Move to Jagran APP

हरमिदर देश के पहले अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग के हेड जज बने

हरमिदर सिंह दूलोवाल देश के पहले अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डंग के जज बने हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 02:43 AM (IST)Updated: Thu, 02 Jan 2020 06:11 AM (IST)
हरमिदर देश के पहले अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग के हेड जज बने
हरमिदर देश के पहले अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग के हेड जज बने

हरनेक सिंह जैनपुरी, कपूरथला :

loksabha election banner

शाकाहारी रहते हुए बॉडी बिल्डिंग में मिस्टर एशिया का खिताब अपने नाम करने वाले कपूरथला के हरमिदर सिंह दूलोवाल बॉडी बिल्डिंग के अंतरराष्ट्रीय हेड जज बने हैं। हरमिंदर देश के पहले बॉडी बिल्डर हैं जो इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

दूलोवाल ने फिटनेस इंटरनेशनल फेडरेशन सिंगापुर के टैमनी हब ट्रेनिंग स्कूल से अंतरराष्ट्रीय हेड जज का इम्तिहान पास किया है। अप्रैल 2020 में आस्ट्रेलिया में होने वाली प्रो. एएम अंतरराष्ट्रीय बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में हेड जज की भूमिका निभाएंगे। दूलोवाल को फिटनेस इंटरनेशनल फेडरेशन के अध्यक्ष डेनिस ट्यू ने अंतरराष्ट्रीय हेड जज का प्रमाण पत्र प्रदान किया है।

लायलपुर खालसा कॉलेज जालंधर से बीए और पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला से एमपीएड करने वाले हरमिंदर सिंह कपूरथला में रेड जिम का संचालन करते हैं। रोजाना सैकड़ों युवक उनके पास ट्रेनिंग लेने आते हैं। दूलोवाल अब नेशनल एम्चयोर बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन और फिटनेस इंटरनेशनल फेडरेशन से जुड़े हैं। उन्हें अप्रैल 2018 में सिंगापुर में हुए बॉडी बिल्डिंग मुकाबले में मिस्टर एशिया का खिताब मिला था जबकि सुपर बॉडी मुकाबले में कांस्य पदक हासिल हुआ था। मसलवार में चौथे स्थान पर रहे थे।

हरमिंदर एशिया में दो साल तक सीनियर जज के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं। दिसंबर 2018 में पहली बार वे मिस्टर एशिया प्रतियोगिता में अंतरराष्ट्रीय जज एशिया भूमिका निभा चुके हैं। दिसंबर 2019 में कोलकाता, चंडीगढ़, 25 नवंबर को जयपुर और बेंगलुरू में आयोजित प्रतियोगिताओं में भी जज भी भूमिका निभा चुके हैं।

शाकाहारी भी बन सकते हैं चैंपियन :

हरमिंदर सिंह दूलोवाल का कहना है कि बॉडी बनाने के लिए जरूरी नहीं कि नॉन वेज खाना होगा। वह खुद शाकाहारी हैं और बॉडी बिल्डिंग में चैंपियन बने हैं। अंतरराष्ट्रीय हेड जज तक पहुंचना काफी मुश्किल था। इस इम्तिहान के लिए एशिया में गोल्ड मेडल और शिक्षा में मास्टर डिग्री होना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.