Move to Jagran APP

ठोस अवशेष का 100 प्रतिशत योग्य प्रबंधन दिसंबर तक यकीनी बनाने के निर्देश

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की निगरान कमेटी की बैठक आयोजित की गई

By JagranEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 10:18 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 11:32 PM (IST)
ठोस अवशेष का 100 प्रतिशत योग्य प्रबंधन दिसंबर तक यकीनी बनाने के निर्देश
ठोस अवशेष का 100 प्रतिशत योग्य प्रबंधन दिसंबर तक यकीनी बनाने के निर्देश

जागरण संवाददाता, कपूरथला: नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की निगरान कमेटी के चेयरमैन रिटा. जस्टिस जसबीर सिंह की अध्यक्षता में जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स में शुक्रवार को जिला वातावरण योजना की समीक्षा की गई। मीटिग के दौरान एनजीटी के आदेशों को पूरी तरह लागू करने को यकीनी बनाने का आदेश दिए गए ताकि खराब हो रहे वातावरण एवं भूजल के स्तर को बचाने में मदद मिल सके।

loksabha election banner

इस मीटिग के दौरान पूर्व मुख्य सचिव एससी अग्रवाल, वातावरण प्रेमी बाबा बलबीर सिंह सीचेवाल और बाबू राम (दोनों सदस्यों) की तरफ से भी अपने बहमूल्य विचार व्यकत किए गए। डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल, निगमों के कमिशनर और विभिन्न विभागों के उच्च अधिकारियों की उपस्थिति में जस्टिस जसबीर सिंह ने कहा कि एनजीटी के आदेशों को पूरी तरह लागू किया जाए। भविष्य में पानी की कमी जैसी बड़ी चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए हमें पहले से ही तैयार रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एनजीटी के माहिरों के अनुसार पंजाब में भूजल का केवल 17 साल के लिए ही बचा है। इस लिए पानी को बचाने के लिए प्रयास करने की •ारूरत है।

उन्होंने ठोस अवशेष के सौ प्रतिशत योग्य प्रबंधन के लिए फगवाड़ा व कपूरथला नगर निगमों के कमिशनरों को कहा कि वह दिसंबर 2022 तक इसको पूरी तरह यकीनी बनाए। इसके अलावा जिले के सभी 546 गांवों में भी शहरों की तरह घर-घर कूड़ा एकत्रित करके उसको अलग-अलग करके निपटारा करने के लिए व्यापक योजनाबंदी करने के लिए ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग को निर्देश दिए। योजनाबंदी समय पर और गांव की आबादी के हिसाब के साथ तैयार करने के लिए कहा गया। समिति की तरफ से बायोमेडिकल वेस्ट, आवाज प्रदूषण की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयत्नों की भी समीक्षा की गई।

उन्होंने पुलिस को कहा कि वे आवाज प्रदूषण की रोकथाम के लिए आवाज मापने वाले यंत्रों की तीन महीनों के अंदर खरीद कर उन्हें हर थाने तक पहुंचाएं। उन्होंने बायो मेडिकल वेस्ट और कूड़ा उठाने वाले वाहनों पर जीपीएस लगाने के भी निर्देश दिए। डिप्टी कमिशनर विशेष सारंगल ने कमेटी के चेयरमैन और सदस्यों को यकीन दिलाया कि जिला प्रशासन की तरफ से समिति के निर्देशों को लागू किया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर जनरल अजय अरोड़ा, नगर निगम कमिशनर फगवाड़ा दलजीत कौर, नगर निगम कमिशनर कपूरथला अनुपम कलेर, सहायक कमिशनर रणजीत सिंह, एसपी जसबीर सिंह और अन्य विभागों के उच्च अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.