सेवा की तैयार की सीडी वह तामिल भाषा में बनाकर लोगों को दिखाई जाएगी।

बीबीसी की पत्रकार जैसमीन ने सीचेवाल मॉडल, रेलवे स्टेशन पर लगा ट्रीटमेंट प्लांट आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने 160 किलोमीटर लंबी वेई को भी देखा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

ਪੰਜਾਬੀ ਵਿਚ ਖ਼ਬਰਾਂ ਪੜ੍ਹਨ ਲਈ ਇੱਥੇ ਕਲਿੱਕ ਕਰੋ!